Home /News /auto /

top five tips to get improved petrol diesel car mileage how to improve mileage of petrol diesel car mbh

इन 5 तरीकों से बढ़ा सकते हैं अपनी कार का माइलेज, हर महीने बचेंगे हजारों रुपए

इन टिप्स से अपनी कार के माइलेज को बढ़ा सकते हैं.

इन टिप्स से अपनी कार के माइलेज को बढ़ा सकते हैं.

अगर आप भी कार यूज करते हैं तो ये खबर आपके के लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि कार चलाने वालों के लिए उसका माइलेज हमेशा से ही चिंता का विषय रहता है. कई बार नई कार होने के बावजूद सही माइलेज नहीं मिल पाता.

Car Mileage Increase Tips: अगर आप भी कार यूज करते हैं तो ये खबर आपके के लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि कार चलाने वालों के लिए उसका माइलेज हमेशा से ही चिंता का विषय रहता है. कई बार नई कार होने के बावजूद सही माइलेज नहीं मिल पाता. या पुरानी कार होने पर भी यही परेशानी होती है. इसलिए हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी कार के माइलेज को बढ़ा सकते हैं.

मैंटेन स्पीड
हमेशा से यह सलाह दी जाती रही है कि किसी वाहन को अनावश्यक रूप से ज्यादा स्पीड पर चलाने से उसके माइलेज पर उसर होता है. हालांकि, किसी भी व्हीकल की कोई आदर्श गति सीमा नहीं है. हालांकि, अगर आप खुली या अच्छी सड़कों पर कार को 80 किमी प्रति घंटे से 100 किमी प्रति घंटे के बीच चलाते हैं तो संभव है कि आपको सही माइलेज मिले.

ये भी पढ़ें- नई टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च हुए 2 सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूरटर, चार्जिंग की टेंशन की खत्म

सर्विस
कार के अच्छे रखरखाव और नियमित सर्विस से इसके माइलेज को बढ़ाने में मदद मिलती है. गाड़ियों के घूमने वाले हिस्से जैसे इंजन और गियरबॉक्स को लुब्रिकेशन की जरूरत होती है. ऐसा नहीं करने पर इसका माइलेज कम हो जाता है. इसलिए जरूरी है कि कार नई हो या पुरानी समय-समय पर इसकी सर्विस कराते हैं. कम से कम साल में एक बार या 10 हजार किलोमीटर चलने पर सर्विस जरूर कराएं.

टायर प्रेशर
कार के टायरों उचित हवा का प्रेशर रखने से न सिर्फ आप फ्यूल की बचत कर सकते हैं, बल्कि इससे टायरों की लाइफ भी लंबी होती है. टायर पर ज्यादा प्रेशर न पड़े और मैन्युफैक्चरर के निर्देश के मुताबिक टायर को इंफ्लेट किया जाए, इस चीज की जिम्मेदारी ड्राइवर की होनी चाहिए। अगर ज्यादा लोड या वजन कैरी करना चाहते हैं तो वीइकल हैंडबुक को पढ़कर उसके मुताबिक टायर प्रेशर में सुधार करें.

ये भी पढ़ें- माइलेज में सबकी ‘बाप’ है ये सस्ती CNG कार, लुक में भी है जबरदस्त, जानें क्या है कीमत

क्लच का सही से इस्तेमाल करें
कार चलाते वक्त अक्सर क्लच का बेवजह इस्तेमाल से भी ज्याद फ्यूल खर्च होता है. जहां कलच की जरूरत न हो, वहां इसका इस्तेमाल न करें. नई गाड़ी चलाने वाले अक्सर क्लच पर ज्यादा जोर देते हैं. इससे आपकी कलच प्लेट भी खराब हो सकती है. इसके लिए उचित गियर्स का इस्तेमाल करें.

ट्रैफिक अलर्ट
कहीं जाने से पहले एक बार कार में दिए गए ट्रैफिक अलर्ट फीचर का इस्तेमाल करें. इससे आपको पचा चलेगा कि आप जहां जा रहे हैं उस रास्ते में कहीं ज्यादा ट्रैफिक तो नहीं है. इन दिनों रेडियो स्टेशन्स और स्मार्ट फोन पर ट्रैफिक अलर्ट आते रहते हैं, जिसमें यह बताया जाता है कि कहां ज्यादा ट्रैफिक है. इस हिसाब से अपने रूट की प्लानिंग करें तो आप फ्यूल बचा सकते हैं.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Petrol and diesel

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर