लाइव टीवी

घने कोहरे में फॉलो करें ये ड्राइविंग टिप्स, आप रहेंगे सुरक्षित

News18Hindi
Updated: December 30, 2019, 11:26 AM IST
घने कोहरे में फॉलो करें ये ड्राइविंग टिप्स, आप रहेंगे सुरक्षित
खास ड्राइविंग टिप्स जो आपको कोहरे के कहर से बचाएंगी.

कोहरे में ड्राइविंग करना मुश्किल होने के साथ-साथ खतरनाक भी होता है. कभी-कभी तो कोहरा या धुंध इतनी घनी होती है कि कुछ मीटर आगे दिखना भी बंद हो जाता है. कुछ टिप्स, जो घने कोहरे में आपकी ड्राइव को बनाएंगी सुरक्षित.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 30, 2019, 11:26 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) सहित पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कई इलाकों में घना कोहरा (Fog) छाया हुआ है. दिल्ली-एनसीआर में विजिबिलिटी (visibility) शून्य हो गई है. कोहरे में ड्राइविंग करना मुश्किल होने के साथ-साथ खतरनाक भी होता है. कभी-कभी तो कोहरा या धुंध इतनी घनी होती है कि कुछ मीटर आगे दिखना भी बंद हो जाता है. कुछ टिप्स, जो घने कोहरे में आपकी ड्राइव को बनाएंगी सुरक्षित.

कोहरे में ऐसे करें सेफ ड्राइविंग-

करें फॉग लाइट्स का इस्तेमाल
कोहरे में ड्राइव करने से पहले अपनी गाड़ी को तैयार कर लें. सबसे जरूरी चीज है फॉग लैंप. फॉग लैंप की मदद से आप कोहरे में हेडलाइट के मुकाबले ज्यादा अच्छी तरह और ज्यादा दूर तक देख सकते हैं. फॉग लैंप्स हेडलाइट्स की तरह ज्यादा दूर तक रोशनी नहीं फेंकते. इनसे निकलने वाली रोशनी कम दूरी तक जाती है, लेकिन ज्यादा वाइड एरिया कवर करती है. महंगी कारों में फॉग लाइट्स पहले से लगी होती हैं और सस्ती गाड़ियों में इनके लिए जगह छोड़ी जाती है. ये भी पढ़ें: क्या आपको भी लेनी है इलेक्ट्रिक कार? नए साल में आ रही हैं यह 6 नई कारें





डिफॉगर ऑन रखें
आजकल सभी कारों में पिछली विंडशील्ड पर भी डिफॉगर आने लगा है. कार के केबिन और बाहर के तापमान में अंतर होने के कारण शीशों पर धुंध की परत जमने लगती है. कोहरे में कार चलाने के दौरान डिफॉगर ऑन रखें, ये शीशे के तापमान को बढ़ा देते हैं, इस वजह से उन पर धुंध नहीं जमती. आगे वाले शीशों पर अंदर की तरफ से जमने वाली धुंध को कार के हीटर और एयर वेंटिलेशन मोड को बदलकर हटाया जा सकता है. इसके अलावा शीशा साफ करने के लिए साफ कपड़ा लेकर साथ चलना भी अच्छा रहेगा.

हैडलाइट को लो-बीम पर रखें
धुंध में हैडलाइट हाई-बीम पर रखना आपके साथ-साथ सामने से आ रहे वाहन के लिए भी खतरनाक हो सकता है. अपनी और दूसरों की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए हैडलाइट को लो-बीम पर रखें, खासकर ऐसे रास्तों पर जहां डिवाइडर न होंं.

सड़क पर खड़ी न करें गाड़ी
भूल से भी कोहरे में सड़क पर गाड़ी रोककर खड़ी न करें. ऐसा करने से बड़ी दुर्घटना हो सकती है. अगर किसी वज‍ह से रोकना भी पड़े तो सड़क से बाहर एकदम किनारे जाकर रोकें. कार रोकने के बाद पार्किंग और हजार्ड लाइट का प्रयोग करें.

ये भी पढ़ें: SBI दे रहा Tata की इस कार पर शानदार ऑफर्स, 31 दिसंबर तक है मौका

हजार्ड लाइट ऑन कर गाड़ी न करें टर्न
हजार्ड लाइट (दोनों इंडीकेटर ऑन) का इस्तेमाल करते हुए गाड़ी को दायें या बायें टर्न न करें. इस वजह से पीछे वाले वाहन को आपकी सही स्थिति का पता नहीं चल पाएगा और लेन बदलने या मुड़ने के दौरान हादसे होने का अंदेशा हो सकता है. गाड़ी को दायें या बायें मोड़ने से पहले हजार्ड लाइट बंद कर जिधर मुड़ना है उस साइड का इंडीकेटर ऑन करें. गाड़ी टर्न करने के बाद फिर हजार्ड लाइट ऑन कर लें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 30, 2019, 10:57 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,151,281

     
  • कुल केस

    1,603,437

    +364
  • ठीक हुए

    356,440

     
  • मृत्यु

    95,716

    +24
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर