• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • TATKAL DRIVING LICENSE SERVICES START IN UP LIKE RAILWAY AND PASSPORT SERVICE RTO DL NEWS NODRSS

Driving License: अब तत्काल सेवा से बनाएं ड्राइविंग लाइसेंस, रेल टिकट और पासपोर्ट की तरह घर बैठे बनेगा DL

कई राज्यों ने रेलवे और पासपोर्ट की तरह ड्राइविंग लाइसेंस में भी तत्काल सेवा शुरू करने पर विचार कर रही है.

Driving License: केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय (Ministry of Road Transport & Highways) के निर्देश के बाद अब देश की कई राज्यों ने रेलवे (Railway) और पासपोर्ट (Passport) की तरह ड्राइविंग लाइसेंस में भी तत्काल सेवा (Tatkal services) शुरू करने पर विचार कर रही है.

  • Share this:
गाजियाबाद. अगर आप जल्दी में ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए काम की है. केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय (Ministry of Road Transport & Highways) के निर्देश के बाद अब देश की कई राज्यों ने रेलवे (Railway) और पासपोर्ट (Passport) की तरह ड्राइविंग लाइसेंस (DL) में भी तत्काल सेवा (Tatkal services) शुरू करने पर विचार कर रही है. उत्तर प्रदेश (UP) देश का पहला राज्य होगा, जहां यह सेवा सबसे पहले शुरू होगी. बुधवार को यूपी के परिवहन मंत्री अशोक कटारिया ने गाजियाबाद के डासना में यह बात कही. अशोक कटारिया ने गाजियाबाद में मेसर्स साईंधाम सुपर सर्विसेस सोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से उत्तर प्रदेश का प्रथम निजी ऑटोमेटिक प्राधिकृत वाहन परीक्षण केन्द्र का उद्घाटन के मौके पर यह बात की. अब गाजियाबाद में वाहनों का ऑटोमेटिक मशीनों द्वारा जांच के बाद फिटनेस प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा.

यूपी परिवहन विभाग के ये हैं निर्देश
अशोक कटारिया ने गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के सभागार में परिवहन विभाग एवं परिवहन निगम के अधिकारियों की समीक्षा बैठक भी किया. समीक्षा बैठक में परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत रोडवेज की वाहनों का फिटनेस की जांच समय के अनुसार अवश्य करा लिया जाए. रोडवेज के बस अड्डों एवं रोडवेज की बसों की साफ सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाए.

Driving license, Driving Licence, tatkal driving licence, driving licence latest updates news, MINISTRY OF ROAD TRANSPORT & HIGHWAYS, Auto News, National Highways Authority of India, RTO, Transport Department, yogi adityanath covernment, ghaziabad rto office, online driving licence, Driving Licence, Aadhaar, driving licence kaise banega, delhi ncr driving licence latest news, driving licence kaise banta hai, driving licence banane ka tarika, driving licence online kaise banta hai, driving licence me choot, driving licence nahi hai to kya karen, Apply Driving Licence in India, Apply Driving Licence in other states, तत्काल ड्राइविंग लाइसेंस सेवा शुरू, तत्काल सेवा, पासपोर्ट सेवा, रेलवे में तत्काल की सेवा, ड्राइविंग लाइसेंस में भी तत्काल सेवा, कमर्शियल गाड़ी, कमर्शियल गाड़ी का रजिस्ट्रेशन, गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन, नई गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन, शोरूम में होगा, परिवहन विभाग, गाजियाबाद, निजी वाहन, डीलर पॉइंट, गाजियाबाद में ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनता है. आरटीओ, परिवहन विभाग,कटारिया ने गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के सभागार में परिवहन विभाग एवं परिवहन निगम के अधिकारियों की समीक्षा बैठक भी किया.
कटारिया ने परिवहन विभाग एवं परिवहन निगम के अधिकारियों की समीक्षा बैठक भी किया.


क्या कहना है अधिकारियों का
परिवहन मंत्री जिले में दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट लगाकर ही वाहन चलाने, नशे की हालत में वाहन न चलाने, चार पहिया वाहन में सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाने, अत्यधिक तेज गति से वाहन न चलाने की भी अपील की. गाजियाबाद के एआरटीओ विश्वजीत प्रताप सिंह ने न्यूज 18 हिंदी के साथ बातचीत में कहते हैं, 'मंत्री महोदय ने कई तरह के निर्देश दिए हैं. अब गाजियाबाद में वाहनों का ऑटोमेटिक मशीनों द्वारा जांच के बाद फिटनेस प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा. इससे आरटीओ आने वाले लोगों को कई तरह की असुविधाओं से निजात मिलेगी और साथ ही समय की भी बचत होगी. ड्राइविंग लाइसेंस में भी पासपोर्ट और रेलवे की तरह तत्काल सेवा शुरू करने की बात कही गई है. इसको लेकर काम चल रहा है. बहुत जल्द यह सेवा ऑनलाइन शुरू हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: UP: ट्रांसपोर्ट ऑफिस जाने से पहले आपको ये जरूरी काम अब सिर्फ Online ही करने होंगे

वाहनों का रजिस्ट्रेशन भी हो रहा है ऑनलाइन
बता दें कि जिले में नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन माध्यम से हो इसके लिए पिछले दिनों ही परिवहन विभाग ने आवश्यक निर्देश जारी किए थे. गाजियाबाद सहित यूपी के सभी परिवहन कार्यलयों में डीलर्स से ऑनलाइन प्रक्रिया में आ रही दिक्कतों के बारे में पूछा गया था. यूपी में अब नई व्यवस्था में अब वाहनों के रजिस्ट्रेशन से संबंधित सभी कागजात डीलर के पास ही जमा होंगे. डीलर ही इन कागजातों को आरटीओ गाजियाबाद के पोर्टल पर अपलोड करेंगे. अपलोड किए गए कागजात का ऑनलाइन सत्यापन होने के बाद परिवहन कार्यालय द्वारा उस वाहन के रजिस्ट्रेशन को अप्रूव किया जाएगा और उस वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर जारी किया जाएगा.