Home /News /auto /

विदेशों में फर्राटे भरने वाली Tesla अगले साल से दौड़ेगी भारत की सड़कों पर, सरकार ने की घोषणा

विदेशों में फर्राटे भरने वाली Tesla अगले साल से दौड़ेगी भारत की सड़कों पर, सरकार ने की घोषणा

Tesla का इंतजार हुआ खत्म, अगले साल नजर आएगी भारत में

Tesla का इंतजार हुआ खत्म, अगले साल नजर आएगी भारत में

Tesla का बेसब्री से इंतजार करने वालों के लिए खुशखबरी है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यूएस क्लिन एनर्जी एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला भारत में अपना ऑपरेशन 2021 की शुरुआत में शुरू करने जा रही है.

अधिक पढ़ें ...
    दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla (टेस्ला) जल्द ही भारत में अपनी कारों की बिक्री शुरू करने वाली है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी. वैसे तो टेस्ला की भारत में एंट्री की चर्चा पिछले कई वर्षों से चल रही है. लेकिन अब सरकार ने इस बात की पुष्टि कर दी है. गडकरी ने कहा कि यूएस क्लिन एनर्जी एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला भारत में अपना ऑपरेशन 2021 की शुरुआत में करने जा रही है. उन्होंने कहा कि भारत में 8 लाख करोड़ रुपये के कच्चे तेल के आयात को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया जा रहा है.

    गडकरी ने कहा कि टेस्ला अपना ऑपरेशन बिक्री के साथ शुरू करेगी और उसके बाद कार को लेकर लोगों के रेस्पोंस को देखते हुए वे इसके असेंबल और उत्पादन के बारे में सोचेंगे. केन्द्रीय मंत्री ने आगे कहा- भारत अगले 5 वर्षों के दौरान नंबर-1 मैन्युफैक्चरिंग हब बनने जा रहा है.

    ये भी पढ़ें : Petrol Price Today: जारी हुई पेट्रोल डीजल की कीमतें, फटाफट चेक करें आज के नए रेट

    नए साल से शुरू होगी प्री-बुकिंग
    यही नहीं इस दिग्गज अमेरिकी कंपनी के संस्थापक और सीईओ एलन मस्क भी यह बात कई बार कह चुके हैं और इस साल की शुरुआत में भी उन्होंने यह बात दोहराई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टेस्ला अपनी इलेक्ट्रिक कार Model 3 (मॉडल 3) की नए साल से प्री-बुकिंग शुरू करेगी और फिर जून या Q1 2021-2022 के आखिर तक कार की डिलीवरी शुरू कर देगी.





    इन कंपनियों को देगी टक्कर
    गौरतलब है कि टेस्ला के भारत में आने के बाद ईवी कार सेगमेंट में एक क्रांति आ सकती है. दरअसल भारतीय कंपनियां महिंद्रा, टाटा, हुंडई भी बाजार में ईवी कार लॉन्च कर चुका है. ऐसे में टेस्ला के आने के बाद इन कंपनियों में मुकाबला बढ़ जाएगा और लोगों को भी बेहतरीन ईवी कार के ऑप्शन मिल पाएंगे. Tesla की भारत में एंट्री का लोगों को बेसब्री से इंतजार है.


    पावरफुल होगी Tesla Model 3
    भारत में लॉन्च होने वाली टेस्ला की मॉडल 3 एंट्री लेवल कार है. जो कि अमेरिका में चार वेरिएंट में उपलब्ध है. Standard Range (RWD), Standard Range Plus (RWD), Long Range (AWD), and Long Range Performance (AWD). कंपनी ने इन कारों में 50 किलोवाट से 75 किलोवाट तक की बैटरी दी है जो अधिकतम 381 किलोमीटर से 580 किलोमीटर तक चल सकती है. वहीं टेस्ला की मॉडल 3 की शुरुआती कीमत भारत के हिसाब से लगभग 55 लाख रुपये होगी.

    Tags: Elon Musk, Four Wheeler Auto, Nitin gadkari, Tesla car

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर