होम /न्यूज /ऑटो /लद्दाख की वादियों में अब पुलिस के पास दिखेगा ये E-Scooter, जानें क्या है पूरा मामला

लद्दाख की वादियों में अब पुलिस के पास दिखेगा ये E-Scooter, जानें क्या है पूरा मामला

लद्दाख पुलिस को गश्त के लिए ई स्कूटर दिए गए हैं.

लद्दाख पुलिस को गश्त के लिए ई स्कूटर दिए गए हैं.

लद्दाख पुलिस को दिए गए हीरो फोटोन ई स्कूटर. अब पुलिसकर्मी इन स्कूटरों का इस्तेमाल लेह और अन्य इलाकों में गश्त के लिए कर ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

लद्दाख में हाल ही में ईवी को लेकर पॉलिसी भी जारी की गई थी.
अब महिला व पुरुष पुलिसकर्मियों को गश्त के लिए दिया गया ई स्कूटर.
80970 रुपये है हीरो फोटोन की कीमत.

नई दिल्ली. वादियों में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए अब लद्दाख पुलिस ने बड़ा बदम उठाया है. लद्दाख पुलिस ने अब अपने बेड़े में इलेक्ट्रिक स्कूटर को शामिल कर लिया है. हीरो कंपनी के फोटोन मॉडल के स्कूटर लद्दाख पुलिस के जवानों को दिए गए हैं. इन स्कूटरों का इस्तेमाल पुलिस लेह सहित अन्य इलाकों में गश्त लगाने के लिए करेगी. गौरतलब है कि हाल ही में लद्दाख में ईवी पॉलिसी भी जारी की है. इस पॉलिसी के तहत केंद्र शासित प्रदेश में प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर निर्भरता को बढ़ाया जाएगा.

अब पुलिस की ओर से ई स्कूटर को अपने बेड़े में शामिल करने के बाद माना जा रहा है कि स्‍थानीय लोगों में भी इसको लेकर क्रेज बढ़ेगा और ई वाहनों की बिक्री बढ़ेगी. हालांकि ई स्कूटर पहाड़ी इलाके में पुलिस के लिए कितना फायदेमंद साबित होगा ये तो समय ही बताएगा.

ये भी पढ़ेंः क्या आप जानते हैं कहां है दुनिया का सबसे बड़ा सैकेंड हैंड कार बाजार?

स्कूटर में क्या है खास
हीरो फोटोन में 26 एमएएच का बैट्री पैक मिलता है. इसके साथ ही स्कूटर 1.2 किलोवॉट की मोटर से पावर्ड है. कंपनी के अनुसार इसकी टॉप स्पीड 45 किमी. प्रति घंटे की है. ये फुल चार्ज होने के बाद करीब 90 किलोमीटर की रेंज देता है. वहीं इसको चार्ज होने में 5 से 6 घंटे का समय लगता है. इसकी एक्स शोरूम कीमत की बात की जाए तो ये 80970 रुपये में उपलब्‍ध है.

क्यों पड़ रही ईवी की जरूरत
पहाड़ी इलाकों में ज्यादातर डीजल वाहन होने और चढ़ाई रास्तों में इनके चलने के कारण काफी प्रदूषण होता है. ये पहाड़ाें की सुंदरता पर तो असर डाल ही रहा है, साथ ही बर्फीले इलाकों का तापमान बढ़ा रहा है. जिसके चलते बर्फ समय से पहले पिघलना शुरू हो जाती है. इस तरह के बदलाव लंबे समय में बड़े प्राकृतिक हादसों का सबब बन सकते हैं. इसको लेकर सरकार लगातार लेह लद्दाख में प्रदूषण कम करने के प्रयास कर रही है.

ये भी पढ़ेंः XUV 700 और Thar में सामने आई बड़ी खराबी, महिंद्रा ने रिकॉल की गाड़ियां

Tags: Auto News, Electric vehicle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें