Home /News /auto /

top five safest cars in india global ncap mahindra xuv 700 tata punch tata punch tata altroz mbh

Top 5 Safest Cars: क्या खरीदना चाहते हैं सबसे सेफ कार? ये हैं 5 बेहतरीन ऑप्शन

इस लिस्ट में भारतीय कंपनियों ने बाजी मारी है.

इस लिस्ट में भारतीय कंपनियों ने बाजी मारी है.

अगर आप भी कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यहां आपको 5 सबसे सुरक्षित कारों के बारे में बताने जा रहे हैं. इस लिस्ट में भारतीय कंपनियों सबसे आगे हैं.

Top 5 Safest Cars: ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (Global NCAP) ने  अपने सेफ कार फॉर इंडिया मिशन के तहत कई मेड-इन-इंडिया कारों का क्रैश-टेस्ट किया था. इसके तहत ग्लोबल एनसीएपी ने सेफ्टी परफॉर्मेंस के हिसाब से उन्हें रेटिंग दी. टेस्ट में हिस्सा लेने वाली कारों का मूल्यांकन एडल्ट और चाइल्ड पैसेंजर के हिसाब से अलग-अलग किया गया. इन कारों में सिर्फ दो एयरबैग ही इस्तेमाल किए गए थे.

इस लिस्ट में भारतीय कंपनियों ने बाजी मारी है. अगर आप भी कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यहां आपको 5 सबसे सुरक्षित कारों के बारे में बताने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-  Kawasaki ने लॉन्च की Ninja 400 स्पोर्ट्स बाइक, KTM और Apache को देगी टक्कर

Mahindra XUV700 SUV: इस एसयूवी को ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में फाइव-स्टार रेटिंग मिली थी. इस एसयूवी में 2 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, 360-डिग्री कैमरा, ब्लाइंड व्यू मॉनिटरिंग और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. इसके अलावा इसमें फ्रंट कोलेजन वार्निंग, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग, स्मार्ट पायलट असिस्ट शामिल हैं.

Tata Punch
टाटा पंच इस लिस्ट में आने वाली भारतीय कार निर्माता टाट की पहली कार है. इसने भी ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में अच्छे नंबर हासिल किए हैं. यह वर्तमान में भारत में दूसरी सबसे सुरक्षित कार मानी जाती है. वयस्कों की सुरक्षा के लिए इस कार को 5 स्टार मिले हैं, वहीं बच्चों की सेफ्टी के लिहाज से इसे फोर स्टार रेटिंग मिली है. अल्ट्रोज़ और नेक्सॉन के बाद यह सुरक्षा मान्यता प्राप्त करने वाला टाटा का तीसरा वाहन भी है.

Mahindra XUV300
इस मिड साइज एसयूवी को भी ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है. इसे हाईएस्ट लेवल सेफ्टी परफॉर्मेंस के मानकों पर खरा उतरने के लिए ‘सेफर चॉइस’ का अवॉर्ड भी मिल चुका है. टाटा पंच से पहले XUV300 को अब तक टेस्ट की गई किसी भी भारतीय कार की हाईएस्ट कम्बाइंड ऑक्युपेंट सेफ्टी रेटिंग प्राप्त थी.

ये भी पढ़ें- Hyundai Creta की टक्कर में Toyota ला रही दमदार SUV, ज्यादा होगा माइलेज

Tata Altroz
ये प्रीमियम हैचबैक ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में फाइव-स्टार रेटिंग के साथ अपने सेगमेंट में भारत की सबसे सुरक्षित कार है. इसमें चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए थ्री-स्टार रेटिंग भी हासिल की है. अल्ट्रोज़ में एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल, सेंट्रल लॉकिंग, ईबीडी, आईएसओफिक्स (चाइल्ड-सीट माउंट) और 2 एयरबैग जैसे फीचर्स मिलते हैं.

Tata Nexon
टाटा नेक्सॉन वर्ष 2018 में ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल करने वाली पहली मेड इन इंडिया कार थी. टाटा नेक्सॉन ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 3-स्टार रेटिंग हासिल की है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, SUV

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर