भारत में कब लॉन्च होगी टेस्ला मॉडल 3 सेडान? Elon Musk ने दिया जवाब

भारत में कब लॉन्च होगी टेस्ला मॉडल 3 सेडान? Elon Musk ने दिया जवाब
इलॉन मस्क ने भारत में टेस्ला मॉडल 3 सेडान लॉन्च करने के संकेत दिए हैं.

एक ट्विटर रिप्लाई में Tesla के संस्थापक इलॉन मस्क (Elon Musk) ने संकेत दिया है कि बहुत जल्द भारत में मॉडल 3 सेडान लॉन्च हो सकती है. चीन के अलावा किसी अन्य एशियाई देश में टेस्ला की मौजूदगी नहीं है. इलॉन मस्क अब एशिया में दूसरी गीगाफैक्ट्री सेटअप की तैयारी में है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला (Tesla) बहुत जल्द ही भारत में फ्लैगशिप मॉडल 3 सेडान (Tesla Model 3 Sedan) को लॉन्च कर सकती है. टेस्ला के CEO इलॉन मस्क (Elon Musk) ने इस बारे में इशारा किया है. उन्होंने इस बात के संकेत तो दे ही दिए हैं कि कई देशों में इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने के मामले में भारत भी उनकी लिस्ट में शामिल है. दरअसल, इलॉन मस्क ने एक ट्विटर रिप्लाई में इस बारे में जानकारी दी.

ट्विटर पर एक यूजर ने उनसे पूछा कि मैंने 4 साल पहले ही टेस्ला की मॉडल 3 सेडान बुक की थी. भारत में यह कब लॉन्च होगा? इस पर मस्क ने ​अपने रिप्लाई में लिखा, 'सॉरी, उम्मीद है कि बहुत जल्द!'


एक चार्जिंग पर 630 किलोमीटर चलती है मॉडल 3 सेडान
टेस्ला की यह मॉडल 3 सेडान एक चार्जिंग पर 630 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. जबकि, मौजूदा बेसिक वर्ज़न एक चार्जिंग में 450 किलोमीटर की ही दूरी तय करती है. इसकी वर्ज़न की कीमत 35 लाख रुपये है.



यह भी पढ़ें: शानदार स्पोर्टी लुक के साथ Honda ने लॉन्च की 'BS6 Civic'- जानें कीमत और डिटेल

चीन के अलावा अन्य एशियाई देश में नहीं है टेस्ला की मौजूदगी
टेस्ला ने भारत या दक्षिण एशियाई देशों में अपनी एक भी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च ​नहीं किया है. चीन इकलौता एशियाई बाजार है, जहां टेस्ला की मौजूदगी है. अमेरिका के अलावा चीन में भी टेस्ला की ऑपरेशनल फैक्ट्री है और बहुत कम समय में ही कंपनी की पकड़ चीन के इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजार में बनी है. चीन में ही टेस्ला मॉडल 3 सेडान की मैन्चुफैक्चरिंग कर रही है. इस बात की भी खबर है कि कंपनी चीन के गीगाफैक्ट्री (Tesla Gigafactory in China) में मॉडल Y क्रॉसओवर की मैन्युैक्चरिंग की योजना बना रही है.

एशिया में दूसरी ​गीगाफैक्ट्री बनाने की तैयारी में टेस्ला
वर्तमान में, टेस्ला ​एशिया में अपनी दूसरी गीगाफैक्ट्री सेटअप करने पर विचार कर रही है. कंपनी की योजना है कि इसे चीन में सेटअप किया जाए. हालांकि, इलॉन मस्क नये गीगाफैक्ट्री के लिए एक ऐसे जगह की तलाश में हैं, जहां इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट भी मौजूद हो. एशियाई देशों में इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजार की बात करें तो यह चीन, जापान और कोरिया है. संभव है कि इलॉन मस्क भारत की तरफ भी रुख कर सकते हैं, क्योंकि यहां जमीन, लेबर अन्य विकल्पों की तुलना में उन्हें कम कीमत पर उपलब्ध हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Tata Motors का जबरदस्त ऑफर! 166 रु रोज में Tiago और 185 रु रोज में Altroz आपकी

पिछले महीने ही, तमिलनाडु सरकार ने कई ऑटो मोबाइल कंपनियों के टॉप अधिकारियों को एक लेटर लिखा था, जिसमें टेस्ला भी शामिल है. तमिलनाडु सरकार ने इन कंपनियों से राज्य में अपना कारोबार शुरू करने का बुलाया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading