• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • THAR DESIGN BECOMES PROBLEM FOR MAHINDRA COMPANY SUV SALES ARE FACING PROBLEMS KANND

महिंद्रा कंपनी के लिए थार का डिज़ाइन बना मुसीबत, SUV की बिक्री में आ रही है दिक्कत

महिंद्रा थार.

नई थार की बिक्री ऑस्ट्रेलिया में करने की तैयारी कर रही थी, कि तभी प्रमुख कार कंपनी जीप ने महिंद्रा पर कानूनी सवाल खड़े कर दिए. जीप कंपनी ने कोर्ट में ये दलील दी है कि थार का डिज़ाइन जीप रैंगलर कार से चुराया गया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हाल ही में अपनी नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल थार को पेश किया था, जिसे लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया. कंपनी ने इस नेक्स्ट मॉडल थार को शानदार डिज़ाइन दिया है. अब यही डिज़ाइन कंपनी के लिए मुसीबत बन कर सामने आया है. महिंद्रा अपनी नई थार की बिक्री ऑस्ट्रेलिया में करने की तैयारी कर रही थी, कि तभी प्रमुख कार कंपनी जीप ने महिंद्रा पर कानूनी सवाल खड़े कर दिए. जीप कंपनी ने कोर्ट में ये दलील दी है कि थार का डिज़ाइन जीप रैंगलर कार से चुराया गया है.

    क्या है पूरा मामला - ऑस्ट्रेलिया में जीप रैंगलर की बिक्री पहले से ही की जा रही है, जो कि एक ऑफ रोड एसयूवी है. महिंद्रा अपनी एसयूवी थार के नेक्स्ट जनरेशन को ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च करने की तैयारी कर ही रही थी, कि तभी जीप कंपनी के स्वामित्व वाले ब्रांड Stellantis ने कोर्ट में याचिका दायर कर दी. Stellantis ने आस्ट्रेलिया के फेडरल कोर्ट में याचिका दाहिर करते हुए कहा कि महिंद्रा थार का डिज़ाइन जीप रैंगलर से बिलकुल मिलता जुलता है. Stellantis ने कोर्ट में ये भी कहा कि महिंद्रा थार को ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च करने की अनुमति ना दी जाये.

    यह भी पढ़ें: Tata Nexon का यह कलर ऑप्शन कंपनी ने किया बंद, टचस्क्रीन में भी किया बदलाव

    जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस से पहले भी जीप और महिंद्रा कंपनी कोर्ट में पेश हो चुके हैं. तब महिंद्रा ने अपनी कार ROXOR को अमेरिका में बेचने की तैयारी कर रही थी. तब भी जीप कंपनी ने महिंद्रा ROXOR पर सवाल खड़े किये थे. कोर्ट के फैंसले के बाद महिंद्रा को अपनी इस कार के डिज़ाइन में कुछ बदलाव करने पड़े थे.

    यह भी पढ़ें: अप्रैल 2021 में सबसे ज्यादा कौन सा स्कूटर बिका? यहां पढ़ें किसे हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

    बढ़ गया थार का वेटिंग पीरियड - एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के कुछ शहरों में इस एसयूवी का वेटिंग पीरियड तकरीबन 1 साल तक बढ़ गया है. महिंद्रा ने इस एसयूवी को दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया है. इसके डीजल वेरिएंट में  2.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो 130 PS की पावर जनरेट करता है. वहीं इस एसयूवी के पेट्रोल वेरिएंट में  2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो 150 PS की पावर जनरेट करता है. ये दोनों कार इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं. महिंद्रा थार की शुरुआती कीमत 12.10 लाख रुपये से लेकर 14.15 लाख रुपये तक है.
    Published by:Kanhaiya Pachauri
    First published: