• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • Tata और Mahindra सहित ये 5 इलेक्ट्रिक कार देती हैं 700km की रेंज, जानिए इनके बारे में सबकुछ

Tata और Mahindra सहित ये 5 इलेक्ट्रिक कार देती हैं 700km की रेंज, जानिए इनके बारे में सबकुछ

इलेक्ट्रिक कार.

इलेक्ट्रिक कार.

Tata Altroz EV को टाटा मोटर्स ने पिछले ऑटो एक्स्पो में पेश किया था. टाटा अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को इसी साल बाजार में उतार सकती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टाटा कंपनी इसमें इलेक्ट्रिक nexon में दिए गए पावरट्रेन और बैटरी का ही इस्तेमाल करेगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में कुछ समय से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में लोगों का झुकाव कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है.ऐसे में कंपनियों ने नई नई इलेक्ट्रिक व्हीकल को लॉन्च करने में लगी हुई हैं. पेट्रोल और डीजल के दामों में उछाल आने के चलते इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ने लोगों का ध्यान अपनी और खींचा है.ऐसे में हम आपको भारत में आने वाली 5 टॉप इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं.

    Mahindra kuv100 - महिंद्रा कंपनी ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार KUV100 को हाल ही में एक ऑटो एक्सपो में शोकेस किया है.ये कार एक कम्पलीट इलेक्ट्रिक वर्शन है जिसका डिज़ाइन इसके फ्यूल मॉडल से मिलता जुलता ही है.हालाँकि इसके फ्रंट ग्रिल और रियर बंपर में बदलाव किया गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी ने इसमें 40kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया है जो कि 54.4hp की पावर और 120 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ये इलेक्ट्रिक कार 150 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देती है जिसे फुल चार्ज होने में 6 घण्टे का समय लगता है.इस कार की अनुमानित कीमत 8 से 9 लाख रुपए(एक्स-शोरूम, दिल्ली ) के बीच हो सकती है.

    यह भी पढ़ें: Rolls-Royce ने व्रेथ लैंडस्पीड और डॉन लैंडस्पीड कार लॉन्च की, यहां देखें सबकुछ

    Tata Altroz EV - भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने पिछले ऑटो एक्सपो में अपनी इलेक्ट्रिक कार Tata Altroz EV को पेश किया था. टाटा अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को इसी साल बाजार में उतार सकती है.मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टाटा कंपनी इसमें, इलेक्ट्रिक nexon में दिए गए पावरट्रेन और बैटरी का ही इस्तेमाल करेगी. कंपनी इसमें  30.2kWh की क्षमता का बैटरी पैक देगी जो सिर्फ एक घंटे में 80% तक चार्ज हो जाती है.ये इलेक्ट्रिक कार आपको 300 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देगी जिसकी अनुमानित कीमत 14 से 15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली ) के बीच है.

    Mercedes-Benz एक्स - Mercedes-Benz एक्स कंपनी का एक फ्लैगशिप मॉडल है जिसका ग्लोबल डेब्यू आगामी 15 अप्रैल को किया जाएगा. इस कार की लम्बाई 17 फ़ीट से भी ज्यादा है जिससे इस कार में बेहतर स्पेस मिलता है. इस कार में 56 इंच का शानदार ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है,जिससे आपको एकदम थिएटर जैसा लुक देखने को मिलेगा.इस कार की ड्राइविंग रेंज 700 किलोमीटर तक की है जिस की अनुमानित कीमत 1.5 करोड़ रुपए(एक्स-शोरूम, दिल्ली ) है.

    यह भी पढ़ें: अब घर बैठे झटपट टू-व्हीलर और फोर व्हीलर का करा सकते हैं इंश्योरेंस, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

    Volvo XC40 रिचार्ज - स्वीडन की वाहन निर्माता कंपनी वॉल्वो अब भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक कार  XC40 को लॉन्च करने की तैयारी में है.कंपनी द्वारा दिया गया इस कार का इलेक्ट्रिक मोटर 402 hp की पावर जेनरेट करता है. ये इलैक्ट्रिक कार सिर्फ 4.9 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार पकड़ सकती है.ये कार 418 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देती है जिसकी अनुमानित कीमत 60 लाख रुपए(एक्स-शोरूम, दिल्ली ) तक है. वॉल्वो कंपनी इस कार की बुकिंग जून महीने से शुरू कर सकती है.

    Audi e-Tron - ऑडी जर्मनी की एक बहुत ही फेमस वाहन निर्माता कंपनी है, जो कि हाई एंड्स कार बनाने के लिए जानी जाती है. ऑडी अब भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार e-tron को लॉन्च करने जा रही है.मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऑडी इस कार को कम्पलीट बिल्ट यूनिट (CBU) रूट से भारत लाएगी.ऑडी की इस कार में 95 kWh का बैटरी पैक और 360hp का दमदार इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है जो की 561 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.इसमें स्मार्ट LED हेडलैंप,कनेक्टेड टेल लाइट्स और  फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी दिया गया है जिससे ये कार  सिर्फ 30 मिनट के भीतर ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है. ये इलेक्ट्रिक कार 400 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देती है और इसे फुल चार्ज होने में 8 घण्टे का समय लगता है.इसकी अनुमानित कीमत 1.5 से 2 करोड़ रुपए(एक्स-शोरूम, दिल्ली )  के बीच है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज