मारुति, हुंडई की टॉप 5 CNG कार, जानिए कीमत, फीचर्स और माइलेज

मारुति और हुंडई की 5 बेस्ट सीएनजी कार.

मारुति और हुंडई की 5 बेस्ट सीएनजी कार.

देश में CNG पेट्रोल और डीजल के मुकाबले बहुत सस्ती है और सीएनजी वाहन माइलेज भी बेहतर देते है. इसी को ध्यान में रखते हुए मारुति और हुंडई सीएनजी विकल्प के साथ कई कार लेकर आई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2021, 3:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत के मैट्रो शहरों सहित कई दूसरे बड़े शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के आसपास पहुंच चुकी है. इसके साथ डीजल की कीमतों में भी बीते कई दिनों से तेजी बनी हुई है. वहीं कोविड महामारी के बाद से लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करने से बच रहे है. ऐसे में यदि आप खुद की कार खरीदना चाहते है और कम फ्यूल पर यात्रा करना चाहते है. तो आपके पास सीएनजी कार विकल्प के तौर पर बेहतर ऑप्शन है.

क्योंकि अभी तक देश में CNG पेट्रोल और डीजल के मुकाबले बहुत सस्ती है और सीएनजी वाहन माइलेज भी बेहतर देते है. इसी को ध्यान में रखते हुए मारुति और हुंडई सीएनजी विकल्प के साथ कई कार लेकर आई है. आइए जानते है इनके बारे में...

यह भी पढ़ें: नई टाटा सफारी 4x4 Pick-Up Truck वेरिएंट में भी मिलेगी, यहां देखें फीचर्स

Hyundai Santro : हुंडई ने हाल ही में नई जनरेशन की Santro लॉन्च की है. इस कार में आपको CNG का ऑप्शन मिलता है. इसके माइलेज की बात की जाए तो आपको 30.48km प्रति किग्रा का माइलेज देती है. वहीं इसकी कीमत की बात की जाए तो इसके बेस वेरिएंट की कीमत 4 लाख 28 हजार रुपये है और इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 6 लाख 26 हजार रुपये है.
Maruti Suzuki Celerio - मारुति Celerio में आपको CNG ऑप्शन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा. यह कार सीएनजी के साथ 31.79km का माइलेज देती है. वहीं इसकी कीमत की बात करें तो इसके बेस वेरिएंट की कीमत 4 लाख 46 हजार रुपये है. वहीं इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 5 लाख 73 हजार रुपये है.

यह भी पढ़ें: वाहनों पर जातिसूचक शब्द लिखना पड़ेगा महंगा, यूपी के बाद इस प्रदेश में भी कटेंगे चालान

Hyundai Grand i10 Nios - हुंडई की सबसे ज्यादा बिकने वाली Grand i10 Nios का अपडेट वर्जन कंपनी ने अप्रैल 2020 में लॉन्च किया था. इस कार में कंपनी ने CNG का ऑप्शन दिया था. हुंडई ने इस कार में 1.2लीटर का इंजन दिया है जो 62 ps की पावर और 95 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं माइलेज की बात करें तो यह कार 20.7km का माइलेज देती है और इसकी कीमत 6 लाख 63 हजार रुपये है.



Maruti Suzuki Alto 800 - मारुति सुजुकी ने ऑल्टो को 6 वेरिएंट में बाजार में लॉन्च किया है. इसके सभी वेरिएंट में आपको CNG का ऑप्शन मिलेगा. वहीं इसके बूट स्पेस की बात की जाए तो आपको इसमें 177 लीटर का स्पेस मिलेगा. मारुति सुजुकी ने इस कार में 0.8 लीटर का इंजन दिया है. जो 48 ps की पावर और 69Nm का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं इसके बेस वेरिएंट की कीमत 2 लाख 88 हजार रुपये है और इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 4 लाख 9 हजार रुपये है.

Hyundai Aura - हुंडई ने 5वीं जनरेशन की Aura में सीएनजी का ऑप्शन दिया है. ये कार BS6 मानक पर आधारित है और इसमें आपको 1.2लीटर का इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ मिलेगा. जो 83ps की पावर और 114 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं माइलेज की बात की जाए तो ये कार 25.4km का माइलेज देती है और इसकी कीमत 7 लाख 28 हजार रुपये है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज