ये है दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली कार, टॉप स्पीड 508 Kmph

SSC Tuatara बनी दुनिया की सबसे तेज कार.

SSC Tuatara बनी दुनिया की सबसे तेज कार.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, SSC Tuatara हाइपरकार ने लास वेगास में 11.26 किलोमीटर लंबे खंड पर नया रिकॉर्ड बनाया. पहले रिकार्ड में कार ने 484.53 किमी / घंटा की टॉप स्पीड हासिल की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 5:37 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर दुनिया की सबसे तेजी गति वाली सुपर कार की बात करें तो पहले यह खिताब Koenigsegg Agera के पास था. लेकिन अब SSC Tuatara ने इस कार के रिकार्ड को तोड़ कर एक नया इतिहास रच दिया है. SSC Tuatara आधिकारिक तौर पर अब 532.93 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ दुनिया की सबसे फास्टेस्ट प्रोडक्शन कार बन गई है. Koenigsegg Agera ने साल 2017 में 447.23 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड निर्धारित की थी. SSC Tuatara ने पिछले एक दशक में सभी रिकॉर्डों को पीछे छोड़ दिया है.

10 अक्टूबर 2020 को उत्तरी अमेरिका के लास वेगास में यह रिकार्ड कायम किया गया. आपको बता दें कि इसी जगह पिछले कुछ रिकॉर्ड बनाए और तोड़े गए हैं. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, SSC Tuatara हाइपरकार ने लास वेगास में 11.26 किलोमीटर लंबे खंड पर नया रिकॉर्ड बनाया. पहले रिकार्ड में कार ने 484.53 किमी / घंटा की टॉप स्पीड हासिल की, जबकि दूसरी बार में यह 532.93 किमी / घंटा, जिसका औसत 508.73 किमी / घंटा का रिकार्ड बनाया.

यह भी पढ़ें: Bajaj Pulsar का Dagger Edge एडिशन लॉन्च हुआ, जानें कीमत और फीचर्स

इस रिकॉर्ड को सेट करने के लिए इस्तेमाल किया गया वाहन एक स्टॉक मॉडल था, जिसका मतलब था कि यह स्टॉक टायरों पर चलता था और रिकॉर्ड सेट करने के लिए कोई अतिरिक्त ट्यूनिंग नहीं मिली. Tuatara के पायलट पेशेवर रेसिंग ड्राइवर, ओलिवर वेब थे.
यह भी पढ़ें: आनंद महिंद्रा ने Medical Frontline Heroes के लिए कही दिल को छूने वाली बात, यहां पढ़ें

इस पूरी रेस की निगरानी और रिकॉर्ड एक विशेष जीपीएस डिवाइस और और 15 उपग्रहों द्वारा की गई. ओलिवर क कहना है कि यह गति और अधिक भी हो सकती थी. SSC Tuatara एक ट्विन-टर्बो 5.9-लीटर V8 इंजन द्वारा ऑपरेटेड है, जो1726 bhp की मैक्सीमम पावर जनरेट करता है. इस कार की सिर्फ 100 यूनिट का निर्माण किया जा रहा है. अगर इसकी कीमत की बात की जाए तो 1.6 मिलियन डॉलर से ज्यादा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज