Toyota glanza review: जानिए बलेनो से कैसे बेहतर है ग्लैंजा

आज हम जिस कार का फर्स्ट ड्राइव रिव्यू आपके लिए लेकर आएं हैं, यूं तो वो पुरानी है. लेकिन कुछ मायनों में ये एक नई कार भी है. दरअसल आज हम आपको टोयोटा की ग्लैंजा के परफॉर्मेंस, फीचर्स, राइड क्वालिटी, कमियां खासियत इन सभी चीजें से रूबरू कराने जा रहे हैं

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 5:45 AM IST
Toyota glanza review: जानिए बलेनो से कैसे बेहतर है ग्लैंजा
आज हम जिस कार का फर्स्ट ड्राइव रिव्यू आपके लिए लेकर आएं हैं, यूं तो वो पुरानी है. लेकिन कुछ मायनों में ये एक नई कार भी है. दरअसल आज हम आपको टोयोटा की ग्लैंजा के परफॉर्मेंस, फीचर्स, राइड क्वालिटी, कमियां खासियत इन सभी चीजें से रूबरू कराने जा रहे हैं
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 5:45 AM IST
आज हम जिस कार का फर्स्ट ड्राइव रिव्यू आपके लिए लेकर आएं हैं, यूं तो वो पुरानी है. लेकिन कुछ मायनों में ये एक नई कार भी है. दरअसल आज हम आपको टोयोटा की ग्लैंजा के परफॉर्मेंस, फीचर्स, राइड क्वालिटी, कमियां खासियत इन सभी चीजें से रूबरू कराने जा रहे हैं. ग्लैंजा टोयोटा की नई कार है. लेकिन ये मारुति सुजुकी की बलेनो का नया अवतार है. Glanza टोयोटा और सुजुकी के बीच हुए समझौते के तहत मार्केट में आने वाली पहली कार है. इस करार के तहत मारुति, टोयोटा की कोरोला अल्टिस बेचेगी और टोयोटा, मारुति की बलेनो, विटारा ब्रेजा, सियाज और अर्टिगा अपने लोगो के साथ बेचेगी.

अलग है लेकिन पहले जैसी है
ग्लैंजा की लुक फील की बात करें तो ये बलेनो से काफी हद तक मिलती-जुलती है. कार के इंटिरियर और एक्सटिरियर में कोई खास बदलाव नहीं है. सिर्फ मारुति की जगह टोयोटा के टैग के. इसमें नया ग्रिल दिया गया है, जिसमें टोयोटा का बैज है. लेकिन ये ग्रिल बलेनो की बजाए ज्यादा स्मार्ट लगता है. टोयोटा इस कार में कुछ और बदलाव कर सकती या फिर कार के नए कलर्स भी उतार सकती थी. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ.

glanza exterior
ग्लैंजा का एक्सटिरियर


इंटिरियर
कार के इंटिरियर की बात करें तो Toyota Glanza में बलेनो के जैसा ही डैशबोर्ड है. स्टीयरिंग व्हील से लेकर​ स्विचगियर तक काफी हद तक एक जैसे ही हैं. हालांकि अब यहां सुजुकी लोगो की बजाय टोयोटा का बैज मिलेगा. दोनों कारों का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और सीट कलर भी एक जैसा है. लेकिन ग्लैंजा टोयोटा की भारत में पहली कार है, जिसमें Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी का ऑप्शन है.

glanza ride quality
ग्लैंजा की राइड क्वालिटी शानदार है

Loading...

इंजन
टोयोटा ग्लैंजा में BS6 कम्पलाइंट पेट्रोल इंजन मिलता ही. इसके बेस वेरिएंट में मारुति सुजुकी का ही 1.2-litre K12C पेट्रोल इंजन मिलता है, जो कि 6000rpm पर 90PS की पावर देता है और 4400rpm पर 113Nm टॉर्क जनरेट करता है. हालांकि ग्लैंजा के बेस वेरिएंट 'G' की कीमत बलेनो के जेटा वेरिएंट से कम है. जिससे ये कार आज देश में सबसे अफॉर्डेबल माइल्ड-हाइब्रिड कार बन गई है. इसके अलावा ग्लैंजा में G CVT, V MT और V CVT में K12B इंजन भी दिया गया है, जो कि 83PS की पावर देता है.

glanza tail lamp
ग्लैंजा की बैक लैंप


राइड
ग्लैंजा की राइड क्वालिटी काफी बेहतर है और हैंडलिंग के मामले में भी ये एक अच्छी कार है. इसके फ्रंट में MacPherson struts दिए गए हैं और रियर में torsion beam है, जिससे खराब रास्तों पर भी ये अच्छा परफॉर्म करती है. इस कार की ड्राइव काफी स्मूथ है. ट्रैफिक में और सिटी ड्राइविंग के लिहाज से भी ये कार काफी अच्छी है.

Toyota glanza review
Toyota Glanza में बलेनो के जैसा ही डैशबोर्ड है


फिर बलेनो या ग्लैंजा में किसे चुने
वैसे तो दोनों कार लगभग एक ही हैं. लेकिन मारुति सुजुकी जहां दो साल/40 हजार किलोमीटर की वॉरंटी देता है, तो वहीं टोयोटा तीन साल/एक लाख किलोमीटर की वॉरंटी देता है. कीमत की बात की जाए तो Glanza के V MT petrol, G AT petrol और V AT petrol वेरिएंट्स की एक्स-शोरूम कीमत बलेनो के Alpha petrol, Zeta petrol AT और Alpha petrol AT के बराबर ही है. इन वेरिएंट्स की कीमत क्रमश: 7.58 लाख, 8.29 लाख और 8.90 लाख रुपए एक्स-शोरूम है. लेकिन ग्लैंजा बेस G वेरिएंट बलेनो से करीब 65 हजार रुपए सस्ता है. जो कि बॉयर्स के लिए काफी अच्छा है.

ये भी पढ़ें: रेनॉ का शानदार ऑफर, 3,333 रुपए की EMI पर घर ले जाएं KWID

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 19, 2019, 5:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...