होम /न्यूज /ऑटो /New Car Buying Guide : कार खरीदते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी परेशानी

New Car Buying Guide : कार खरीदते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी परेशानी

आपको कार के फ्यूल टाइप का चुनाव करना चाहिए.  (फोटो साभार: canva)

आपको कार के फ्यूल टाइप का चुनाव करना चाहिए. (फोटो साभार: canva)

अगर आप नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. क्योंकि इसमें हम आपको उन बातों की जानकारी दे रहे हैं, जिनका ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

किसी भी ब्रांड की नई कार खरीदने से पहले अपना बजट तय कर लें.
भारतीय वाहन बाजार में कारों के कई विकल्प उपलब्ध हैं.
नई कार खरीदसे से पहले कई डीलरों से संपर्क करना चाहिए.

नई दिल्ली : अगले 45 दिनों में नया साल शुरू हो जाएगा. अगर आप नए साल की शुरुआत नई कार के साथ करने जा रहे हैं तो आपको वाहन खरीदते समय थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए. नया वाहन खरीदते समय हमें क्या करना चाहिए? किन बातों का ध्यान नहीं रखा जाता है? इसकी जानकारी आपको इस खबर में मिलेगी.

हम आपको ऐसे 5 टिप्स देने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल आप वाहन खरीदते वक्त बड़े नुकसान से बचने के लिए कर सकते हैं. साथ ही आपको भविष्य में कोई पछतावा नहीं होगा. तो आइए जानते हैं कि वाहन खरीदते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

यह भी पढ़ें : रॉयल एनफील्ड लॉन्च करेगी सिंगल सीटर बाइक, धांसू होगा लुक और फीचर्स

बजट का ध्यान रखें

किसी भी ब्रांड की नई कार खरीदने से पहले अपना बजट तय कर लें. क्या आपका बजट उस कार जितना अच्छा है जिसे आप खरीदना चाहते हैं. सबसे पहले आपको अपना बजट फाइनल करना चाहिए. बहुत से लोग शुरू में महंगी कार ख़रीद लेते हैं और फिर किस्त चुकाने में कठिनाई महसूस करते हैं. इसलिए आपको ऐसी कार नहीं खरीदनी चाहिए जो आपके बजट से ज्यादा महंगी हो. 

ये भी पढ़ें- इस सस्ती SUV ने भारत में बनाया रिकॉर्ड, खरीदने के लिए लाइन में लगे 1 लाख से ज्यादा ग्राहक!

बॉडी टाइप चुनें

भारतीय वाहन बाजार में कारों के कई विकल्प उपलब्ध हैं. साथ ही भारत में अलग-अलग सेगमेंट में कार के कई विकल्प उपलब्ध हैं. साथ ही भारत में 3.39 लाख रुपये से लेकर करोड़ों रुपये तक की कारें उपलब्ध हैं. भारत में हैचबैक, सेडान, एमपीवी और एसयूवी की भारी मांग है. हैचबैक सेगमेंट में वाहनों की भारत में हमेशा से बंपर मांग रही है. यदि आप एक नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो अपनी पसंदीदा कार बॉडी टाइप चुनें.

यह भी पढ़ें : होंडा एक्टिवा से टीवीएस जूपिटर तक, ये हैं इंडिया के 5 बेस्ट माइलेज स्कूटर

कौन सी कार खरीदें?

कार खरीदते समय आपको कार के फ्यूल टाइप का चुनाव करना चाहिए. यानी पहले से ही चुनाव कर लें कि आप कार को किस फ्यूल पर चलाना चाहते हैं, पेट्रोल, डीजल, सीएनजी या इलेक्ट्रिक. ईंधन के प्रकार पर निर्णय लेना इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपनी कार का उपयोग कहां और कितना करेंगे.

 2 से 3 डीलरों पर जाएं

जब आप एक नई कार की खरीदारी कर रहे हों, तो सिर्फ एक डीलर के पास जाकर डील फाइनल न करें. वाहन खरीदते समय आपको 2 से 3 या अधिक डीलरों के पास जाना चाहिए. ऐसा करने से आप बेस्ट डील का चुनाव कर पाएंगे. 

Tags: Auto News, Bike news, Car Bike News

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें