लाइव टीवी

भारत की टॉप 5 सुरक्षित कारें जिनकी कीमत दस लाख से है कम

News18Hindi
Updated: February 4, 2020, 6:32 AM IST
भारत की टॉप 5 सुरक्षित कारें जिनकी कीमत दस लाख से है कम
टाटा मोटर्स की चार कारें ऐसी हैं जिन्हें सेफ्टी के मामले में अच्छी रेटिंग मिली हैं और इनकी कीमत भी 10 लाख रुपये से कम है.

भारत की कार निर्माता कंपनियां भी इस पर काफी ध्यान दे रही हैं और कोशिश कर रही हैं कि ग्लोबल सेफ्टी के नॉर्म्स को पूरा कर पाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2020, 6:32 AM IST
  • Share this:
कार खरीदते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी है. खास तौर पर इसकी कीमत और सुरक्षा को लेकर. चूंकि लोग आजकल सुरक्षा को लेकर काफी सजग हो गए हैं इसलिए भारत की कार निर्माता कंपनियां भी इस पर काफी ध्यान दे रही हैं और कोशिश कर रही हैं कि ग्लोबल सेफ्टी के नॉर्म्स को पूरा कर पाएं. लेकिन अगर आप कम कीमत में सुरक्षित कार चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं कि 10 लाख से कम कीमत में वे कौन सी कारें हैं जो कि आपके लिए बेहतर हैं.

1. Mahindra XUV300-
इस लिस्ट में पहली कार है महिंद्रा एक्सयूवी 300. यह इस प्राइस ब्रैकेट में काफी नई कार है. महिंद्रा एक्सयूवी कॉम्पैक्ट एसयूवी को सेफ्टी के मामले में एनसीएपी (NCAP) के द्वारा 5-स्टार रेटिंग दी गई है. साथ ही यह भी बता दें कि महिंद्रा एक्सयूवी-300 पहली ऐसी इंडियन वीकल है जिसे चाइल्ड सेफ्टी के मामले 4-स्टार रेटिंग मिली है. गौरतलब है कि साइड इम्पैक्ट परफॉर्मेंस किसी भी 5-स्टार रेटिंग वाली कार के लिए काफी ध्यान देने वाली होती है.



2. Tata Altroz-
टाटा आल्ट्रोज को फाइव स्टार रेटिंग मिली है और चाइल्ड सेफ्टी के मामले में इसे एनसीएपी द्वारा थ्री स्टार रेटिंग मिली है. आल्ट्रोज़ सामने की ओर 2 एयरबैग देता है. इसके स्ट्रक्चर और फुटवेल एरिया को भी स्टेबल रेट किया गया है. वहीं बड़े लोगों के लिए हेड एंड नेक प्रोटेक्शन भी इसमें अच्छा है. इसके चेस्ट प्रोटेक्शन भी काफी अच्छा है.

3. Tata Nexon-
टाटा आल्ट्रोज एकमात्र ऐसी कार नहीं है जो कि भारत में सबसे सुरक्षित कार है. टाटा मोटर्स में नेक्सॉन को सुरक्षा के मामले में फाइव स्टार रेटिंग मिली है. यह कार अंदर बैठे लोगों को हेड और नेक पर अच्छी सुरक्षा देता है. पेडल के डिस्प्लेसमेंट के कारण यह पैरों के लिए थोड़ा सा कम सेफ हो सकता है.



4. Tata Tiago/Tigor-
टाटा मोटर्स की चार कारें ऐसी हैं जिन्हें सेफ्टी के मामले में अच्छी रेटिंग मिली हैं और इनकी कीमत भी 10 लाख रुपये से कम है. टाटा नेक्सॉन और आल्ट्रोज के बाद टाटा टियागो और टिगोर सेफ्टी के मामले में काफी अच्छी हैं. चाइल्ड सेफ्टी के मामले में इन दोनों कारों को थ्री स्टार मिला है. टिगोर और टियागो दोनों में टू फ्रंट बैग दिया गया है. साथ ही एडल्ट लोगों के लिए हेड और नेक प्रोटेक्शन भी काफी अच्छा है.



5. Volkswagen Polo-
इस लिस्ट में फाइनल कार फॉक्सवैगन पोलो है. इसमें फॉक्सवैगन पोलो को क्रैश टेस्ट में चार स्टार मिला है. हालांकि, फॉक्सवैगन को पूरी दुनिया में बेचा जाता है लेकिन जिस का कार को फोर स्टार मिला है, वह इंडिया स्पेसिफिक कार है.



फॉक्सवैगन पोलो में जो स्ट्रक्चर है वह काफी स्टेबल है और इसलिए एयरबैग्स के साथ ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के साथ इसका प्रोटेक्शन काफी अच्छा होगा. ग्लोबल एनसीएपी टेस्ट के बाद फॉक्सवैगन ने फैसला लिया कि यह अपनी नॉन-एयरबैग वर्जन को भारत में सेल नहीं करेगा. तो आप इन पांचों कारों में से किसी को भी खरीद सकते हैं. इनकी कीमत 10 लाख से कम है. इनमें तीन कारें ऐसी हैं जिनकी रेटिंग चार तक है.

ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 6:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर