धनतेरस पर 12 प्रतिशत बढ़ी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की रिटेल बिक्री

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor/TKM) की बिक्री इस साल धनतेरस (Dhanteras) में पिछले साल के मुकाबले 12 प्रतिशत ऊंची रही.

  • Share this:
नई दिल्ली. मशहूर कार कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor/TKM) की बिक्री इस साल धनतेरस (Dhanteras) में पिछले साल के मुकाबले 12 प्रतिशत ऊंची रही. इसके साथ ही कंपनी को उम्मीद है कि नवंबर 2020 में बिक्री पिछले महीने से बढ़िया रहेगी.

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (सेल्स और सर्विस) नवीन सोनी ने एक बयान में कहा कि इस बार धनतेरस पर आर्डर में पिछले साल की तुलना में दस से 13 प्रतिशत तक की वृद्धि देखी गई. इस बार धनतेरस का पर्व दो दिन मनाया गया. इस दौरान कंपनी के वाहनों की खुदरा बिक्री भी पिछली धनतेरस से 12 प्रतिशत अधिक रही.

उन्होंने कहा कि कंपनी को उम्मीद है कि इस बार नवंबर की बिक्री अक्टूबर के मुकाबले तेज रहेगी. सोनी ने कहा कि पिछले कुछ माह से बाजार में सुधार दिख रहा है. इसमें बाजार खुलने के बाद मांग में सुधार के साथ ही त्योहारी मांग का भी योगदान है.



सितंबर तिमाही में गिरी व्यावसायिक वाहनों की बिक्री
गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच इस साल सितंबर तिमाही में टोयोटा किर्लोस्कर जैसी यात्री वाहन कंपनियों के वाहनों की व्यावसायिक प्रतिष्टानों को थोक में की जाने वाली बिक्री में तेज गिरावट आई थी.  टोयोटा किर्लोस्टकर मोटर (टीकेएम) ने भी कहा था कि दूसरी तिमाही के दौरान इनोवा क्रिस्टा की व्यावसायिक बिक्री में गिरावट आई है. नवीन सोनी ने कहा था, ''बेड़ा खंड बहुत बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. इसमें सचमुच एक ठहराव पर आ गया है. लोग टैक्सियों और साझा कारों में बैठने के लिए तैयार नहीं हैं. यह बहुत चुनौतीपूर्ण परिदृश्य है. टैक्सी खंड में 15-20 प्रतिशत की गिरावट है.''

कंपनी ने कहा था कि इनोवा क्रिस्टा की संस्थागत बिक्री, जिसमें टैक्सी, कॉरपोरेट और सरकारी बिक्री शामिल हैं. जुलाई-सितंबर तिमाही में 65.72 प्रतिशत घटकर 1,386 इकाई रह गई. एक साल पहले की अवधि में यह 4,044 इकाई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज