Home /News /auto /

Toyota बना रही है चांद पर चलने वाली कार, जापान स्पेस एजेंसी के साथ मिलकर करेगी लॉन्च, जानें क्या है प्लानिंग

Toyota बना रही है चांद पर चलने वाली कार, जापान स्पेस एजेंसी के साथ मिलकर करेगी लॉन्च, जानें क्या है प्लानिंग

Toyota लूनर क्रूजर (फोटो साभार:  twitter jaxa)

Toyota लूनर क्रूजर (फोटो साभार: twitter jaxa)

Toyota ने लैंड क्रूजर (Land Cruiser) की तर्ज पर इस व्हीकल को लूनर क्रूजर (Lunar Cruiser) नाम दिया है. कंपनी इसका डिजाइन JAXA के साथ मिलकर तैयार कर रही है.

नई दिल्ली. जापान की पॉपुलर कार निर्माता कंपनी टोयोटा (Toyota) अब चांद पर अपनी कार उतारने जा रही है. इसके लिए कंपनी जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के साथ मिलकर काम कर रही है. इसका मकसद इस दशक के अंत तक लोगों को चांद तक और 2040 तक मंगल ग्रह तक पहुंचाने का है. Toyota ने टोयोटा लैंड क्रूजर (Land Cruiser) की तर्ज पर इस व्हीकल को लूनर क्रूजर (Lunar Cruiser) नाम दिया है. कंपनी इसका डिजाइन JAXA के साथ मिलकर तैयार कर रही है.

इस लूनर क्रूजर को इस तरह से डिजाइन किया जाएगा, जो न केवल लोगों को चंद्रमा और मंगल पर ले जाने में सक्षम होगा, बल्कि वहां रहने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित आश्रय भी प्रदान करेगा.

ये भी पढ़ें- जानलेवा साबित हो सकते हैं कार के ये फीचर्स, जान लें वरना हो सकता नुकसान  

टोयोटा मोटर कार्पोरेशन में लूनर क्रूजर परियोजना के प्रमुख ने कहा कि वास्तव में यह व्हीकल बाहरी अंतरिक्ष में रहने योग्य वातावरण प्रदान कर सकता है. उन्होंने कहा, “हम अंतरिक्ष को हमारे सदी में एक बार होने वाले परिवर्तन के लिए एक क्षेत्र के रूप में देखते हैं. अंतरिक्ष में जाकर, हम दूरसंचार और अन्य तकनीक विकसित करने में सक्षम हो सकते हैं जो मानव जीवन के लिए मूल्यवान साबित होंगी.”

ये भी पढ़ें- Bike और Scooter की सर्विस के लिए नहीं है टाइम! तो इन्हें ठीक रखने के लिए ये करें, जानें सबकुछ

इस प्रोजेक्ट के तहत मानव मिशन के लिए प्रेशराइज्ड लूनर रोवर (वाहन) बनाया जाएगा, जो फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल (एफसीईवी) तकनीक पर आधारित होगा. यह वाहन चांद की सतह पर खोज-रिसर्च का काम करेगा. JAXA और टोयोटा ने मानव लूनर रोवर बनाने के लिए जून 2019 में समझौते पर दस्तखत किए थे, जिसके तहत इस वाहन को इस दशक के अंत तक लॉन्च करने की योजना है.

ये भी पढ़ें- अब यूरोप में भी धमाल मचाएगी ये इंडियन टू-व्हीलर कंपनी, स्विट्जरलैंड की सबसे बड़ी e-बाइक फर्म को खरीदा

पिछले कुछ साल से चांद को लेकर जापानियों का आकर्षण बढ़ता जा रहा है. आईस्पेस इंक कंपनी चंद्रमा पर अपने रोवर की लैंडिंग और ऑर्बिटिंग पर काम कर रही हैं और साल के अंत में इसे वहां लैंड कराने की संभावना है.

Tags: Car Bike News, Space tourism, Toyota, Toyota Motors

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर