बाइक में होती है अक्सर ये खराबी! ठीक करने के लिए मैकेनिक लेते है मानमाने पैसे, जानिए खुद से कैसे करें परेशानी दूर

बाइक्स की छोटी मोटी परेशानी को खुद से ठीक करें.

बाइक्स को रोज कम से कम 5 किमी चलाना चाहिए. अगर आप अपनी बाइक को ज्यादा यूज नहीं करते हैं. तो अपके बाइक के प्लग में परेशानी आ सकती है. जिस वजह से आपकी बाइक स्टॉर्ट नहीं होगी और आपको उसे धक्का देना होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में टू-व्हीलर सेगमेंट में सबसे ज्यादा बाइक्स की सेल होती है. जिसमे सबसे ज्यादा बाइक्स Hero Motocorp और Bajaj की बाइक बिकती हैं. वहीं तीसरे और चौथे नंबर पर TVS की बाइक सबसे ज्यादा बिकती है. अगर स्पोर्ट्स और एडवेंचर सेगमेंट की बात करें तो देश में Royal Enfield और Jawa की बाइक्स को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता हैं. लेकिन इन सभी बाइक्स में एक मामूली सी कॉमन खराबी आती है. जिसको ठीक करने के लिए कोई भी मैकेनिक मनमानी कीमत वसूलते हैं. ऐसे में आपको बाइक्स में छोटी-छोटी समस्याओं को ठीक करना आना चाहिए. जिससे आप बेवजह खर्च होने वाले पैसों को बचा सके. आइए जानते हैं इसके बारे में..

    हर बाइक में होती है ये कॉमन प्रोब्लम - बाइक्स को रोज कम से कम 5 किमी चलाना चाहिए. अगर आप अपनी बाइक को ज्यादा यूज नहीं करते हैं. तो अपकी बाइक के प्लग में परेशानी आ सकती है. जिस वजह से आपकी बाइक स्टॉर्ट नहीं होगी और आपको उसे धक्का देना होगा. वहीं अगर आप बाइक को ठीक कराने के लिए मैकेनिक के पास लेकर जाते है. तो वो इसे ठीक करने के लिए मनमाने पैसे की डिमांड करते हैं. इसलिए आपको इसे खुद से ठीक करना आना चाहिए.

    यह भी पढ़ें: देश में मिलने वाली 5 बेस्ट CNG कार, पेट्रोल की बढ़ती कीमत से देंगी राहत, जानिए कीमत और फीचर्स

    कैसे करें खुद से ठीक - बाइक के प्लग में कार्बर आना नार्मल प्रोब्लम है. अगर आपको जानकारी हो तो आप इसे खुद से भी ठक कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास कुछ औजार होने चाहिए. जिससे आप प्लग को आसानी से खोल सके और उसके बाद बाइक के प्लग में आए कार्बर को आप कपड़े से साफ करके दोबारा फिट कर सकते है. इसके बाद आप बाइक को स्टॉर्ट करेंगे. तो आपकी बाइक आसानी से चालू हो जाएगी.

    यह भी पढ़ें: सबसे खूबसूरत रेसिंग कारों में से एक है Bugatti Type 59, जानें कैसे हैं इसके फीचर्स

    बाइक को ठीक रखने के कुछ जरूरी टिप्स- बाइक को हमेशा ठीक रखने के कुछ छोटे-छोटे जरूरी टिप्स हैं. जिसमें आपको अपनी बाइक को रोजाना कम से कम 5 किमी ड्राइव करना चाहिए. वहीं बाइक की समय-समय पर धुलाई भी करते रहना चाहिए. जिससे गंदगी से लगने वाली जंग से आपकी बाइक सुरक्षित रहेगी. 

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.