• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • Toyota Urban Cruiser vs Tata Nexon, जानें कौन है प्रीमियम फीचर्स के साथ मिड-रेंज बेस्ट SUV

Toyota Urban Cruiser vs Tata Nexon, जानें कौन है प्रीमियम फीचर्स के साथ मिड-रेंज बेस्ट SUV

टोयोटा अर्बन क्रूजर और नेक्सॉन में कौन सी एसयूवी है बेहतर जानिए.

टोयोटा अर्बन क्रूजर और नेक्सॉन में कौन सी एसयूवी है बेहतर जानिए.

टोयोटा अर्बन क्रूजर एक फेमस कॉम्पैक्ट एसयूवी कार है. मार्केट में इस कार के पांच वेरिएंट के लॉन्च किए गए है. इस कार की इंजन क्षमता है 1462 सीसी है और इंजन 105 पीएस पावर का है. इतना ही नहीं इंजन 138 एनएम का पीक टॉर्क भी जनरेट करता है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. आजकल देश में कार क्षेत्र में कॉम्पैक्ट एसयूवी की डिमांड बढ़ रही है। इसके पीछे मुख्य कारण है मिड-रेंज एसयूवी की विशेषताएं और उनकी डिजाइन. इस कॉम्पैक्ट SUV के सेगमेंट में Mahindra, Tata, Tata, Renault, Tata, Maruti और Hyundai जैसी फेमस कंपनियों की कारें एक बड़ी रेंज में मौजूद हैं. यदि आप भी एक कॉम्पैक्ट एसयूवी खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको देश की उन दो एसयूवी कारों की पूरी डिटेल देंगे. जो आपको मिड रेंज में अच्छे फीचर्स के साथ-साथ स्टाइल भी देती हैं. इन कारों का नाम है – टाटा नेक्सन और टोयोटा अर्बन क्रूजर कॉम्पैक्ट एसयूवी.

    Toyota Urban Cruiser – टोयोटा अर्बन क्रूजर एक फेमस कॉम्पैक्ट एसयूवी कार है. मार्केट में इस कार के पांच वेरिएंट के लॉन्च किए गए है. इस कार की इंजन क्षमता है 1462 सीसी है और इंजन 105 पीएस पावर का है. इतना ही नहीं इंजन 138 एनएम का पीक टॉर्क भी जनरेट करता है. इस कार की शुरुआती कीमत 8.72 लाख रुपये है और यदि आप टॉप मॉडल वैरिएन्ट की कार खरीदना चाहते हैं तो आपको 11.40 लाख रुपये का भुगतान करना पड़ेगा. कंपनी ने कार के ऑटोमैटिक वेरिएंट में सुजुकी कंपनी की हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का उपयोग किया है. 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम का उपयोग कार में किया गया है. यह सिस्टम एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ कनेक्ट किया जा सकता है.

    यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki के शेयर में 4 फीसदी का उछाल, मोबाइल सर्विस वैन बढ़ाने के फैसले का दिखा असर

    अन्य फीचर्स
    पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप.
    ऑटो एसी.
    रेन सेंसिंग वाइपर.
    कीलेस एंट्री.
    माइलेज-
    कार मैनुअल वेरिएंट पर 17.03 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी.
    ऑटोमैटिक वेरिएंट पर 18.76 किलोमीटर प्रति लीटर.

    यह भी पढ़ें: MG Astor मिड-साइज एसयूवी हुई लॉन्च, 21 अक्टूबर से शुरू होगी बुकिंग, जानिए कीमत

    Tata Nexon – टाटा नेक्सन देश की सबसे सुरक्षित कार है. ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में इस कार की सेफ्टी रेटिंग है 5 स्टार. अभी तक टाटा कंपनी ने टाटा नेक्सन के पांच वेरिएंट मार्केट में उतारे हैं. टाटा नेक्सन कार 7.28 लाख से 13.23 लाख रुपये तक की रेंज में मार्किट मे उपलब्ध हैं. टाटा कंपनी ने इस कार में 1499 सीसी का इंजन फिट किया है. आप इसमें पेट्रोल और डीजल दोनों का उपयोग कर सकते हैं. इसका टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 1.2 लीटर क्षमता का है. यह इंजन 170 एनएम का पीक टॉर्क और 110 पीएस की पावर जनरेट करता है. इंजन में 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स भी दिया गया है.

    कार के फीचर्स
    इलेक्ट्रिक सनरूफ.
    6.5 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम.
    रेन सेंसिंग वाइपर.
    तीन ड्राइविंग मोड.
    8 स्पीकर वाला ऑडियो सिस्टम.
    रियर एसी वेंट.
    ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल.
    कार का माइलेज 21.5 किलोमीटर प्रति लीटर है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज