होम /न्यूज /ऑटो /

2022 के पहले 6 महीनों में इन 10 SUVs की रही सबसे ज्यादा मांग, Tata Nexon पहले नंबर पर

2022 के पहले 6 महीनों में इन 10 SUVs की रही सबसे ज्यादा मांग, Tata Nexon पहले नंबर पर

SUVs लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है.

SUVs लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है.

बिक्री वृद्धि पैटर्न 2022 की पहली छमाही के लिए सबसे अधिक बिकने वाली कारों के साथ-साथ 2022 के लिए सबसे अधिक बिकने वाले पीवी के समान है, हालांकि, नई मारुति सुजुकी ब्रेज़ा और हुंडई वेन्यू जैसे अपडेट मॉडल के लॉन्च के साथ, दूसरे हाफ के नतीजे बेहतर हो सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

बिक्री की लिस्ट में Tata Nexon SUV सबसे टॉप पर है.
दूसरे और तीसरे स्थान पर मारुति सुजुकी अर्टिगा और हुंडई क्रेटा हैं.
हुंडई वेन्यू दसवें नंबर पर रही है, हालांकि अब इसका अपडेट आ गया है.

नई दिल्ली. 2022 की पहली छमाही में यूटिलिटी व्हीकल्स की बिक्री की मिली जुली मांग देखी गई. इस दौरान कुछ मॉडलों ने पॉजिटिव ग्रोथ दर्ज की, तो कुछ के रिजल्ट निगेटिव रहे. हालांकि, SUVs लोकप्रियता हासिल कर रही हैं, लेकिन Maruti Suzuki Brezza, Kia Seltos और Sonet जैसे कुछ मॉडलों की साल-दर-साल बिक्री में गिरावट देखी गई है. आइए 2022 की पहली छमाही के दौरान 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों पर की बात करते हैं.

बिक्री की लिस्ट में अग्रणी Tata Nexon SUV सबसे टॉप पर है. कंपनी ने इस एसयूवी की पहले छह महीनों में 82,770 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में Tata Nexon में बिक्री 79 प्रतिशत की ग्रोथ देखी गई है, क्योंकि Tata ने पिछले साल 46,247 इकाइयां बेची थीं.

ये भी पढ़ें- ये हैं 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलती हैं 437 किमी, देखें कीमत

तीसरे नंबर पर रही क्रेटा
दूसरे और तीसरे स्थान पर मारुति सुजुकी अर्टिगा और हुंडई क्रेटा का कब्जा है. कार निर्माताओं ने क्रमशः 68,992 इकाइयां और 67,421 इकाइयां बेची, जबकि अर्टिगा में 38 प्रतिशत की सालाना वृद्धि देखी गई. इस बाद चार स्थानों पर मारुति सुजुकी ब्रेज़ा, किआ सेल्टोस, महिंद्रा बोलेरो और किआ सोनेट का कब्जा है. सभी चार लोकप्रिय मॉडल होने के कारण, बोलेरो के अलावा, बिक्री में सालाना आधार पर गिरावट आई है, जिसने सालाना आधार पर 25 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है.

दसवें नंबर रही हुंडई वेन्यू
इनके बाद टाटा पंच, मारुति सुजुकी ईको और हुंडई वेन्यू हैं, जिन्होंने इस साल की पहली छमाही के दौरान क्रमशः 60,932 इकाइयां, 60,705 इकाइयां और 57,882 इकाइयां बेचीं है. Maruti Suzuki Ecco और Venue में क्रमशः 7 और 6 प्रतिशत की मामूली वृद्धि देखी गई.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! Maruti ने उठाया नई Grand Vitara से पर्दा, खूबियों से भरपूरी है ये SUV

आखिरी 6 महीनों में बढ़ सकते हैं आंकड़े
बिक्री वृद्धि पैटर्न 2022 की पहली छमाही के लिए सबसे अधिक बिकने वाली कारों के साथ-साथ 2022 के लिए सबसे अधिक बिकने वाले पीवी के समान है, हालांकि, नई मारुति सुजुकी ब्रेज़ा और हुंडई वेन्यू जैसे अपडेट मॉडल के लॉन्च के साथ, दूसरे हाफ के नतीजे बेहतर हो सकते हैं. इसके अलावा, मारुति सुजुकी हाल ही में नई ग्रैंड विटारा के साथ यूवी बाजार के एक बड़े हिस्से पर नजर गड़ाए हुए है, जिसे पहले छह दिनों में 13,000 बुकिंग मिली है.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, SUV

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर