Toyota, Hyundai ने रोका कार बनाना, गई सैकड़ों लोगों की नौकरी

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 7:27 PM IST
Toyota, Hyundai ने रोका कार बनाना, गई सैकड़ों लोगों की नौकरी
ऑटो सेक्टर का बुरा दौर जारी है

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति (Maruti Suzuki) के बाद अब टोयोटा (Toyota) और हुंडई (Hyundai) ने भी छटनी का ऐलान कर दिया है. साथ ही इन कंपनियों ने गिरती सेल्स के कारण गाड़ियों का प्रोडक्शन भी बंद करने जा रही हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2019, 7:27 PM IST
  • Share this:
ऑटो सेक्टर (Automotive industry) में मंदी का दौर चल रहा है. इस सेक्टर में लगातार 9वें महीने (जुलाई) गिरावट दर्ज की गई है. गाड़ियों की बिक्री बुरी तरह गिरी है और इसके चलते बहुत से लोगों की नौकरियां भी गई हैं. कई कार कंपनियों ने छटनी की हैं. मंदी की मार झेल रही वाहन निर्माता कंपनियां कॉस्ट कटिंग के लिए स्टाफ कम कर रही हैं.

ऑटो सेक्टर का बुरा समय
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति (Maruti Suzuki) के बाद अब टोयोटा (Toyota) और हुंडई (Hyundai)  ने भी छटनी का ऐलान कर दिया है. साथ ही इन कंपनियों ने गिरती सेल्स के कारण गाड़ियों का प्रोडक्शन भी बंद करने का फैसला लिया है. वाहनों की ब्रिकी के लिहाज से जुलाई का महीना बीते 18 साल में सबसे खराब रहा. इस दौरान बिक्री में 31 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, अगर मंदी की स्थिति और गहराती है तो कई कंपनियां अस्थाई कर्मचारियों की और छटनी कर सकती है.

ये भी पढ़ें: राहत! मोदी सरकार का बड़ा फैसला, नहीं बैन होंगी पेट्रोल-डीजल कारें

हो रही है लोगों की छटनी
Denso Corp की इंडिया यूनिट, जो कि कारों के पावरट्रेन और एसी बनाती है, उसने अपने मानेसर (गुरुग्राम) प्लांट से करीब 350 अस्थायी कर्मचारियों को नौकरी से हटाया है. वहीं Bellsonica जिसमें मारुति सुजुकी की हिस्सेदारी है, उसने भी मानेसर प्लांट से 350 से ज्यादा कर्मचारियों को हटाया है.

इस दिन से बंद हो रहा है प्रोडक्शन
Loading...

वहीं अब टोयोटा ने भी अपने वर्कर्स से कहा है कि गाड़ियां की गिरती डिमांड के चलते कंपनी बेंगलुरु में स्थित अपने प्लांट में प्रोडक्शन रोकने जा रही है. कंपनी के पास अभी 7000 वाहनों का स्टॉक है. वहीं Hyundai ने कहा है कि वो अगस्त में कुछ दिन के लिए अपने अलग-अलग डिपार्टमेंट्स (बॉडी शॉप, पेंट शॉप, इंजन और ट्रांसमिशन प्लांट) में प्रोडक्शन बंद करने जा रहा है. हालांकि कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि फेस्टिव सीजन शुरू होने के चलते अगले महीने से गाड़ियों की सेल्स बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें:

ऑटो सेक्टर के लिए आ रहा है राहत पैकेज! पुरानी कार बेचने पर 20 हजार रुपये देने की तैयारी
पार्लेजी से जुड़े सवाल पर निर्मला सीतारमण ने दिया ये जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 7:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...