इन टॉप 5 स्कूटर्स और बाइक ने बाजार में मचाई धूम, माइलेज से रेट्स तक जानें इनके बारे में सबकुछ

टॉप 5 स्कूटर्स और बाइक

टॉप 5 स्कूटर्स और बाइक

top 5 two wheelers scooter : हम आपको भारतीय मार्केट में 5 सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा बिकने वाले दो पहिया वहां के बारे में बता रहे है, जिन्होंने फाइनेंसियल ईयर 21 में बेहतरीन परफॉरमेंस दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 3:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: भारत हमेशा से दोपहिया वाहनों के लिए सबसे बड़ा मार्केट रहा है. खासकर कम्यूटर बाइक्स के लिए जो आपको कम कीमत के साथ साथ अच्छी माइलेज भी देती है. कोरोना महामारी के चलते दोपहिया वाहनों के निर्माण में लगने वाले रॉ मैटेरियल की आपूर्ति भी बाधक रही, जिससे दोपहिया वाहनों की कीमतों में वृद्धि होने के चलते मौजूदा साल में इनके सेल्स में गिरावट देखी गई है. भारतीय बाजार में सबसे पसंदीदा ब्रांड Hero है और दूसरे नंबर पर जापान की दिग्गज ऑटोमोबाइल निर्माता Honda है.

मार्केट में इन दोनों के बीच कड़ी टक्कर रहती है. हालांकि बजाज से लेकर TVS भी भारत की कुछ मशहूर टू व्हीलर ब्रांड है. हम आपको भारतीय मार्केट में 5 सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा बिकने वाले दो पहिया वहां के बारे में बता रहे है, जिन्होंने फाइनेंसियल ईयर 21 में बेहतरीन परफॉरमेंस दिया है.

यह भी पढ़ें: नए Logo के साथ स्पॉट हुई Kia Sonet, यहां देखिए कैसा है लुक

Bajaj Pulsar
घरेलु ऑटो निर्माता Bajaj की शानदार स्पोर्ट बाइक पल्सर, युवाओ में काफी मशहूर है. यह बाइक इस फाइनेंसियल ईयर में पांचवा स्थान पर रही. पुरे साल के दौरान कंपनी ने इसके सभी वैरिएंट के कुल 9,45,978 यूनिट्स की बिक्री की है, जो की पिछले साल के फाइनेंसियल ईयर से 11% ज्यादा है. हाल ही में कंपनी ने नई Pulsar 125NS को मार्केट में उतारा है.

Honda Shine

भारतीय बाजार में कम्यूटर बाइक्स की हमेशा से डिमांड रही है. ऐसे में Honda की Shine इस सेगमेंट की शानदार बाइक है. कंपनी ने कुल 9,88,201 यूनिट्स की बिक्री इस फाइनेंसियल ईयर में किया है, जो कि पिछले साल के मुकाबले 4% ज्यादा है.



Hero HF Deluxe

घरेलु टू व्हीलर कंपनी Hero की ये सबसे सस्ती बाइक है. हाल ही में कंपनी ने इसका नेक्स्ट वैरिएंट HF100 को लॉन्च किया है. इस फाइनेंसियल ईयर में इस बाइक के कुल 16,61,272 यूनिट्स मॉडल की बिक्री हुई है, जो की पिछले सेल के मुकाबले 19% कम है.

Honda Activa

भारतीय बाजार में Hero को टक्कर देने वाली कंपनी Honda की स्कूटर एक्टिवा और Hero स्प्लेंडर के बीच कांटे की टक्कर है. इस फाइनेंसियल ईयर में कंपनी इस शानदार स्कूटर के कुल 19,39,640 यूनि़ट्स की बिक्री की है, जो की पिछले साल के मुकाबले 25% कम है.

यह भी पढ़ें: Pm Kisan: आपके पास भी है खेती तो सरकार खाते में ट्रांसफर करेगी पैसा, जानें कब आएगी 8वीं किस्त?

Hero Splendor

सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक का ताज Hero के स्प्लेंडर के सर सजा है, और ये बाइक बनी है देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक. इस फाइनेंसियल ईयर में कंपनी ने इस बाइक के कुल 24,60,248 यूनिट्स की बिक्री की, जो की पिछले साल के मुकाबले 7% कम है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज