Home /News /auto /

toyota electric vehicle toyota cars suv in india electric car electric mobility mbh

इलेक्ट्रिक व्हीकल का मैन्युफैक्चरिंग हब बनेगा इंडिया, ये कंपनी लगाएगी सबसे बड़ा प्लांट

कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकलों के लिए भारत में 4800 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकलों के लिए भारत में 4800 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

Toyota भारत में कई इलेक्ट्रिक व्हीकलों में इस्तेमाल होने वाले पार्ट्स जैसे बैटरी ईवी, प्लग-इन हाइब्रिड और अन्य हाइब्रिड मॉडलों में उपयोग किए जाने वाले ई-ड्राइव या इलेक्ट्रिक पावरट्रेन भागों का उत्पादन शुरू करेगी.

नई दिल्ली. टोयोटा भारत में जल्द ही इलेक्ट्रिक व्हीकल कॉम्पोनेंट्स के निर्माण के लिए नया प्लांट शुरू करने जा रही है. इस प्लांट के जरिए देश के साथ-साथ कई विदेशी बाजारों की मांग को भी पूरा किया जा सकेगा. कंपनी भारत से जापान और कुछ आसियान देशों में ईवी के पुर्जे भेजने पर विचार कर रही है.

टोयोटा भारत में कई इलेक्ट्रिक व्हीकलों में इस्तेमाल होने वाले पार्ट्स जैसे बैटरी ईवी, प्लग-इन हाइब्रिड और अन्य हाइब्रिड मॉडलों में उपयोग किए जाने वाले ई-ड्राइव या इलेक्ट्रिक पावरट्रेन भागों का उत्पादन शुरू करेगी.

5 लाख के बजट में खरीद सकते हैं ये 5 कार, बेहतर माइलेज के साथ मिलेंगे अच्छे फीचर्स

4800 करोड़ रुपये निवेश किया 

इस सप्ताह की शुरुआत में कंपनी ने घोषणा की कि वह इलेक्ट्रिक व्हीकलों के लिए भारत में 4800 करोड़ रुपये (621 मिलियन डॉलर) का निवेश करेगी, जो कि इसके व्यापक 2050 कार्बन-न्यूट्रैलिटी गोल्स का एक हिस्सा है. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के कार्यकारी उपाध्यक्ष विक्रम गुलाटी ने न्यूज एजेंसी को बताया, “भारत को क्लीनर टेक्नोलॉजी के लिए मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने की आकांक्षा है. यह बिल्डिंग ब्लॉक बनाने के बारे में है.”

सरकार भी इलेक्ट्रिक व्हीकलों को दे रही बढ़ावा

कंपनी का यह कदम ऐसे समय में आया है, जब भारत सरकार भी देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए कई प्रयास कर रही है. टोयोटा के लिए भारत में निवेश का बड़ा हिस्सा टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और टोयोटा किर्लोस्कर ऑटो पार्ट्स (टीकेएपी) द्वारा किया जाएगा, जो टोयोटा मोटर कॉर्प, ऐसिन सेकी कंपनी और किर्लोस्कर सिस्टम्स का ज्वॉइंट वेंचर है.

Tata ने लॉन्च की Nexon EV Max, पहली बार मिलेगी 437 km की रेंज, जानें कीमत?

हाइब्रिड मॉडलों पर फोकस कर रही कंपनी

भारत में टोयोटा पहले अपने हाइब्रिड मॉडल लॉन्च करने पर ज्यादा फोकस रही है. जो यह मानता है कि जीवाश्म ईंधन और कार्बन उत्सर्जन पर निर्भरता को कम करने के देश के उद्देश्य के लिए बेहतर अनुकूल हैं. इसके अलावा यह लोगों को ईवी को अपनाने के लिए बिना रेंज की चिंता से निपटने का एक तरीका है.

Tags: Auto News, Autofocus, Electric Car, Electric Vehicles

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर