गाड़ी खरीदने जा रहे हैं? ये हैं एसयूवी सेगमेंट की 3 बेस्ट गाड़ियां...

बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कई ऑप्शन हैं लेकिन हम आपके लिए लेकर आएं हैं तीन बेस्ट गाड़ियां। पहली होंडा बीआर- वी जो कुछ दिन पहले ही लॉन्च हुई थी...

बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कई ऑप्शन हैं लेकिन हम आपके लिए लेकर आएं हैं तीन बेस्ट गाड़ियां। पहली होंडा बीआर- वी जो कुछ दिन पहले ही लॉन्च हुई थी...

बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कई ऑप्शन हैं लेकिन हम आपके लिए लेकर आएं हैं तीन बेस्ट गाड़ियां। पहली होंडा बीआर- वी जो कुछ दिन पहले ही लॉन्च हुई थी...

  • Share this:
नई दिल्ली। बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कई ऑप्शन हैं लेकिन हम आपके लिए लेकर आएं हैं तीन बेस्ट गाड़ियां। पहली होंडा बीआर- वी जो कुछ दिन पहले ही लॉन्च हुई थी। इसकी खासियत है कि कॉम्पैक्ट होते हुए भी 7 सीट का ऑप्शन मिलता है। दूसरी मारुति विटारा ब्रेजा जो मारुति की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी है। और इसकी खासियत है कि बोल्ड लुक के साथ कम बजट में सारे फीचर। तीसरी कार फोर्ड की इकोस्पोर्ट है। इसकी खासियत है कम कीमत में पावरफुल इंजन के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए ये जानी जाती है।



लुक और स्टाइल की बात करें तो तीनों गाड़ियों की अपनी अलग-अलग खूबियां है। होंडा बीआर- वी, होंडा की तरफ से पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी है। और ये कार उनके लिए है जिन्हें एक कॉम्पैक्ट एसयूवी में पूरे परिवार के साथ सफर करना है। क्योंकि इसमें 7 सीट का ऑप्शन मिलता है। और ये खूबी इस सेगमेंट की किसी भी गाड़ी में नही है। लुक के मामले में बीआर- वी अपनी ही फैमली की दूसरी कार मोबिलियो से मेल खाती है। इसलिए एक झलक में ये कार मोबिलियो लगती है। लेकिन कंपनी इसे मस्कुलर और बोल्ड लुक देने के लिए ग्रिल के उपर बड़े साइज का क्रोम प्लेट मिलता है। साथ ही बॉडी के चारों तरफ ब्लैक क्लैडिंग दिया हुआ है। पिछले हिस्से को खूबसूरती के साथ डिजाइन किया गया है। लेकिन लुक के मामले में ये एसयूवी की तरह फील नहीं कराती है। इसकी दूसरी खासियत है कि इसमें बड़े एसयूवी की तरह 210 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लियरेंस मिलता है।



मारुति सुजुकी के बेड़े में विटारा ब्रेजा पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी है। जिसे खासकर भारतीय बाजार को ध्यान में रख कर डिजाइन किया गया है। लुक के मामले में ब्रेजा अपने सेगमेंट की सभी गाड़ियों को पिछे छोड़ देती है क्योंकि ये कॉम्पैक्ट होते हुए भी एक बड़ी एसयूवी लगती है लेकिन इंटीरियर में बैठते ही ये कार थोड़ी आपको निराश करती है क्योंकि इसके डैशबोर्ड, सीट अपहोल्सट्री और डोरपैनल को और भी बेहतर बनाया जा सकता था। इसमें जो फीचर हैं वो बेहतरीन है। टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रेन सेंसर वाइपर, ऑटोहेडलैंप क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर मौजूद है। अगर आप चाहें तो सीट फोल्ड कर बढ़ा सकते हैं। लेकिन जब ग्राउंड क्लियरेंस की बात आती है तो ये विटारा ब्रेजा में 198 मिलीमीटर मिलता है। जो होंडा बीआर- वी के मुकाबले थोड़ी कम है।





इकोस्पोर्ट फोर्ड के बेड़े में सबसे पॉपुलर कार है क्योंकि जब ये कार 2013 में लॉन्च हुई थी। उस समय इसके खरीदार इतने हुए कि इस कार पर 5 से 6 महीने का वेटिंग हो गया था। और दूसरी बात की लॉन्च के 17 दिन के अंदर ही इको स्पोर्ट ने 30 हजार बुकिंग के आंकड़ों को छू लिया था। जो अभी तक फोर्ड की किसी भी कार से कई गुन ज्यादा है। इको स्पोर्ट पूरी तरह से अर्बन एसयूवी है। इसी वजह से ये कॉम्पैक्ट होने के बावजूद बोल्ड और मस्कुलर दिखती है। साथ ही इसमें 705 लीटर स्टोरेज स्पेस मिलता है। इसके इंटीरियर भी प्रीमियम लगते है। और दूसरी बात की आप आपने फोन को इसके इन्फोटेनमेंट के जरिए सिंक भी कर सकते हैं। ग्राउंड क्लियरेंस के मामले ये कार होंडा बीआर- वी से जरूर कम है लेकिन विटार ब्रेजा से आगे हैं। क्योंकि इसमें 200 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लियरेंस मिलता है।
परफॉर्मेंस के लिहाज से देखें तो होंडा बीआर- वी में पेट्रोल के साथ डीजल इंजन का ऑप्शन मिलता है। और दोनों ही वेरिएंट में आपको 1.5 लीटर का इंजन है लेकिन पावर अलग-अलग। डीजल इंजन वाली होंडा बीआर- वी में 100 बीएचपी पावर मिलता है। जबकि पेट्रोल वाली बीआर- वी में 119 बीएचपी पावर मिलता है। आपकी ड्राइव आसान हो इसके लिए इसके पेट्रोल वेरिएंट में ऑटोमैटिक गियर का ऑप्शन मिलता है।



जबकि मारुति विटारा ब्रेजा में सिर्फ डीजल इंजन का ही ऑप्शन है। इसमें 90 बीएचपी पावर देने वाला 1.3 लीटर का डीजल इंजन है। इंजन जरूर छोटा है लेकिन परफॉर्मेंस जबदस्त है। क्योंकि इसका टॉर्क काफी बेहतर है।



फोर्ड की इकोस्पोर्ट में आपको तीन इंजन ऑप्शन मिलते हैं। दो पेट्रोल इंजन और एक डीजल। जबकि इसका एक लीटर बूस्टर इंजन में सबसे ज्यादा पावर मिलता है। और इसके पेट्रोल वेरिएंट में ऑटोमैटिक गियर का ऑप्शन भी मिलता है।



इन तीनों ही गाड़ियों की माइलेज की बात करें तो मारुति विटारा ब्रेजा कितना देती है उसमें सबसे आगे निकल जाती है। क्योंकि इसकी माइलेज 24 किलोमीटर है। और इस सेगमेंट के लोग माइलेज को भी प्राथमिकता देते हैं। सेफ्टी के मामले में देखें तो इन सबमें एयरबैग, एबीएस और ईबीडी फीचर हैं। लेकिन फोर्ड इकोस्पोर्ट के टॉप वेरिएंट में 6 एयरबैग मिलता है। अब सबसे अहम बात की कौन सी गाड़ी हमारे बजट में है। तो कीमत के मामले में भी फोर्ड इकोस्पोर्ट बाजी मार लेती है।
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज