Home /News /auto /

toyota innova crysta fortuner prices hiked best suv in india mileage price mbh

1.20 लाख रुपये तक महंगी हुईं देश की सबसे पॉपुलर SUVs, देखें क्या है नई कीमत?

फॉर्च्यूनर की कीमत सबसे ज्यादा बढ़ी है.

फॉर्च्यूनर की कीमत सबसे ज्यादा बढ़ी है.

Innova Crysta MPV और Fortuner SUV की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. मॉडल और वेरिएंट के हिसाब से कीमतों में बढ़ोतरी ₹1.20 लाख रूपये तक हुई है. Toyota ने कीमतें बढ़ानी की वजह इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी बताई है.

नई दिल्ली. नए फाइनेंशियल इयर के शुरू होती ही गाड़ियों की कीमतें बढ़नी शुरू हो गई है. अब Toyota ने भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर मॉडल Innova Crysta MPV और Fortuner SUV की कीमतों में बढ़ोतरी की है. मॉडल और वेरिएंट के हिसाब से कीमतों में बढ़ोतरी ₹1.20 लाख रूपये तक हुई है. Toyota ने कीमतें बढ़ानी की वजह इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी बताई है.

नई प्राइस लिस्ट के अनुसार, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की कीमत में ₹56,000 तक की बढ़ोतरी हुई है. अब MPV का बेस मॉडल, जो पहले ₹16.89 लाख से शुरू होता था, अब इसके लिए ₹17.45 लाख (एक्स-शोरूम) खर्च करने होंगे. यह पिछली कीमत की तुलना में तीन प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी है.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक स्कूटरों में क्यों लग रही आग? जानिए लिथियम-आयन बैटरी को इस्तेमाल करने का तरीका

ये है नई कीमत
इनोवा क्रिस्टा के जो वेरिएंट सबसे ज्यादा महंगे हो गए हैं, वे हैं GX मैनुअल 7 और 7 सीटर, VX मैनुअल 7 सीटर, GX ऑटोमैटिक 7 और 8 सीटर और साथ ही ZX ऑटोमैटिक 7 सीटर मॉडल. मैनुअल वेरिएंट की कीमत में ₹36,000 तक अधिकतम बढ़ोतरी देखी गई है. टॉप-स्पेक ZX AT सात सीटर की कीमत अब ₹23,83 लाख (एक्स-शोरूम) होगी,

1.20 लाख रुपये महंगी हुई फॉर्च्यूनर
भारत में SUV सेगमेंट की सबसे ज्यादा पॉपुलर एसयूवी फॉर्च्यूनर की कीमत पर बढ़ी है. इसके चुनिंदा वेरिएंट पर ₹ 1.20 लाख तक की बढ़ोतरी देखी गई है. नई प्राइस लिस्ट के अनुसार, टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी 2.7-लीटर मैनुअल 4X2 वेरिएंट के लिए 31.79 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर आएगी. इसमें लगभग ₹40,000 की बढ़ोतरी की गई है. इसी तरह की बढ़ोतरी 2.7-लीटर 4X2 ऑटोमैटिक और 2.8-लीटर मैनुअल और 4X4 क्षमता वाले ऑटोमैटिक वेरिएंट के लिए हुई है.

ये भी पढ़ें-  Maruti Suzuki ने लॉन्च की ये नई सस्ती कार, पहली बार मिलेगा 34km से ज्यादा माइलेज, जानें कीमत

इस मॉडल पर सबसे ज्यादा बढ़ी कीमत
फॉर्च्यूनर के मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों में 2.8-लीटर मॉडल के टॉप वेरिएंट की कीमत में ₹75,000 की बढ़ोतरी हुई है. हालांकि, सबसे ज्यादा बढ़ोतरी टॉप-स्पेक लेजेंडर मॉडल के लिए 1.20 लाख रुपये हुई है. अब 2.8-लीटर इंजन के साथ इसके दोनों 4X2 और 4X4 वेरिएंट की कीमत 44.63 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होगी.

कंपनी ने पहले ही की थी घोषणा
इससे पहले मार्च में टोयोटा ने एक बयान जारी कर अप्रैल से अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी. जापानी कार निर्माता ने कहा था कि कच्चे माल समेत बढ़ती लागत लागत के कारण मौजूदा मूल्य वृद्धि की आवश्यकता थी.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, SUV, Toyota, Toyota Motors

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर