Home /News /auto /

टेस्ला बनी दुनिया की सबसे बड़ी कार कंपनी, इस जापानी कंपनी को पीछे छोड़ा

टेस्ला बनी दुनिया की सबसे बड़ी कार कंपनी, इस जापानी कंपनी को पीछे छोड़ा

ऑटो कंपनी

ऑटो कंपनी

10 जून को टेस्ला का शेयर ऑल-टाइम हाई पर पहुंचने के बाद टोयोटा (Toyota) को पछाड़ दुनिया की सबसे वैल्युएबल कंपनी बन गई. टेस्ला का स्टॉक पहली बार 1,011.65 डॉलर के भाव पर पहुंचने के साथ कंपनी का मार्केट कैपिटाइलजेशन बढ़कर 189 अरब डॉलर पर पहुंच गया.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. एलन मस्क (Elon Musk) के स्वामित्व वाली इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली टेस्ला (Tesla) 10 जून को दुनिया की सबसे मूल्यवान कार कंपनी बन गई है. 10 जून को टेस्ला का शेयर ऑल-टाइम हाई पर पहुंचने के बाद टोयोटा (Toyota) को पछाड़ दुनिया की सबसे वैल्युएबल कंपनी बन गई. टेस्ला का स्टॉक 7.6 फीसदी की उछाल के साथ 1,011.65 डॉलर के भाव पर पहुंचने के साथ इंट्राडे में कंपनी का मार्केट कैपिटाइलजेशन बढ़कर 189 अरब डॉलर (14.17 लाख करोड़ रुपए) पर पहुंच गया. 10 जून को शेयर में उछाल से टेस्ला का मार्केट कैप टोयोटा से ज्यादा हो गया. जापानी कारमेकर 182.7 अरब डॉलर मार्केट कैप के साथ दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी थी. लेकिन बुधवार को टेस्ला ने टोयोटा को पीछे धकेल दुनिया की सबसे वैल्युएबल कंपनी बन गई.

    मस्क ने नियमों को तोड़ शुरू किया प्लांट
    बता दें कि कोरोना वायरस संकट के बीच टेस्ला के सीईओ एलन मस्क अमेरिका में सरकार के मना करने के बावजूद अपने कैलिफोर्निया संयंत्र को दोबारा शुरू कर दिया. कैलिफोर्निया संयंत्र में एक कर्मचारी कोरोना से संक्रमित पाया गया है. टेस्ला ने 2019 के अंत में दुनिया भर में 48,000 लोगों को रोजगार दिया.

    टेस्ला बनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कार कंपनी, इसे छोड़ा पीछे


    टोयोटा ने 10 साल पहले टेस्ला में किया था निवेश
    विडंबना यह है कि टोयोटा ने 10 साल पहले टेस्ला में करीब 50 मिलियन डॉलर का निवेश किया था ब कंपनी ने Fremont, कैलिफ़ोर्निया में अपनी फैसिलिटी एलन मस्क को बेच दी थी. टोयोटा ने बाद में अपने शेयरों को टेस्ला को बेच दिया और मुनाफा कमाया.

    क्यों आया वैल्युएशन में उछाल?
    टेस्ला के वैल्युएशन में उछाल का श्रेय एलन मस्क द्वारा टेस्ला सेमी कमर्शियल ट्रक के उत्पादन को बढ़ाने के निर्णय को दिया जाता है. रॉयटर्स के मुताबिक, मस्क ने इस पर टेस्ला के कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा था. उन्होंने सेमी ट्रक के उत्पादन में तेजी लाने के लिए कोई समय सीमा नहीं बताई.

    मस्क ने 2017 में फ्यूचरिस्टिक, बैटरी चालित सेमी के प्रोटोटाइप का अनावरण किया था, तब उन्होंने कहा था कि 2018 तक Class 8 ट्रक का उत्पादन होगा. हाल ही में, उन्होंने कहा कि 2021 तक बड़े स्तर पर सेमी का उत्पादन होगा.

    ये भी पढ़ें- लॉकडाउन में टाटा मोटर्स लाया धमाकेदार ऑफर्स! इन कारों पर मिल रहा है 45 हजार रुपये तक का डिस्काउंट

    Tags: Auto, Auto News, Automobile, Car, Car Bike News, Elon Musk, Tesla car, Toyota, Toyota Motors

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर