Home /News /auto /

toyota mirai hydrogen fuel cell electric vehicle fcev launched in india by transport minister nitin gadkari drive range of 650 km kcnd

Toyota Mirai : लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाली यह Car धुएं की जगह छोड़ती है पानी, फुल टंकी में दौड़ेगी 650 किमी

गडकरी ने कहा कि यह भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना है, जिसका उद्देश्य देश में इस तरह की गाड़ियों के लिए परिवेश तैयार करना है. उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से पर्यावरण अनुकूल है और इसमें पानी के अतिरिक्त कोई और उत्सर्जन नहीं होता.

गडकरी ने कहा कि यह भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना है, जिसका उद्देश्य देश में इस तरह की गाड़ियों के लिए परिवेश तैयार करना है. उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से पर्यावरण अनुकूल है और इसमें पानी के अतिरिक्त कोई और उत्सर्जन नहीं होता.

Toyota Mirai : नितिन गडकरी ने एडवांस फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक गाड़ी (FCEV) टेक्नोलॉजी पर चलने वाली कार पेश की है. इसका नाम है Toyota Mirai. यह इलेक्ट्रिक कारों से भी ज्यादा दूरी तय कर सकती हैं. खास बात है कि यह कार धुएं की जगह पानी छोड़ती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियों के दिन अब लदने वाले हैं. ईंधन की लगातार बढ़ती कीमत ने हमें दूसरे विकल्पों के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया है. ऐसे में इलेक्ट्रिक कार अब ट्रेंड में आ रही है. लेकिन इनमें एक दिक्कत है कि इन्हें चार्ज करने में बड़ा समय लगता है और इनकी रेंज अब भी कम ही है. ऐसे में दूसरा ऑप्शन है हाइड्रोजन से चलने वाली कार.

ऐसी ही कार केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पेश की है. ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली एडवांस फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक गाड़ी (FCEV) टेक्नोलॉजी पर आधारित इस कार का नाम है Toyota Mirai. यह इलेक्ट्रिक कारों से भी ज्यादा दूरी तय कर सकती हैं. खास बात है कि यह कार धुएं की जगह पानी छोड़ती है.

ये भी पढ़ें- क्रिप्टोकरेंसी को GST के दायरे में ला सकती है सरकार! जानिए कितना चुकाना होगा टैक्स

एक बार फुल टंकी पर 650 किमी रेंज
Toyota Mirai भारत की यह पहली FCEV कार है. इसे एक पायलट स्टडी के लिए इस्तेमाल किया जाएगा ताकि इस टेक्नॉलजी को भारतीय सड़कों पर टेस्ट किया जा सके. यह एक ग्लोबल प्रोडक्ट है, जो दुनिया का सबसे एडवांस्ड FCEV माना जाता है. भारतीय सड़कों और क्लाइमेट कंडीशन पर Toyota Mirai की टेस्टिंग के लिए भारत सरकार ने इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) और Toyota Kirloskar Motor से हाथ मिलाया है. खास बात है कि यह कार एक बार फुल टंकी करने पर 650 किमी की दूरी तय कर सकती है.

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices Today: जारी हो गए पेट्रोल-डीजल के नए रेट, जानें आपके शहर का भाव

पूरी तरह पर्यावरण के अनुकूल
गडकरी ने कहा कि यह भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना है, जिसका उद्देश्य देश में इस तरह की गाड़ियों के लिए परिवेश तैयार करना है. उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से पर्यावरण अनुकूल है और इसमें पानी के अतिरिक्त कोई और उत्सर्जन नहीं होता. यह पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल है. खास बात है कि पेट्रोल-डीजल कार की तरह ही Toyota Mirai को हाइड्रोजन रिफिल करने में ज्यादा टाइम नहीं लगता है।

ले सकते हैं लग्जरी सेडान का मजा
नई मिराई एक लग्जरी सेडान की तरह दिखती है और इसमें अधिक जगह के साथ लंबा व्हीलबेस है. हाइड्रोजन टैंक को बेहतर एर्गोनॉमिक्स के हिसाब से दिया गया है. जेबीएल ऑडियो सिस्टम और टिकाऊ लेदर अपहोल्स्ट्री के साथ इंटीरियर भी शानदार है. ड्राइव करने में यह बिना आवाज़ वाली इलेक्ट्रिक कार की तरह लगती है. साइड/स्टीयरिंग के मामले में काफी अच्छी है और स्मूथ है.

Tags: Auto News, Automobile, Nitin gadkari, Toyota

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर