• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • Top Electric Car जिनकी कीमत है 25 लाख रुपये, जानिए इनके बारे में सबकुछ

Top Electric Car जिनकी कीमत है 25 लाख रुपये, जानिए इनके बारे में सबकुछ

देश में मिलती है ये टॉप इलेक्ट्रिक कार.

देश में मिलती है ये टॉप इलेक्ट्रिक कार.

Electric Car की डिमांड देश में तेजी से बढ़ रही है. आने वाले दिनों में टेस्ला भी भारत में एंट्री करने वाली है. जिसके बाद भारत में इलेक्ट्रिक कारों के मार्केट में बूम आना शुरू हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. फ्यूल की कीमतों में बढ़ोतरी आम लोगों के लिए चिंता का विषय बन गई है, जो एक लीटर पेट्रोल के लिए 100 रुपये तक खर्च करने को मजबूर हैं. दूसरी ओर, डीजल भी पेट्रोल के करीब पहुंच रहा है और अंतर केवल 5 रुपये प्रति लीटर रह गया है. कनाडा और अंटार्कटिका में रिकॉर्ड तोड़ तापमान के साथ-साथ दुनिया भर में तबाही मचाने वाली बाढ़ के साथ ग्लोबल वार्मिंग एक वास्तविक खतरा बन रहा है.

    इन सभी कारणों को देखते हुए, भारत सहित सभी देश सड़क पर अधिक ईवी पर जोर दे रहे हैं और इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने के लिए विभिन्न सब्सिडी की पेशकश कर रहे हैं. एक तरफ, ग्राहक विश्वसनीय समाधान की तलाश में हैं, फिर भी भारत में 25 लाख रुपये से कम की कुछ इलेक्ट्रिक कारें ही हैं. Tata Tigor EV के आने की बदौलत अभी हमारे पास भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार की संभावनाओं के बारे में आपके लिए एक क्विक रिफ्रेशर है.

    यह भी पढ़ें: Renault ने Megane E-Tech इलेक्ट्रिक एसयूवी अनवील्ड की, सिंगल चार्ज में देगी 470km की रेंज

    Tata Tigor EV
    हम अपनी सूची की शुरुआत घरेलू निर्माता टाटा मोटर्स के साथ कर रहे हैं, जो हाल ही में भारत में एकमात्र कार निर्माता बन गई है, जिसने हाल ही में टिगोर ईवी की बदौलत 300 किमी से अधिक सभी इलेक्ट्रिक रेंज के साथ 15 लाख रुपये से कम में दो अलग-अलग इलेक्ट्रिक वाहन पेश किए हैं, जिनकी कीमत मात्र 11.99 लाख रुपये से शुरू होती है.

    इसमें चुनने के लिए तीन मॉडल हैं, टॉप-स्पेक मॉडल की कीमत 12.99 रुपये है, जो इसे 306 किलोमीटर की रेंज के साथ सबसे सस्ता ईवी बनाती है. टाटा मोटर्स का नेक्सॉन ईवी बाजार में अगला इलेक्ट्रिक व्हीकल है.

    नई टिगोर को अब 26.4 kWh बैटरी के साथ Ziptron टेक्नोलॉजी मिलती है जो एक बार चार्ज करने पर 300 किमी से थोड़ा अधिक की रेंज का वादा करती है. इस कार में दो ड्राइविंग मोड दिए गए हैं, जिसमे ड्राइव और स्पोर्ट्स मोड शामिल हैं. कार के फ्रंट में माउंटेड परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर दी गयी है, जो 75PS की पावर और 170Nm का टार्क जेनरेट करती है. Tigor EV को लगभग 8.5 घंटे में 15A सॉकेट से चार्ज किया जा सकता है. फास्ट चार्जर से बैटरी को लगभग 60 मिनट में 80 प्रतिशत तक रिचार्ज किया जा सकता है.

    यह भी पढ़ें: 2021 Ford EcoSport फेसलिफ्ट फेस्टिव सीजन में होगी लॉन्च, जानें क्या होगा खास

    Tata Nexon EV
    अगली लाइन में नेक्सॉन ईवी है, जो भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी के रूप में आती है, जो अपने करीबी कॉम्पिटिटर एमजी जेडएस ईवी से लगभग 6 से 7 लाख रुपये सस्ती है. टाटा नेक्सॉन EV में 30.2 kWh की बैटरी मिलती है जो एक बार चार्ज करने पर 312km की रेंज का वादा करती है. इसके फ्रंट में परमानेंट मैगनेट सिंक्रोनस मोटर है जो 129PS की पावर और 245Nm का टार्क डिलीवर करती है.

    नेक्सॉन EV को 8.5 घंटे में 15A सॉकेट से चार्ज किया जा सकता है. फास्ट चार्जर से बैटरी को लगभग 60 मिनट में 80 प्रतिशत तक रिचार्ज किया जा सकता है. नेक्सॉन EV की कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरू होती है और 16.85 लाख रुपये तक जाती है. यूज़र्स को ज़िपट्रॉन टेक्नोलॉजी, iRA कनेक्टेड सूट के साथ रिमोट डायग्नोस्टिक, रेंज, चार्जिंग स्टेटस जैसे 30+ फीचर्स भी मिलते हैं.

    MG ZS EV
    ZS EV एक अच्छी दिखने वाली कार है और विदेशों में बेचे जाने वाले इसके पेट्रोल ट्विन से काफी मिलती-जुलती है. ZS EV की सिंगल मोटर 44.5kWh लिक्विड-कूल्ड लिथियम आयन बैटरी द्वारा संचालित है. MG 340km की अधिकतम रेंज का वादा करता है जो नेक्सॉन EV से थोड़ा अधिक है. इसका इंजन 143bhp की पावर और 353Nm का टार्क पैदा करता है, जिससे यह केवल 8.5 सेकंड में 100kmph तक जा सकती है.

    ZS EV में तीन ड्राइविंग मोड भी हैं, जिसमे इको, नॉर्मल और स्पोर्ट मोड शामिल हैं, जो थ्रॉटल रिस्पॉन्स और उपलब्ध बिजली की मात्रा को बदलते हैं. चार्जिंग के मामले में MG ने अपने डीलरशिप पर 50kW DC फास्ट चार्जर लगाए हैं. इससे कार को 50 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त, कंपनी 7.4kW एसी होम चार्जर भी फिट करेगी जिसे फुल चार्ज होने में लगभग 6 से 8 घंटे का समय लगेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज