होम /न्यूज /ऑटो /कार रिवर्स करने में होती है दिक्कत, इन गैजेट्स की मदद से बनें एक्सपर्ट

कार रिवर्स करने में होती है दिक्कत, इन गैजेट्स की मदद से बनें एक्सपर्ट

कार पार्किंग करते समय सावधानी बरतना बहुत जरूरी है.,image-canva

कार पार्किंग करते समय सावधानी बरतना बहुत जरूरी है.,image-canva

कार पार्किंग करते समय बहुत सारे लोग डरते हैं. कुछ लोग इसके लिए किसी और लोगों की मदद लेते हैं. अगर आप भी इसके लिए किसी क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कार पार्किंग के लिए सेंसर की मदद ले सकते हैं, ऑनलाइन बाजार में यह उपलब्ध है.
रियर पार्किंग कैमरा की मदद से स्क्रीन में सभी चीजें साफ दिखाई देती है.
इसके अलावा आप 360 डिग्री कैमरे की मदद से भी आसानी से पार्क कर सकते हैं.

नए ड्राइवर अक्सर कार की पार्किंग करते समय डर जाते हैं. कई बार तो लोग इसे बिना किसी की मदद के कई किलोमीटर तक चला लेते हैं, लेकिन जब पार्किंग की बारी आती है तो इसके लिए वह किसी और की मदद लेते हैं. क्या आपको भी कार की पार्किंग करने में बहुत ज्यादा परेशानी होती है. अगर आप इसके लिए किसी और की मदद लेते हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. गैजेट्स की मदद से आप खुद से यह काम कर सकते हैं. ऑनलाइन बाजार में बहुत सारे ऐसे गैजेट्स उपलब्ध है जिसे गाड़ी के पीछे और आगे लगाकर चुटकियों में पार्किंग एक्सपोर्ट बन जाएंगे.

यह भी पढ़ें : रॉयल एनफील्ड लॉन्च करेगी सिंगल सीटर बाइक, धांसू होगा लुक और फीचर्स

कार में लगवाएं पार्किंग सेंसर
सरकार द्वारा जारी नए नियमों के अनुसार कार में सेंसर देना अनिवार्य है. हालांकि महंगी कारों में यह फीचर पहले से ही देखने को मिल रही थी. आज के समय में भी यह फीचर्स बजट कारों में मिल जाती है. अगर आपके पास पुरानी कार है और इसमें सेंसर नहीं है तो आप इसे आफ्टरमार्केट भी लगवा सकते हैं. दरअसल गाड़ी के पास किसी सामान्य इंसान को आने पर यह ड्राइवर को अलर्ट करता है. इससे पार्किंग करते समय बहुत ज्यादा मदद मिल जाती है.

रियर कैमरा की लें मदद
कार निर्माता कंपनी इसे अलग-अलग वेरिएंट्स में लॉन्च करती है. वही टॉप वेरिएंट में बहुत सारी ऐसी फीचर्स है जो देखने को मिल जाती है. इनमें पहले से ही रियल पार्किंग कैमरा होता है. अगर आपकी गाड़ी में यह उपलब्ध नहीं है तो आफ्टरमार्केट भी इंस्टॉल करवा सकते हैं. इससे पीछे से आने वाली चीजें साफ-साफ स्क्रीन पर दिखाई दे जाती है. इसके अलावा कितनी दूरी पर वह वस्तु मौजूद है इसकी भी कल्पना कर सकते हैं. इस कैमरे की मदद से आपको गाड़ी पार्किंग करने में बहुत आसानी होगी. 

यह भी पढ़ें : होंडा एक्टिवा से टीवीएस जूपिटर तक, ये हैं इंडिया के 5 बेस्ट माइलेज स्कूटर

खरीदें 360 डिग्री कैमरा
आज के समय में बहुत सारे ट्रैवल ब्लॉगर 360 कैमरा का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसमें चारों दिशाओं के सभी चीजें बिल्कुल साफ नजर आती है. अगर आपकी कार में यह कैमरा नहीं है तो इसे आफ्टरमार्केट भी इंस्टॉल करवा सकते हैं. इसे लगाते समय इस बात का ख्याल रखें की इसे आगे पीछे और दोनों साइड में जरूर लगवाएं. इसकी मदद से न केवल आप पार्किंग एक्सपोर्ट बन जाएंगे बल्कि आपको अन्य काम में भी मदद मिलेगी. कई बार लोग गाड़ी के अंदर बैठकर ही स्क्रीन में सभी चीजें इसकी मदद से देख लेते हैं.

Tags: Automobile, Car Bike News, Portable gadgets

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें