होम /न्यूज /ऑटो /

Creta को टक्‍कर देने मारूति और टोयोटा मिलकर बनाएगी SUV, अगस्‍त में शुरू होगा प्रोडक्‍शन

Creta को टक्‍कर देने मारूति और टोयोटा मिलकर बनाएगी SUV, अगस्‍त में शुरू होगा प्रोडक्‍शन

हुंडई और KIA का फिलहाल SUV सेगमेंट में कब्‍जा है.

हुंडई और KIA का फिलहाल SUV सेगमेंट में कब्‍जा है.

कुल घरेलू पैसेंजर व्‍हीकल (PV) की बिक्री में एसयूवी (SUV) का हिस्‍सा 40 फीसदी है. टोयोटा (T) और मारूति सुजुकी के पास मिड साइज सेगमेंट में कोई हाई सेलिंग मॉडल नहीं है. यही कारण है कि वित्‍त वर्ष 2022 में मारूति की कुल बाजार हिस्‍सेदारी भी 2021 के मुकाबले गिर गई.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. जापानी कार निर्माता टोयोटा मोटर्स कॉर्पोरेशन और सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन भारत में मिलकर एक हाइब्रिड एसयूवी लॉन्‍च करेंगे. सुजुकी द्वारा डेवलप्‍ड इस एसयूवी का निर्माण कर्नाटक के बिदाड़ी स्थित टोयोटा के निर्माण संयंत्र में अगस्‍त से किया जाएगा. एसयूवी को हुंडई क्रेटा और KIA सेल्टॉस की टक्कर में उतारा जाएगा. मारुति सुजुकी और टोयोटा की नई मिड-साइज एसयूवी दोनों कंपनियों के बीच ज्वाइंट डेवलपमेंट का पहला उत्पाद होगा.

पैसेंजर व्‍हीकल सेगमेंट में एसयूवी का हिस्‍सा लगातार बढ़ता जा रहा है.कोरियन कार निर्माता हुंडई और किया का फिलहाल इस सेगमेंट में कब्‍जा है. सुजुकी की भारतीय इकाई मारुति सुजुकी इंडिया और टोयोटा की घरेलू इकाई टोयोटा किर्लोस्‍कर मोटर द्वारा मिलकर बनाई जाने वाली एसयूवी से दोनों ही कंपनियों को एसयूवी सेगमेंट में अच्‍छी बढ़त हासिल करने की उम्‍मीद है.

ये भी पढ़ें- EV टेक्नोलॉजी में M-Tech कर सकेंगे स्टूडेंट्स, Tata Motors देगी अपने यहां जॉब करने का मौका

निर्यात का भी इरादा
फाइनेंशियल एक्‍सप्रेस की एक रिपोर्ट के दोनों कंपनियों द्वारा जारी एक संयुक्‍त बयान में कहा गया है कि  नई एसयूवी का पावरट्रेन सुजकी द्वारा बनाया गया माइल्‍ड हाइब्रिड और टोयोटा द्वारा डेवलप्‍ड स्‍ट्रांग हाइब्रिड होगा. बयान में कहा गया है कि दोनों कंपनियों की सांझेदारी से ग्राहकों को कई तरह की व्‍हीकल इलेक्ट्रिफिकेशन टेक्‍नोलॉजी मिलेगी.  दोनों कंपनियों का संयुक्‍त रूप से उत्‍पादित एसयूवी को घरेलू बाजार के साथ ही विदेशी बाजारों में भी बेचने का इरादा है. फिलहाल कुल घरेलू पैसेंजर व्‍हीकल की बिक्री में एसयूवी का हिस्‍सा 40 फीसदी है. इस 40 फीसदी में कांम्‍पेक्‍ट एसयूवी 22 फीसदी बिकती हैं. वहीं मिड साइज एसयूवी की बाजार भागीदारी 18 फीसदी है.

मिड-साइज सेगमेंट पर नजर
मारूति के पास फिलहाल एसयूवी सेगमेंट मे दो मॉडल विटारा ब्रेजा और एस-क्रॉस हैं. इसकी एसयूवी बाजार हिस्‍सेदारी 12 फीसदी है. विटारा ब्रेजा कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में मार्केट लीडर है. लेकिन मिड-साइज सेगमेंट में कंपनी के पास कोई बहुत ज्‍यादा बिकने वाला मॉडल नहीं है. इसके पास इस सेगमेंट में एस-क्रॉस है. पिछले सात सालों में एस-क्रॉस की महीने की एवरेज सेल बस 2,000 यूनिट ही रही है.

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड स्टार कार्तिक आर्यन को गिफ्ट में मिली 3.73 करोड़ रुपये की सुपर कार, देखें क्या है खासियत?

हुंडई का दबदबा
हुंडई ने भी अपना क्रेटा मॉडल लगभग एस-क्रॉस के साथ ही लॉन्‍च किया था. हुंडई हर महीने क्रेटा की 8 हजार यूनिट भारत में बेचती है. मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में कोई हाई सेलिंग मॉडल न होने की वजह से ही वित्‍त वर्ष 2022 में मारूति की बाजार हिस्‍सेदारी पिछले साल के 51 फीसदी से गिरकर 43 फीसदी रह गई. इसी तरह टाटा किर्लोस्‍कर मोटर्स के पास भी मिड-साइज सेगमेंट में कोई हाई सेलिंग मॉडल नहीं है.

Tags: Auto News, Hyundai, Maruti Suzuki, Toyota Motors

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर