• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • Tesla की कारों के लिए इंडिया में करना होगा लंबा इंतजार, जानिए क्या है इसकी वजह

Tesla की कारों के लिए इंडिया में करना होगा लंबा इंतजार, जानिए क्या है इसकी वजह

टेस्ला की कार के लिए इंडिया में करना होगा इंतजार.

टेस्ला की कार के लिए इंडिया में करना होगा इंतजार.

Tesla cars : भारत में पूरी तरह से आयात की जाने वाली कारों पर लगने वाला टैक्स, टेस्ला की परेशानी को बढ़ा सकता है. हालांकि सरकार ने टेस्ला कंपनी को कुछ छूट दी हैं, और आयात शुल्क को कम करने पर भी विचार कर रही है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत में टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों का इंतज़ार लम्बे समय से किया जा रहा है. टेस्ला ने भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारों के 3 मॉडल की टेस्टिंग की है. जिसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया था. भारत सरकार और टेस्ला के बीच आयात शुल्क के विवाद के चलते, टेस्ला की कारों को अभी भारत में आने के लिए इंतज़ार करना होगा. टेस्ला के लिए अपनी इलेक्ट्रिक कारों को भारतीय बाज़ारों में उतारना आसान नहीं होगा. भारत सरकार की ईवी योजना के तहत, इलेक्ट्रिक वाहनों को भारत में बनाया और अंसेबल्ड किया जाए.

    इस परेशानी की वजह से होगी देरी – भारत में पूरी तरह से आयात की जाने वाली कारों पर लगने वाला टैक्स, टेस्ला की परेशानी को बढ़ा सकता है. हालांकि सरकार ने टेस्ला कंपनी को कुछ छूट दी हैं, और आयात शुल्क को कम करने पर भी विचार कर रही है. भारत कारों का एक बड़ा बाजार है, ऐसे में टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों के आयात शुक्ल में होने वाली परेशानी कंपनी की दिक्कतों को बढ़ा सकती है.

    यह भी पढ़ें: बदल गया बाइक पर पीछे बैठने का तरीका! अब ऐसे करनी होगी सवारी, जान लें क्या हैं सरकार के नियम

    इतने रुपये महंगी होगी टेस्ला की कार – भारत में अभी 30 लाख रुपये से ज्यादा की कीमत वाली आययित कारों पर बीमा और शिपिंग खर्च 100 प्रतिशत टैक्स के साथ लगता है. वहीं 30 लाख रूपये से कम की कीमत वाली आययित कारों पर 60 प्रतिशत टैक्स लगाया जाता है. ऑटोमोटिव एंड डिवाइसेज इकोसिस्टम के रिसर्च एनालिस्ट सौमेन मंडल ने कहा कि, एलन मस्क ने भारत सरकार की ईवी नीतिओं पर सवाल उठाये है, जिसमे इलेक्ट्रिक कारों के आयात में लगने वाला टैक्स, पेट्रोल और डीजल कारों की तरह ही लगाया जा रहा है.

    यह भी पढ़ें: New Honda Adventure बाइक 19 अगस्त को होगी लॉन्च, जानिए फीचर्स और कीमत

    टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने भारत में इलेक्ट्रिक कारों के आयात में लगने वाले टैक्स को लेकर चिंता जाहिर की है. उन्होंने कहा है कि, हम टेस्ला को भारतीय बाज़ारों में अल्ट्रा-प्रीमियम बनाना चाहते हैं, लेकिन आयात शुल्क में छूट मिले बिना ये सिर्फ प्रीमियम बनी रहेगी. एलन मस्क ने हाल ही में कहा था कि, वो भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारों को जल्द लॉन्च करना चाहते हैं, लेकिन भारत में इलेक्ट्रिक कारों के आयात में लगने वाला टैक्स पूरी दुनिया के देशों के मुकाबले कहीं ज्यादा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज