चाहते हैं कार चले स्मूथ और कम हो खर्चा, तो अपनाएं ये टिप्स

News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 5:26 AM IST
चाहते हैं कार चले स्मूथ और कम हो खर्चा, तो अपनाएं ये टिप्स
अपनी कार का ख्याल रखने के लिए उसे टाइम पर सर्विस कराएं

आज हम आपको ऐसे ही तीन टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपनी कार को फिट रख सकते हैं और उसकी परफॉर्मेंस को भी बेहतर बना सकते हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2019, 5:26 AM IST
  • Share this:
आपकी कार तभी फिट रह सकती है, जब आप उसकी केयर करेंगे. अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार कोई बड़ा खर्चा न मांगे, अच्छा ऐवरेज दे और स्मूथली चलती रहे, तो इसके लिए आपको अपनी कार पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है. आज हम आपको ऐसे ही तीन टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपनी कार को फिट रख सकते हैं और उसकी परफॉर्मेंस को भी बेहतर बना सकते हैं. आइये जानते हैं क्या हैं वो टिप्स?

Tip 1: आपको अपनी गाड़ी की टाइम से सर्विस करवानी चाहिए और उसकी समय-समय पर धुलाई-सफाई भी करानी चाहिए. रोजाना साफ-सफाई और धुलाई से कार की उम्र लंबी होती है. अचानक होने वाले ब्रेक डाउन का सामना नहीं करना पड़ता. धुलाई के लिए कार वॉशिंग सोप का यूज करें, लिक्विड डिटर्जेंट या डिश क्लीनर के यूज से बचें, क्योंकि ये कार के पेंट को डैमेज कर सकता है. कार के अंदर के सेंसटिव एरिया में पानी न डालें.

कार की रखें सफाई
कार की रखें सफाई


Tip 2: कार के इंजन को दुरुस्त रखने के लिए आपको इंजन ऑयल चेक करना चाहिए और टाइम पर इंजन ऑयल को बदलना भी चाहिए. गर्मियों में खास तौर पर इस बात का ख्याल रखें. ऑयल को चेक करें और चेंज करें. अगर आप ज्यादातर धूल-मिट्टी या फिर उबड़-खाबड़ सड़क पर कार चलाते हैं, तो आपको समय पर ऑयल चेंज कराना चाहिए. यहां थोड़ी सी भी ढील आपके लिए महंगी साबित हो सकती है.

इंजन ऑयल जरूर चेक करें
इंजन ऑयल जरूर चेक करें


Tip 3- बैटरी चेकअप और बैटरी की देखभाल बेहद जरूरी है. ज्यादातर कार की बैटरियां मेंटेनेंस-फ्री होती हैं, ऐसे में उनमें हर बार इलेक्ट्रोलाइट का स्तर चेक करने की जरूरत नहीं होती. अगर आपकी बैटरी इस तरह की नहीं है तो नियमित इलेक्ट्रोलाइट का स्तर चेक करें. पानी निम्न स्तर से नीचे नहीं आना चाहिए, नहीं तो बैटरी सूखने का खतरा रहता है. पानी कम है तो इसमें डिस्टिल्ड वॉटर डालिए न कि सामान्य टंकी का पानी.

कार की बैटरी का रखें ख्याल
कार की बैटरी का रखें ख्याल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 5:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...