• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • TOP MODERN RETRO BIKES FROM ROYAL ENFIELD BAJAJ AND JAWA ADVANCED FEATURES WILL GET STRONG PERFORMANCE KANND

Royal Enfield, Bajaj और Jawa की टॉप मॉर्डन रेट्रो बाइक्स, एडवांस फीचर्स साथ मिलेगा दमदार परफॉर्मेंस

रेट्रो बाइक्स का क्रेज यूथ में तेजी से बढ़ रहा है.

Royal Enfield Bullet 350 को बाइक रेट्रो स्टाइल की सबसे बेहतरीन बाइक कहा जाये तो कोई सवाल नहीं उठाएगा. लम्बे समय से यह बाइक देश के लोगो की पहली पसंद रही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में रेट्रो बाइक्स का क्रेज हमेशा से देखने को मिला है. एडवांस्ड टेक्निक के साथ रेट्रो स्टाइल यूनिक मिक्स आपके बाइकिंग का एक्सपीरियंस को काफी मजेदार बना देता है और साथ में आप खुद को एक खास दौर से भी जोड़े रख सकते है. देश में ऐसी कई बाइक है जो एडवांस तकनीक और रेट्रो लुक दोनों का मजा देती है. रेट्रो स्टाइल सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड का दबदबा रहा है, लेकिन हाल के कुछ सालो में अन्य कंपनियों ने भी अपने बाइक को इस सेगमेंट में उतारा है. अगर आप भी रेट्रो स्टाइल के चाहने वाले है तो यह खबर आपके लिए है, क्यूंकि हम आपको आज देश की कुछ चुनिंदा रेट्रो बाइक के बारे में बताएं.

    Bajaj Avenger Cruise 220 - बजाज ऑटो की यह बाइक रेट्रो स्टाइल की सबसे सस्ती बाइक है. कंपनी ने इसे और स्टाइलिश बनाने के लिए इसके फ्यूल टैंक पर ग्राफ़िक्स भी दिए है. इसकी फ्यूल स्टोरेज कैपेसिटी 13 लीटर की है, इसके साथ इसमें हैलोजन बल्ब, डिजिटल एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जो कि इसको मॉडर्न बनाते है. इसके अलावा इसमें विंडस्क्रीन दिया गया है जो कि इसके लुक को अलग ही रूप देता है, स्पोक व्हील्स, पिलन बैकरेस्ट (पीछे बैठने वाले के लिए रेस्ट) जैसी फीचर्स भी दिया गया है. इस बाइक में कंपनी ने 220cc की क्षमता का इंजन प्रयोग किया गया है जो कि 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ 18.76bhp की पावर और 17.55Nm का टॉर्क पैदा करती है. यह बाइक एक ही स्टैंडर्ड वैरिएंट और 2 कलर ऑप्शन के साथ मार्केट में उपलब्ध है. इस बाइक की कीमत 1.27 लाख रुपये(एक्स-शोरूम, दिल्ली) है.

    यह भी पढ़ें: मार्केट में आ गया सबसे पावरफुल Moto स्कूटर, जानें इसकी परफॉर्मेंस बारे में

    Royal Enfield Bullet 350 - रॉयल एनफील्ड की Royal Enfield Bullet 350 को बाइक रेट्रो स्टाइल की सबसे बेहतरीन बाइक कहा जाये तो कोई सवाल नहीं उठाएगा. लम्बे समय से यह बाइक देश के लोगो की पहली पसंद रही है. कंपनी ने इस बाइक में 346cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त एयर कूल्ड इंजन का प्रयोग किया है जो कि 19.1bhp की पावर और 28 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है. इसके अलावा कंपनी ने इस बाइक में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), 13.5 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक और 19 इंच का व्हील दिया है. लम्बी एग्जॉस्ट और सिंगल सीट के साथ यह बाइक आज भी युवाओं को काफी पसंद है. इसके फ्रंट में डिस्क और पिछले पहिए में ड्रम ब्रेक दिए गए हैं. यह बाइक कुल तीन वेरिएंट्स और 6 रंगों के साथ मार्केट में उपलब्ध है. इस बाइक की कीमत 1.34 लाख से 1.55 लाख रुपये(एक्स-शोरूम, दिल्ली) है. 

    Jawa 42 - 1996 के बाद हाल ही में चेक रिपब्लिक की कंपनी जावा ने फिर से भारतीय बाजार में एंट्री ली है. अब कंपनी भारत में महिंद्रा के साथ मिलकर अपने बाइक Jawa 42 को भारतीय बाजार में पेश किया है. यह बाइक रेट्रो और मॉर्डन स्टायलिंग का बेजोड़ नमूना है. इसमें कंपनी 293cc की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया गया है जो कि 6 स्पीड गियरबॉक्स के साथ 27 bhp की पावर और 27.1Nm का टॉर्क पैदा करता है. इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फॉर्क और पिछले हिस्से में हाइड्रोलिक शॉक ऑब्जर्वर सस्पेंशन के साथ डुअल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिया गया है इसके अलावा कंपनी ने इस बाइक में 14 लीटर के फ्यूल टैंक के साथ लांग एग्जॉस्ट (साइलेंसर) दिया गया है. डिज़ाइन की बात करे तो इसमें सर्कूलर शेप हेडलैंप, डिजिटल और एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ राउंड मिरर भी मिलते है. इस बाइक की कीमत  1.68 लाख से 1.83 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है. 

    यह भी पढ़ें: Honda दे रही है अपनी इस स्पोर्ट बाइक पर भारी कैशबैक ऑफर, जानिए पूरा ऑफर

    Royal Enfield Classic 350 - एक बार फिर से रॉयल एनफील्ड की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक Classic 350 इस लिस्ट में है. यह बाइक अपने दमदार परफॉर्मेंस के साथ शानदार रेट्रो लुक के चलते लोगों में काफी पॉपुलर है. इस बाइक में कंपनी ने 346cc की क्षमता का सिंगल सिलेंडर ट्वीन स्पार्क एयर कूल्ड इंजन प्रयोग किया है जो कि 19.36 PS की पावर और 28 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. यह बाइक कुल 7 वैरिएंट्स के साथ मार्केट में उपलब्ध है. इसकी कीमत 1.72 लाख रुपये से 1.98 लाख रुपये(एक्स-शोरूम, दिल्ली) है.
    Published by:Kanhaiya Pachauri
    First published: