लाइव टीवी

ब्रेजा, क्रेटा, सेल्टॉस की टक्कर में Toyota Raize SUV हुई लॉन्च, कीमत 10.9 लाख रुपए

News18Hindi
Updated: November 6, 2019, 1:42 PM IST
ब्रेजा, क्रेटा, सेल्टॉस की टक्कर में Toyota Raize SUV हुई लॉन्च, कीमत 10.9 लाख रुपए
टोयोटा ने लॉन्च की कॉम्पैक्ट एसयूवी रेज

कार (Toyota Raize) के कॉम्पैक्ट डाइमेंशंस, पेपी इंजन और अग्रेसिव एसयूवी डिजाइन इसे इंडियन मार्केट में सक्सेसफुल बना सकते हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2019, 1:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन ने अपनी नई कॉम्पैक्ट SUV Toyota Raize लॉन्च कर दी है. कंपनी ने इस कार को जापान में लॉन्च किया है और इसकी शुरुआती कीमत JPY 1,679,000 (करीब 10.9 लाख रुपए) रखी है. जब कि इसके टॉप वेरिएंट का प्राइस JPY 2,282,200 (करीब 14.81 लाख रुपए) रखा है. ये कार चार वेरिएंट्स (X, S, D और Z) में अवलेबल होगी. इसमें फ्रंट व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों का ही ऑप्शन मिलेगा.

डाइमेंशन
रेज टोयोटा की ही Daihatsu Rocky का वर्जन है, जिसे 2019 Tokyo Motor Show में पेश किया था. Toyota Raize 3,995mm लंबी, 1,695mm चौड़ी है और इसमें 369 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है.



बाहर से कैसी है कार
कार का डिजाइन अग्रेसिव नजर आ रहा है. इसमें ऑल-एलईडी हेडलैंप्स, स्लीक ग्रिल और लार्ज एयर-डैम दिया गया है. रेज का साइड प्रोफाइल कर्वी है और इसमें 17 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. इस कार में आपको 7 कलर ऑप्शंस मिलेंगे, जिनमें से तीन में डुअल-टोन ऑप्शन मिलेगा. कार का रियर साइड भी डिजाइन के मामले में अग्रेसिव नजर आ रहा है. इसके बड़े टेल लैंप और एंगुलर बंपर डिजाइन इसे अग्रेसिव लुक दे रहे हैं. ये कार डिजाइन के मामले में भारतीय बाजार के हिसाब से एक दम परफेक्ट नजर आ रही है.


Loading...

इंटिरियर
रेज के इंटिरियर की बात करें तो इसमें 9-इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले मिल रहा है, जो कि Apple Carplay और Android Auto सपोर्ट करता है. इसके अलावा डिजिटल स्पीडोमीटर के साथ 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर दिया गया है. कार के एसी वेंट्स रेक्टेंगल शेप के हैं.



इंजन और माइलेज
Raize में टोयोटा ने 1.0-liter 1KR-VET turbo इंजन दिया है. ये इंजन 6,000 rpm पर 98PS की पावर और 2,400 से 4,000 rpm पर 140Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इसके अलावा पहली बार किसी टोयोटा कार में D-CVT (Dual mode Continuously Variable Transmission) दिया गया है. इसके फ्रंट व्हील ड्राइव (FWD) वेरिएंट की फ्यूल एफिशिएंसी 18.6 kmpl और ऑल व्हील ड्राइव (AWD) वेरिएंट की फ्यूल एफिशिंसी 17.4 kmpl बताई जा रही है.



भारत में हो सकती है कामयाब
कार के कॉम्पैक्ट डाइमेंशंस, पेपी इंजन और अग्रेसिव एसयूवी डिजाइन इसे इंडियन मार्केट में सक्सेसफुल बना सकते हैं. हालांकि टोयोटा की ओर से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है कि उसने जो मॉडल जापान में लॉन्च किया, भारत में भी वैसा ही मॉडल पेश किया जाएगा. रेज भारत में जब लॉन्च होगी, तो इसकी सीधी टक्कर मारुति सुजुकी ब्रेजा (brezza), हुंडई क्रेटा (creta) और किआ सेल्टॉस (seltos) से होगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 1:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...