Tesla और Samsung ने की पार्टनरशिप, दोनों मिलकर विकसित करेंगे सेल्फ-ड्राइविंग चिप

टेस्ला और सैमसंग मिलकर विकसित करेंगे सेल्फ-ड्राइविंग चिप.

टेस्ला और सैमसंग मिलकर विकसित करेंगे सेल्फ-ड्राइविंग चिप.

टेस्ला (Tesla) को उम्मीद है कि 7nm प्रोसेसर से बेहतर 5nm प्रोसेसर रहेगा. वहीं टेस्ला का मानना है कि इस प्रोसेसर से इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) का प्रदर्शन प्रति वाट के हिसाब से बेहतर होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 12:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी ने हाल ही में सैमसंग के साथ एक पार्टनर शिप कायम की है. जिसमें टेस्ला और सैमसंग मिलकर सेल्फ-ड्राइविंग सिस्टम चिप का विकास करेंगे. जो कि बाद में 5Nm प्रोसेसर बनाई जाएंगी. आपको बता दें सैमसंग अपने Exynos 2100 प्रोसेसर के लिए इस प्रक्रिया का उपयोग कर रही है जो कि अपने गैलेक्सी S21 अल्ट्रा स्मार्टफोन में यूज किया जाता है. वहीं जानकारों का मानना है कि टेस्ला और सैमसंग के बीच हुई इस डील से सबसे ज्यादा फायदा टेस्ला को होगा. क्योंकि इस तरह की चिप को विकसित करना सभी कंपनी के बस की बात नहीं है. लेकिन सैमसंग के पास इस तरह की चिप को विकसित करने का अनुभव है.

सैमसंग के पास है चिप बनाने का अनुभव- दक्षिण कोरियाई समाचार आउटलेट एशिया-ई ने बताया, 'सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक फाउंड्री डिविजन' वर्तमान में टेस्ला ऑटोनोमौस व्हीकल पर लगाए जाने वाले 5nm-क्लास सिस्टम सेमीकंडक्टर्स पर रिसर्च एंड डिवैलपमेंट कंडक्ट कर रहा हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि 5nm सेमीकंडक्टर प्रोसेसर EUV) प्रक्रिया के साथ लागू किया जाता है. जो एक उच्च तकनीक वाले उत्पाद के लिए बनाया जाता है. जो केवल कुछ कंपनियों के द्वारा बनाया जा सकता हैं. सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक और TSMC इलाइट वर्ग से संबंधित हैं और इसलिए टेस्ला के लिए एक बेहतर उपलब्धि है.

यह भी पढ़ें: BPCL ने '100X Bonus Petromiles' ऑफर शुरू किया, यहां देखें पूरी डिटेल

7nm प्रोसेसर बेहतर है 5nm प्रोसेसर- टेस्ला को उम्मीद है कि 7nm प्रोसेसर से बेहतर 5nm प्रोसेसर रहेगा. वहीं टेस्ला का मानना है कि इस प्रोसेसर से इलेक्ट्रिक कार का प्रदर्शन प्रति वाट के हिसाब से बेहतर होगा. आपको बता दें टेस्ला ने 2019 में अपनी सेल्फ़-ड्राइविंग चिप का अनावरण किया था. यह चिप सैमसंग द्वारा 14nm प्रक्रिया पर बनाई गई थी. न्यू डील के बाद, सिस्टम का फ़्यूचर वर्जन 5nm प्रोसेसर को कैरी करेगा.
यह भी पढ़ें: Triumph ने भारत में Speed Triple 1200 RS बाइक लॉन्च की, जानिए कीमत और फीचर्स

टेस्ला 2 और चिप का कर रही है विकास- टेस्ला नेक्सट जेनरेशन की 2 और सेल्फ ड्राइविंग चिप का विकास कर रही है. जिनको मौजूदा सिस्टम से तीन गुना बेहतर बताया जा रहा है. लेकिन फिलहाल इसका उत्पादन होने में अभी 2 साल का और समय लग सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज