• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • TESLA CARS MODEL X AND MODEL Y PRICE RISES ELON MUSK GIVES THIS REASON KANND

Tesla की कारों की कीमत बढ़ी, एलन मस्क ने इसके लिए बताई ये वजह

एलन मस्क ने कारों की बढ़ती कीमतों के पीछे बताई ये वजह.

टेस्ला की दो मॉडल जो कि क्रमशः मॉडल 3 और मॉडल Y है, तब से लगातार हर महीने इनके कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई. कोरोना के चलते वैश्विक सप्लाई चेन की समस्या के चलते, टेस्ला को सेमी कंडक्टर की कमी के समस्या से जूझना पड़ रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अपने इलेक्ट्रिक कारो के बढ़ती कीमत के पीछे खराब सप्लाई चेन को जिम्मेदार ठहराया है, गौरतलब है कि टेस्ला की Model 3 and Model Y इलेक्ट्रिक कार की कीमत पिछले एक महीने में पांच बार बढ़ाई जा चुकी है. मस्क के अनुसार कार निर्माण के लिए जरूरी रॉ मटेरियल कोविड महामारी के चलते अब आसानी से उपलब्ध नहीं है और कर की कीमते इसी लिए बढ़ाई जा रही है. 

    एलन मस्क का यह प्रतिक्रिया तब आयी जब टेस्ला के नए Y मॉडल के ओनर्स ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में पैसेंजर सीट में लंबर सपोर्ट न मिलने की शिकायते सोशल मीडिया और ट्विटर पर की, ऐसे ही एक ट्वीट के रिप्लाई में मस्क ने कहा कि सप्लाई चेन के बढ़ते दबाव के चलते ऐसा हुआ है. आगे मस्क ने कहा कि पीछे मूव करने वाले नंबर को ज्यादा यूज न होने के चलते हमने हटाने का निर्णय लिया. क्योंकि यूजिंग लॉग दिखा रहे थे कि इनका यूज लगभग न के बराबर हो रहा था, अब जब नंबर ज्यादा यूज न हो रहा था तो हमने इसमें ज्यादा रिसोर्स बर्बाद न करने का निर्णय लिया. 

    यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक Wagon R जल्द होगी लॉन्च, मारुति की जगह ये कंपनी कर रही है डेवलप

    इस साल फरवरी से ही टेस्ला की दो मॉडल जो कि क्रमशः मॉडल 3 और मॉडल Y है, तब से लगातार हर महीने इनके कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई. कोरोना के चलते वैश्विक सप्लाई चेन की समस्या के चलते, टेस्ला को सेमी कंडक्टर की कमी के समस्या से जूझना पड़ रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, टेस्ला मॉडल 3 और मॉडल Y के लगभग 20,000 यूनिट्स को सेमीकंडक्टर की कमी के चलते होल्ड पर रखा है.

    यह भी पढ़ें: Honda की इस बाइक पर मिल रहा है बम्पर कैशबैक, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

     इससे पहले अप्रैल के शुरुआत में एलन मस्क ने माना था कि टेस्ला अभी चिप की कमी से जूझ रहा है, जो कि टेस्ला के आज तक का सबसे चैलेंजिंग सप्लाई चेन समस्या है. हालांकि बाद में मस्क ने स्वीकारा था कि टेस्ला लगभग इस समस्या से उबर गया है. शायद यही प्रॉब्लम टेस्ला के मॉडल S Plaid के लेट डिलीवरी के पीछे हो सकता है, टेस्ला का यह मॉडल जून 4 को लॉन्च होना था. लेकिन अब यह मॉडल एक सप्ताह की देरी से लॉन्च होगी. इस मॉडल की तुलना मस्क ने स्पेसक्राफ्ट से की थी.
    Published by:Kanhaiya Pachauri
    First published: