लाइव टीवी

Brezza, Creta, Seltos को टक्कर देने आ रही है Toyota की ये कार, जानें खासियत

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 1:02 PM IST
Brezza, Creta, Seltos को टक्कर देने आ रही है Toyota की ये कार, जानें खासियत
टोयोटा रेज (इमेज सोर्स: ट्विटर)

टोयोटा की इस नई एसयूवी में काफी कुछ Daihatsu Rocky से लिया गया है. कार का प्लैटफॉर्म, बॉडी पैनल और इंटीरियर में काफी चीजें आपको Rocky से मेल खाती दिखेंगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 1:02 PM IST
  • Share this:
मारुति सुजुकी ब्रेजा (brezza), हुंडई क्रेटा (creta) और किआ सेल्टॉस (seltos) को टक्कर देने के लिए टोयोटा एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करने जा रहा है. इस सब 4-मीटर एसयूवी का नाम रेज (Toyota Raize) है और जापान में इसे पांच नवंबर को लॉन्च किया जाएगा. लेकिन लॉन्च से पहले ही इस कार का ब्रोशर (brochure) लीक हो गया है. ऑटोकार इंडिया की खबर के मुताबिक, कार के एक्सटीरियर डिजाइन के साथ-साथ इसके टेक्निकल स्पेसिफिकेशंस भी सामने आ गए हैं.

डाइमेंशन और इंजन
टोयोटा की इस नई एसयूवी में काफी कुछ Daihatsu Rocky से लिया गया है. कार का प्लैटफॉर्म, बॉडी पैनल और इंटीरियर में काफी चीजें आपको Rocky से मेल खाती दिखेंगी. Toyota Raize 3,995mm लंबी, 1,695mm चौड़ी और 1,625mm ऊंची होगी और इसका व्हीलबेस 2,525mm होगा. इस कार में 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा. जो कि 98hp की पावर और 138Nm का टॉर्क जनरेट करेगा. इसके अलावा इसमें CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 4WD (4 व्हील ड्राइव) वर्जन का भी ऑप्शन मिलेगा.



डिजाइन
कार का डिजाइन अग्रेसिव नजर आ रहा है. इसमें ऑल-एलईडी हेडलैंप्स, स्लीक ग्रिल और लार्ज एयर-डैम दिया गया है. रेज का साइड प्रोफाइल कर्वी है और इसमें डुअल-टोन अलॉय व्हील्स और बॉडी कलर्स सी-पिल्लर मिल रहे हैं. कार का रियर साइड भी डिजाइन के मामले में अग्रेसिव नजर आ रहा है. इसके बड़े टेल लैंप और एंगुलर बंपर डिजाइन इसे अग्रेसिव लुक दे रहे हैं. ये कार डिजाइन के मामले में भारतीय बाजार के हिसाब से एक दम परफेक्ट नजर आ रही है.

कार के कॉम्पैक्ट डाइमेंशंस, पेपी इंजन और अग्रेसिव एसयूवी डिजाइन इसे इंडियन मार्केट में सक्सेसफुल बना सकते हैं. हालांकि टोयोटा की ओर से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है कि वो जो मॉडल जापान में उतारेगी, भारत में भी वैसा ही मॉडल पेश किया जाएगा. साथ ही टोयोटा की भारत में मारुति के साथ पार्टनरशिप भी है और वो Maruti Baleno (Toyota Glanza) के जैसे ब्रेजा को भी अपने बैज के साथ लॉन्च करेगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 12:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...