Home /News /auto /

tips and tricks how to take care of your car in monsoon driving in monsoon rain latest auto news mbh

Monsoon: बारिश से कार में आने वाली परेशानियों से किस तरह बचें? देखें जरुरी टिप्स

ये बारिश कार मालिकों के लिए चिंता बन गई है. (फाइल फोटो)

ये बारिश कार मालिकों के लिए चिंता बन गई है. (फाइल फोटो)

अगर मानसून के मौसम में आप भी लॉन्ग ड्राइव पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो खुछ जरूरी बातों को ख्याल रखना चाहिए, बारिश के दौरान आपकी कार में खराबी आने से बचा सकता है. यहां आपको कुछ ऐसी ही टिप्स बता रहे हैं.

Car Care in Monsoon: देश भर में मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है. कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. एक ओर बारिश की वजह से भीषण गर्मी से राहत मिली है. दूसरी ओर ये बारिश कार मालिकों के लिए चिंता बन गई है. इस वजह है खराब सड़कें, गढ्ढों में भरा पानी समेत बारिश से होने वाली तमाम परेशानियां. ऐसी स्थिति में अक्सर कारों में कई तरह की खराबी आ जाती है.

अगर मानसून के मौसम में आप भी लॉन्ग ड्राइव पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो खुछ जरूरी बातों को ख्याल रखना चाहिए, बारिश के दौरान आपकी कार में खराबी आने से बचा सकता है. यहां आपको कुछ ऐसी ही टिप्स बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें-  आ रही है 998cc इंजन वाली शक्तिशाली मोटरसाइकिल, कार से भी ज्यादा होगी पावर

अच्छी तरह से चेक करें वाइपर
बारिश में वाइपर के बिना कार चलाना मुश्किल हो जाता है. लंबे समय के बाद वाइपर इस्तेमाल करने से खराब होने की संभावनाएं बढ़ जाती है. इसलिए जरूरी है वाइपर को अच्छे से चेक कर लें और अगर बदलने की जरूरत महसूस हो तो तुरंत बदल दें. क्योंकि बारिश में इनके सबसे अधिक आवश्यकता होती है. साथ ही विंडशील्ड की सफाई के लिए वाइपर फ्लूड कंटेनर में साबुन का घोल भी डाल सकते हैं.

ब्रेक पैड पर दें ध्यान
ड्राइव पर निकलने से पहले कार के ब्रेक पैड अच्छी तरह से चेक कर लें, क्योंकि बारिश के मौसम में ब्रेक पैड खराब हो जाते हैं. ड्राइविंग करते टाइम अगर ब्रेक लगने में सामान्य से अधिक समय ले रहे हैं या फिर अजीब सी आवाज कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपको ब्रेक को बदलने की जरूरत है.अगर आप खराब ब्रेक के साथ कार ड्राइव करते हैं तो इससे हादसे का खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें- क्या खरीदना चाहते हैं सबसे सेफ कार? ये हैं 5 बेहतरीन ऑप्शन

नमी को अब्जॉर्ब करने के लिए सिलिका जेल रखें
आपकी कार लंबे समय से बंद है, तो जाहिर सी बात है केबिन में नमी की संभावना बढ़ गई होगी. केबिन के अंदर कचरा, गीले कपड़े, जूते, खिड़कियों के बंद रहने और यहां तक की सांस लेने से भी मॉइश्चर आ जाता है. इस तरह के मॉइश्चर से बचने ले लिए जरूरी है सिलिका जेल खरीदें. यह अमेजन और स्नैपडील जैसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों पर आसानी से उपलब्ध है.

गाड़ी में रखें जरुरी सामान
मानसून के दौरान कभी भी ट्रैफिक का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में कुछ जरूरी सामान को हमेशा अपनी कार में रखें. जैसे की छाता, टॉर्च, एक जोड़ी कपड़े, तौलिया ये सभी चीजें गाड़ी में हमेशा होना चाहिए. इसके अलावा, फ्यूज और वाइपर ब्लेड और एक्स्ट्रा टायर होना चाहिए.

टायर की कंडीशन चेक करें
मानसून के दौरान सड़कें काफी खराब हो जाती हैं, अगर टायर घिस जाते हैं तो गाड़ियों के फिसलने का अक्सर डर बना रहता है. बारिश में हमेशा टायर को अच्छी कंडीशन में होने चाहिए. इसके लिए टायर पर जो मार्क दी होते हैं अगर वो चिकने हो गए हो तो इसका मतलब है आपको अपने टायर बदलने की जरूरत है.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car, Car Bike News, Monsoon

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर