118 साल के इतिहास में पहली बार Triumph Tiger ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक साइकल, कीमत 2.5 लाख रु. से भी ज्यादा

118 साल के इतिहास में पहली बार Triumph Tiger ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक साइकल, कीमत 2.5 लाख रु. से भी ज्यादा
एक बार चार्ज होने पर चलेगी 144 किमी

शानदार बाइक बनाने वाली कंपनी Triumph Motorcycles ने कुछ दिनों पहले ही Triumph Tiger 900 GT लॉन्च की थी. कंपनी ने 118 साल के इतिहास में पहली बार इलेक्ट्रिक साइकल पेश की है.

  • Share this:
ब्रिटिश बाइक निर्माता ट्रायम्फ मोटरसाइकिल (Triumph Motorcycles) ने पहली बार मार्केट में इलेक्ट्रिक साइकल पेश की है. इस साइकिल को कंपनी ने Triumph Trekker GT नाम दिया है. इस ई-साइकल की कीमत 2.5 लाख रुपये से भी ज्यादा है. Triumph ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इसके साइकिल के फोटो पोस्ट किए हैं. Trekker GT इलेक्ट्रिक साइकल को ट्रायम्फ की इन-हाउस वीइकल डिजाइनिंग टीम ने डिजाइन किया है इसकी कीमत 3,750 डॉलर, यानी करीब 2.86 लाख रुपये है.

Trekker GT में एक हाइड्रो फॉर्मड 6061 एल्यूमीनियम फ्रेम है. कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज होने पर साइकिल लगभग 144 किमी की राइडिंग रेंज देगी. इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर दी हुई है. शिमैनो स्टेप्स E6100 250w मोटर और शिमैनो E8035 504Wh बैटरी 60 Nm तक की टॉर्क जनरेट करती है. ट्रायम्फ का कहना है कि नई ट्रेकर जीटी कम्यूटिंग और फिटनेस के लिए काफी आराम दायक है.


कंपनी ने 118 साल के इतिहास में पहली बार इलेक्ट्रिक साइकल पेश की है. Trekker GT साइकल के फ्रंट में 180 mm और रियर में 160 mm डिस्क ब्रेक हैं. इसमें एलईडी लाइटिंग दी गई है. साइकल में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, जिसमें स्पीड, डिस्टेंस, ट्रिप टाइम, रेंज और बैटरी लेवल समेत अन्य जानकारियां मिलती हैं.





 



2018-19 में यूके में साइकिल का कम यूज होने की खबरें आई थी. लेकिन कोरोना संक्रमण के दौरान एक बार फिर से साइकिल का उपयोग बढ़ने लगा है. इस खास इलेक्ट्रिक साइकल को जल्द ब्रिटेन की बाजार में उतार दिया जाएगा. फिलहाल भारत में इसके लॉन्च होने की संभावना नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज