होम /न्यूज /ऑटो /दिव्यांगों के लिए लॉन्च हुई ये खास Electric Car, जानें कीमत और फीचर्स

दिव्यांगों के लिए लॉन्च हुई ये खास Electric Car, जानें कीमत और फीचर्स

हंगरी की कार निर्माता कंपनी ने बनाई है हैंडीकैप लोगों के लिए इलेक्ट्रिक कार.,image -canva

हंगरी की कार निर्माता कंपनी ने बनाई है हैंडीकैप लोगों के लिए इलेक्ट्रिक कार.,image -canva

दिव्यांग लोगों के लिए अब मार्केट में इलेक्ट्रिक कार आ गई है. इस पर लोगों की सुविधा को देखते हुए पीछे की तरफ 2 सीटें दी ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कार निर्माता कंपनी केंगुरू ने हैंडीकैप्ड लोगों के लिए इलेक्ट्रिक कार बनाई है.
यह हंगरी की एक स्टार्टअप कंपनी है. इसकी टॉप स्पीड 45 kmpl है.
इसकी बैटरी को फुल चार्ज करने पर 70–110 किलोमीटर तक चला सकते हैं.

इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग भारत के साथ ही दुनिया के तमाम देशों में लगातार बढ़ रही है. इसके लिए बहुत सारी स्टार्टअप कंपनियां भी काम कर रही है. लोगों की मांग को देखते हुए इसे अलग-अलग फीचर्स के साथ लॉन्च करती है. हंगरी की एक स्टार्टअप कंपनी दिव्यांग लोगों को ध्यान में रखते हुए एक इलेक्ट्रिक कार बनाई है. इस कंपनी का नाम केंगुरू है.

दरअसल इसमें दिव्यांग व्हीलचेयर के साथ बैठ सकते हैं. इसके अलावा भी इन लोगों को ध्यान में रखते हुए इसे खास तरह से डिजाइन किया गया है जिससे कि अंदर बैठने पर किसी भी तरह की परेशानी ना हो.

यह भी पढ़ें : नई कार खरीदने का है प्लान ? भारत में लॉन्च होंगी ये ‘छोटी’ कारें

ड्राइव करना भी आसान
इस कार में दिव्यांग बैठने के साथ-साथ इसे ड्राइव भी कर सकते हैं. दरअसल देखने में ये कार की तरह नजर आती है, लेकिन स्टीयरिंग की जगह इसमें हैंडलबार दिया गया है. इसकी वजह से व्हील चेयर पर बैठे बैठे दोनों हाथों से इसे पकड़ कर बहुत ही आसानी से कार ड्राइविंग कर सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं हैंडलबार में ही ब्रेकिंग और हॉर्न के साथ ही कई अन्य फीचर्स दिए गए हैं. इसी वजह से कोई भी इस इलेक्ट्रिक कार को बहुत ही आसानी से चला सकता है. 

रिमोट से खोलें दरवाजा
इस कार के अंदर बैठने के बाद दरवाजे को रिमोट से खोल सकते हैं. इसे खोलने के लिए ताकत लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है. वहीं दूसरी तरफ इस कार की सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि इसके पीछे की तरफ एक दरवाजा दिया गया है जो ऊपर की तरफ खुलती है. आमतौर पर इस तरह के दरवाजे एक महंगी हैचबैक कार में देखने को मिलती है. इस दरवाजे से अंदर व्हीलचेयर रखने के साथ ही कई अन्य सामान भी रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: लॉन्च से पहले इस कार ने मचाया बवाल, हाथों हाथ बुक हुईं 15 लाख यूनिट्स

कीमत और रेंज
इस इलेक्ट्रिक कार में 2 किलोवाट की एक दमदार मोटर है. इसकी अधिकतम स्पीड 45 kmph है. इसके अलावा कार को एक बार फुल चार्ज करने पर लगभग 70 से 110 किलोमीटर तक बहुत ही आसानी से चला सकते हैं. वहीं इसकी कीमत की बात करें तो अमेरिकी बाजार में इसे 25000 डॉलर में खरीद सकते हैं. अभी तक यह भारतीय बाजार में लॉन्च नहीं हुई है. यह कब तक हमारे देश में आने वाली है इसके बारे में भी आधिकारिक रूप से कोई भी जानकारी नहीं दी गई है.

Tags: Auto News, Car Bike News, Electric vehicle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें