लोगों को सता रहा चालान का डर, हेलमेट पर चिपका के घूम रहे DL और RC

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 4:10 PM IST
लोगों को सता रहा चालान का डर, हेलमेट पर चिपका के घूम रहे DL और RC
हेलमेट पर चिपकाए डीएल और आरसी

उत्तर प्रदेश के रहने वाले पीयूश वार्शने जहां कार में हेलमेट लगाकर चल रहे हैं. वहीं गुजरात में एक शख्स ने अपने सभी डॉक्यूमेंट्स हेलमेट पर चिपका लिए है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2019, 4:10 PM IST
  • Share this:
देश भर में एक सितंबर, 2019 से संशोधित मोटर वाहन कानून (Motor Vehicle Act 2019) के तहत यातायात नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माना वसूला जा रहा है. जुर्माने की रकम इतनी ज्यादा होने के कारण देश के अलग-अलग हिस्सों में लोग इसे लेकर जमकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश के रहने वाले पीयूश वार्शने जहां कार में हेलमेट लगाकर चल रहे हैं. वहीं गुजरात में एक शख्स ने अपने सभी डॉक्यूमेंट्स हेलमेट पर चिपका लिए है.

भारी जुर्माने के डर से उठाया कदम
इस शख्स ने चालान कटने के डर के कारण ही ऐसा कदम उठाया है, जब कि राज्य में विजय रूपाणी सरकार ने अभी तक मोटर व्हीकल (संशोधन) एक्ट लागू नहीं किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस शख्स का नाम राम शाह है और वडोदरा का रहने वाला है. राम शाह एक इंश्योरेंस एजेंट है और वो आने जाने के लिए बाइक का इस्तेमाल करते हैं. भारी जुर्माने के डर से उन्होंने ड्राइविंग लाइसेंस, इंश्योरेंस स्लिप, पीयूसी सर्टिफिकेट और अपनी बाइक के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) को हेलमेट पर चिपका लिया है.

अब नहीं होना पड़ता परेशान

उनका कहना है कि अब उन्हें भारी जुर्माने के बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ती, क्योंकि जब भी कोई पुलिस वाला उन्हें रोकता है तो उनके पास सभी डॉक्यूमेंट्स मौजूद रहते हैं. शाह ने कहा कि इस तरह मुझे कभी परेशान नहीं होना पड़ता है और न ही मुझे कोई जुर्माना चुकाना पड़ता है. कुछ समय पहले गुजरात में एक पुलिस वाले का भी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर 1100 रुपए का चालान काटा गया था. पुलिसकर्मी बिना हेलमेट के बाइक चला रहा था और उसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी. जिसके बाद उसका चालान काटा गया.

बढ़ा दी गई है रकम
नया ट्रैफिक एक्ट लागू होने के बाद किसी भी कारण से लगाए जाने वाले जुर्माने को लगभग 10 गुना तक बढ़ा दिया गया है. शराब पीकर वाहन चलाते पकड़ जाने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लिया जाएगा. इसके अलावा यदि कोई नाबालिग वाहन चलाते हुए पकड़ा जाता है तो वाहन मालिक को जेल हो सकती है. इसके अलावा तेज रफ्तार में वाहन चलाने पर 1,000 से 2,000 रुपये तक का चालान काटा जा सकता है जो कि पहले 400 रुपये था.
Loading...

(फोटो सोर्स: इंडिया टुडे)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 4:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...