बेहद दमदार माइलेज वाली है ये टॉप 5 कारें, नहीं होगी रिफ्यूलिंग की ​टेंशन

बेहद दमदार माइलेज वाली है ये टॉप 5 कारें, नहीं होगी रिफ्यूलिंग की ​टेंशन
इस साल कई ऐसी कार लॉन्च हुई हैं, जो माइलेज के मामले में बेहद शानदार हैं.

टाटा मोटर्स और हुंडई की कई ऐसी कारें हैं जो बेहतर माइलेज दे रही हैं. कार कंपनियां भी अपने मिड सेग्मेंट कारों की माइलेज पर विशेष ध्यान देती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2020, 7:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आम तौर पर कोई भी कार खरीदने से पहले सबकी नजर उस कार की मइलेज पर होती है. उनका सबसे पहला सवाल यह होता है कि जो कार वो पसंद कर रहे, आखिर उसकी माइलेज कितनी होगी. खासकर एक ऐसे समय में कच्चे तेल की कीमतों में कमी होने के बाद भी आम लोगों ईंधनन की कीमतों में कोई बड़ी राहत मिलते नहीं दिखाई दे रही है. कार कंपनियां भी अपने मिड सेग्मेंट कारों की माइलेज पर विशेष ध्यान देती है. इस साल भी कुछ कार कंपनियों ने ऐसी कार बाजार में उतार रहीं, जो ग्राहकों की जेब पर बोझ न बन सके. आइए जानते हैं इन कारों के बारे में...

हुंडई  ग्रैंड i10 नियोस
हुंडई की ये शानदार हैचबैक सबसे बेहतर माइलेज देने वाली कारों में से एक है. रेग्युलर ग्रैंड i10 के मुकाबले यह नियोस ज्यादा बड़ी, ज्यादा प्रीमियम और वजन में हल्की है. हुंडई ग्रैंड i10 नियोस 1.2 लीटर पेट्रेाल, 1.2 लीटर डीजल और 1 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के विकल्प के साथ आती है. इनकी माइलेज की बात करें तो क्रमश: 20.7 किलोमीटर प्रति लीटर, 26.7 किलोमीटर प्रति लीटर और 20.3 किलोमीटर प्रति लीटर की होगी. 1.2 लीटर पेट्रोल-एएमटी की माइलेज 20.5 किलोमीटर प्रति लीटर और 1.2 लीटर डीजल-एएमटी की माइलेज 26.2 किलोमीटर प्रति लीटर की होगी. इस कार की शुरुआती कीमत 5 लाख 05 हजार रुपये से है.

यह भी पढ़ें: डिलीवरी शुरू होते ही हुंडई ने शाहरुख खान को दी ये कार, जानें कीमत
हुंडई ऑरा


हुंडई ने इस कार को सब-कॉम्पैक्ट सेडान कार मारुति ​डिजायर और होंडा अमेज को टक्कर देने के लिए बाजार में उतारी है. इस कार में आपको 1.2 लीटर पेट्रोल, 1.2 लीटर डीजल और 1.0 लीटर पेट्रोल टर्बो इंजन का विकल्प मिलेगा. 1.2 लीटर पेट्रोल मैन्युअल गियरबॉक्स में 20.5 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमेटिक वर्जन में 20.1 किलोमीटर प्रतिलीटर की माइलेज मिलेगी. डीजल मैन्युअल की बात करें तो इसमें आपको 25.35 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमेटिक में 25.4 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज मिलेगी. 1.0 लीटर पेट्रोल टर्बो माइलेज में 20.5 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज ​मिलेगी. इस कार की हुंडई ऑरा की शुरुआती कीमत 5 लाख 80 हजार रुपये है.

टाटा अल्ट्रॉज
टाटा मोटर्स ने इसी साल जनवरी महीने में अपने प्रीमियम हैचबैक आटा अल्ट्रॉज को लॉन्च किया है. यह कार आपको दो इंजन विकल्प में मिल सकती है. पहले विकल्प में 86bhp पावर वाले 1.2 लीटर पेट्रोल और दूसरे विकल्प में 89bhp 1.5 लीटर डीजल इंजन होगा. माइलेज की बात करें तो पेट्रोल इंजन में यह 19 किलोमीटर प्रति लीटर और डीजल इंजन में यह 25 किलोमीटर प्रति लीटर की होगी. इस कार की शुरुआती कीमत 5 लाख 29 हजार रुपये है.

यह भी पढ़ें: Volkswagen ने भारत में लॉन्च की जबरदस्त SUV T-Roc, जानें कीमत और फीचर्स

टाटा टियागो फे​सलिफ्ट
टाटा मोटर्स में हाल में एक और कार लॉन्च की है, जिसका नाम न्यू टियोगो है. यह कार एंट्री लेवल की फेसलिफ्ट कार है. नई टियोगो में आपको 1.2 लीटर पेट्रोलल इंजन का ही विकल्प है. इस कार की माइलेज 23.84 किलोमीटर प्रति लीटर है. टाटा ने इस कार की शुरुआती कीमत 4.60 लाख रुपये रखी है.

हुंडई वेन्यू
हुंडई की यह सब-कॉम्पैक्ट SUV सबसे अधिक माइलेज देने वाली सबसे नई कार है. यह एसयूवी 1.2 लीटर पेट्रोल, 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन में आती है. वेन्यू के 1.2 लीटर पेट्रोल वाले पेट्रोल इंजन की माइलेज 17.52 किलोमीटर प्रति लीटर है. 1.0 लीटर वाले टर्बो पेट्रोल इंजन की माइलेज मैन्युअल ट्रांसमिशन में 18.27 किलोमीटर और ऑटो ट्रांसमिशन 18.15 किलोमीटर प्रति लीटर है. डीजल इंजन की माइलेज 23.7 किलोमीटर प्रति लीटर है.

यह भी पढ़ें: Corona Virus: दिल्ली में ऑटो रिक्शा वालों को फ्री में मिलेगी डिसइन्फेक्शन सेवा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading