Home /News /auto /

Traffic Challan New Rule : कार चलाते वक्त फोन पर बात कर रहे हैं तो नहीं कटेगा चालान, जानें क्या हैं ट्रैफिक रूल्‍स

Traffic Challan New Rule : कार चलाते वक्त फोन पर बात कर रहे हैं तो नहीं कटेगा चालान, जानें क्या हैं ट्रैफिक रूल्‍स

कांग्रेस सांसद हिबी ईडन के सवाल के जवाब में गडकरी ने दिया जवाब.

कांग्रेस सांसद हिबी ईडन के सवाल के जवाब में गडकरी ने दिया जवाब.

Motor Vehicle Act : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने लोकसभा में दिए जवाब में बताया था कि ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) के मुताबिक, कार चलाते वक्त हैंड्स-फ्री कम्युनिकेशन फीचर का इस्तेमाल कर फोन पर बात करना दंडनीय अपराध नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. अगर कार चलाते वक्त आप मोबाइल फोन पर बात कर रहे हैं तो भी ट्रैफिक पुलिस आपका चालान (No Challan using mobile phone while driving car) नहीं काट सकती. केंद्र सरकार ने बताया कि अगर कोई ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपका चालान काट देता है तो आप उसे कोर्ट में चुनौती दे सकते हैं. हालांकि, मौजूदा ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) के मुताबिक इसकी कुछ शर्तें भी हैं.

केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (MoRTH Nitin Gadkari) ने बताया कि ट्रैफिक नियमों के मुताबिक, कार चलाते वक्त अगर कोई ड्राइवर हैंड्स-फ्री कम्युनिकेशन फीचर (Hands Free Calls) का इस्तेमाल कर अपने मोबाइल फोन पर बात करता है तो यह दंडनीय अपराध (Punishable Offence) नहीं है. इसके लिए ड्राइवर को किसी भी प्रकार का जुर्माना नहीं भरना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- Budget 2022 में सरकार ने मानी ये मांग तो घट जाएगा प्रीमियम और सस्ता होगा Health Insurance

गडकरी ने बताया… दंड का नहीं है प्रावधान

लोकसभा में केरल के एर्नाकुलम से कांग्रेस सांसद हिबी ईडन ने जुलाई 2021 में सवाल पूछा था कि क्‍या मोटर वाहन अधि‍नियम 2019 (Motor Vehicle Act 2019) की धारा-84(ग) में मोटर वाहनों में हैंड्स-फ्री कम्‍युनिकेशन फीचर के इस्‍तेमाल के लिए किसी दंड का प्रावधान है? केंद्रीय मंत्री गडकरी ने 29 जुलाई 2021 को दिए जवाब में बताया कि इस एक्ट में वाहन चलाते समय हैंड-हेल्‍ड कम्‍युनिकेशन उपकरणों के इस्‍तेमाल के लिए दंड का प्रावधान है. हैंड्स-फ्री कम्‍युनिकेशन उपकरणों के इस्तेमाल पर किसी तरह के दंड का प्रावधान नहीं है.

ये भी पढ़ें- e-EPIC : शहर या राज्य बदलने पर नए वोटर आईडी कार्ड की जरूरत नहीं, चुनाव आयोग ने शुरू की नई सुविधा, जानें पूरी डिटेल्स 

हेलमेट नहीं लगाया तो ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड

मोटर व्हीकल एक्ट 2019 के तहत हेलमेट नहीं पहनने वाल दोपहिया वाहन चालकों पर 1,000 रुपये का जुर्माना लग सकता है. इसके अलावा, उनका ड्राइविंग लाइसेंस भी मोटर व्हीकल एक्ट की धारा-194सी के तहत तीन महीने के लिए सस्पेंड हो सकता है.

Tags: E Challan, Nitin gadkari, Road Accidents, Traffic rules

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर