Home /News /auto /

मुंबई-नागपुर Expressway पर ट्रैवल करने पर देना होगा इतने रुपये टोल टैक्स, जानिए सबकुछ

मुंबई-नागपुर Expressway पर ट्रैवल करने पर देना होगा इतने रुपये टोल टैक्स, जानिए सबकुछ

मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे दिसंबर 2022 तक बनकर होगा तैयार.

मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे दिसंबर 2022 तक बनकर होगा तैयार.

Mumbai-Nagpur Expressway के बनने के बाद मुंबई और नागपुर के बीच की दूरी केवल 6 से 7 घंटे में पूरी की जा सकेंगी. इसके साथ ही सरकार इस एक्सप्रेस वे के साइड में 250 मेगावॉट का सोलर प्लांट भी लगाने की योजना बना रही है.

    मुंबई. 701 किमी लंबा Samruddhi Expressway देश की आर्थिक और महाराष्ट्र की राजधानी को मुंबई को नागपुर से जोड़ता है. ये एक्सप्रेस वे देश का सबसे तेज एक्सप्रेस वे में से एक है. जिसको बनाने में करीब 5500 करोड़ रुपये का खर्चा आया है और इसपर 150kmph की स्पीड से वाहन दौड़ सकते हैं. अगर आप भी इस Samruddhi Expressway पर ट्रैवल करने की सोच रहे हैं तो आपको पहले ये जान लेना चाहिए कि, इस एक्सप्रेस वे पर नागपुर से मुंबई या मुंबई से नागपुर जाने के लिए एक तरफ से कितना टोल टैक्स देना पड़ेगा. आइए जानते है इसके बारे में सबकुछ.

    LWV को देना होगा इतने रुपये टोल टैक्स – टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र राज्य रोड़ डेवलपमेंट कारिडोर के मैनेजिंग डायरेक्टर अनिल कुमार गायकवाड़ ने बताया कि, लाइटवेट व्हीकल (LWV) और कार को Samruddhi Expressway पर नागुपर से मुंबई या मुंबई से नागपुर जाने के लिए एक तरफ से 1100 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं गायकवाड़ ने बताया कि इस एक्सप्रेस वे पर केंद्र सरकार की ओर से जारी किए गए टोल टैक्स निर्देशो के अनुसार LWV पर प्रति किमी 1.65 रुपये प्रति किमी के हिसाब से टोल टैक्स लिया जा रहा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, भारी वाहनों को हल्के वाहनों के मुकाबले तीन गुना ज्यादा टोल देना होगा.

    यह भी पढ़ें: Tata HBX Micro SUV आज होगी अनवील, जानिए कैसे होंगे फीचर्स

    Samruddhi Expressway कब होगा तैयार – महाराष्ट्र के लोक निर्माण मंत्री एकनाथ शिंदे ने इस परियोजना के लिए संशोधित समय सीमा की घोषणा की है. जिसमें नागपुर और शिरडी के बीच के खंड को इस साल दिसंबर तक पूरा किया जाना है. इसके अलावा शिरणी से ठाणे तक का खंड दिसंबर 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा. वहीं शिंदे ने बताया कि इस एक्सप्रेस वे के निर्माण में देरी कोरोना महामारी की वजह से हुई है. फिर भी राज्य सरकार जल्द से जल्द इस एक्सप्रेस वे का पूरा करने पर जोर दे रही है.

    यह भी पढ़ें: Mahindra XUV300 केवल इतने रुपये की EMI पर ले जाए घर, जानिए सबकुछ

    एक्सप्रेस वे के बाद नागपुर मुंबई दूरी होगी इतने घंटे कम – शिंदे के अनुसार जहां नागपुर और मुंबई के बीच बाय रोड 15 घंटे का समय लगता था. वो इस एक्सप्रेस वे के निर्माण के बाद 6 से 7 घंटे का रह जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार की योजना है कि एक्सप्रेस वे के किनारे 250 मेगावॉट का सोलर प्लांट लगाया जाएग. इसके साथ ही दोनों ओर मौजूदा हरियाली के लावा और पेड़ लगाए जाएंगे.

    Tags: Auto, Auto News, Autofocus, Highway toll, NHAI, Toll plaza

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर