Home /News /auto /

जल्द रोबोट चलाएंगे कार, इस शख्स का है ये गजब का प्लान

जल्द रोबोट चलाएंगे कार, इस शख्स का है ये गजब का प्लान

डेमो पिक

डेमो पिक

अगले एक साल में वह रोबोट से चलने वाली कारों का ऐसा नेटवर्क तैयार करना चाहते हैं जो कि उबर या अन्य टैक्सी सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को सीधी टक्कर दे सके.

    टेस्ला के CEO एलन मस्क (Elon Musk) ने एक बड़ा ऐलान कर दिया है. मस्क की यह योजना सोमवार को टेस्ला के सिलिकॉन वैली स्थित मुख्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान पेश की गई. एलन मस्क का बैटरी कारों को रोबोट से चलाने वाली कारों में बदलने का प्लान है. एलन की योजना परवान चढ़ी तो कंपनी की बैटरी कारें सड़क पर खुद-ब-खुद दौड़ती नजर आएंगी. अगले एक साल में वह रोबोट से चलने वाली कारों का ऐसा नेटवर्क तैयार करना चाहते हैं जो कि उबर या अन्य टैक्सी सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को सीधी टक्कर दे सके. (ये भी पढ़ें: Railway ने महंगी की ये सुविधा, अब ट्रेन में इस सर्विस को लेने के लिए चुकाने होंगे 100 रुपये)

    विशेषज्ञों को है संशय?
    सेल्फ ड्राइविंग कारों को लेकर विशेषज्ञों के बीच डर है कि मस्क टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री बढ़ाने के प्रयासों के तहत आम लोगों की सुरक्षा से समझौता कर रहे हैं. इसी बीच इस बात पर भी सवाल खड़े होते हैं कि क्या वाहन बनाने वाली 15 साल पुरानी कंपनी इससे लगातार पैसा कमा सकती है?

    इस बारे में कारनेगी मेलन विश्वविद्यालय में इलेक्ट्रिक एवं कंप्यूटर इंजीनियरिंग के प्रोफेसर राज राजकुमार ने कहा, ‘‘यह एक स्वप्न की तरह लगता है जो वह लोगों को बेच रहे हैं. मेरे हिसाब से यह जरूरत से ज्यादा आशावादी है जो मस्क का जाना-पहचाना तरीका है.’’

    ये भी पढ़ें: अलर्ट! 20 हजार रुपये से ज्यादा का कैश लेन-देने करने वालों को मिला टैक्स नोटिस

    Elon Musk की रोबोट वाली कार, ऐसे रहेगी सुरक्षित 
    विशेषज्ञों के संदेह को गलत साबित करने के लिए मस्क को नियामकों को यह समझाना होगा कि हजारों इलेक्ट्रिक कारों को रोबोट के माध्यम से स्वयं चलने वाली कारों में तब्दील करने की टेस्ला की टेक्नोलॉजी सुरक्षित और इंसानों से अधिक विश्वसनीय है. इस काम को करने के लिए मस्क को यह स्थापित करना होगा कि टेस्ला के पास स्वयं चलने में सक्षम कारों के उत्पादन के बेहतर तरीके हैं.

    अमेरिका में 60 अन्य कंपनियां इसी दिशा में काम कर रही हैं. इनमें से कुछ कंपनियां अपने सेल्फ ड्राइविंग गाड़ियों को इस साल के भीतर ही छोटे इलाकों में चलाना शुरू कर देंगी लेकिन अधिकतर विशेषज्ञों का मानना है कि अगले एक दशक या उससे भी ज्यादा समय तक ये कंपनियां इन कारों का व्यापक पैमाने पर उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगी.

    ये भी पढ़ें: भारत सरकार ने इन चीनी प्रोडक्ट्स पर बढ़ाया बैन

    Tags: Auto, Auto News, Tesla car

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर