BS6 के कारण इतनी महंगी हो जाएंगी Toyota की गाड़ियां

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 9:14 PM IST
BS6 के कारण इतनी महंगी हो जाएंगी Toyota की गाड़ियां
टोयोटा

कंपनी के ज्यादातर लोकप्रिय मॉडल इनोवा (Innova) और फॉर्च्यूनर (Fortuner) डीजल पावरट्रेन के साथ बेचे जाते हैं. जनवरी से जुलाई 2019 तक कंपनी के कुल वाहनों की बिक्री में डीजल-पेट्रोल का रेशियो 82:18 था

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2019, 9:14 PM IST
  • Share this:
नयी दिल्ली: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने कहा है कि अगले साल अप्रैल से भारत स्टेज-छह उत्सर्जन (BS-VI) मानक लागू होने के बाद उसके डीजल वाहनों के दाम 15 से 20 प्रतिशत बढ़ जाएंगे. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ये जानकारी दी है. टीकेएम जापान की वाहन कंपनी टोयोटा और किर्लोस्कर समूह का संयुक्त उद्यम है. कंपनी ने कहा कि उद्योग में वृद्धि के लिए जरूरी है कि लॉन्ग टर्ग के संरचनात्मक समाधान के लिए माल एवं सेवा कर (GST) की दर में कटौती की जाए.

दाम बढ़ाने पर हो रहा विचार
टीकेएम के उप प्रबंध निदेशक एन.राजा ने कहा, 'बीएस-4 से बीएस-6 में जाने से हमारे डीजल वाहनों के दाम 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगे.' उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रतिकूल विनिमय दरों की वजह से कंपनी अपने वाहनों के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही है. अभी तक कंपनी ने कीमतों में वृद्धि को रोका हुआ है.

दिए जा रहे हैं ऑफर्स

कंपनी के ज्यादातर लोकप्रिय मॉडल इनोवा (Innova) और फॉर्च्यूनर (Fortuner) डीजल पावरट्रेन के साथ बेचे जाते हैं. जनवरी से जुलाई 2019 तक कंपनी के कुल वाहनों की बिक्री में डीजल-पेट्रोल का रेशियो 82:18 था. वहीं अगर पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट की बात की जाए, तो पेट्रोल-डीजल रेशियो 50:50 का है. राजा ने कहा कि बाजार में सुस्ती की वजह से मैन्युफैक्चरर और डीलर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई रियायतें और ऑफर्स दे रहे हैं.

22 साल की सबसे बड़ी गिरावट
देश में लगातार 10वें महीने पैसेंजर व्हीकल की बिक्री (August Auto Sales) कम हुई है. SIAM की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त में पैसेंजर व्हीकल (Passenger Vehicles Sales) की बिक्री पिछले साल इसी महीने की तुलना में 31.57 फीसदी घटकर 1,96,524 वाहन रह गई. वहीं अगस्त 2018 में 2,87,198 वाहनों की बिक्री हुई थी. ऑटो सेल्स में आई ये 22 साल की सबसे बड़ी गिरावट है. देश के ऑटो सेक्टर की हालत लगातार बिगड़ती जा रही है. सियाम की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, साल 1997-98 के बाद ऑटो सेल्स में किसी भी महीने में आई अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है. वहीं, इस दौरान बाइक बिक्री बिक्री गिरकर 3 साल के निचले स्तर पर आ गई है.
Loading...

(भाषा से इनपुट)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 9:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...