होम /न्यूज /ऑटो /EV की कम रेंज से हैं परेशान, फॉलो करें कुछ आसान टिप्स और कभी नहीं रुकेगी आपकी गाड़ी

EV की कम रेंज से हैं परेशान, फॉलो करें कुछ आसान टिप्स और कभी नहीं रुकेगी आपकी गाड़ी

अपनी ई कार के साथ चार्जर हमेशा कैरी करें. (सांकेतिक फोटो)

अपनी ई कार के साथ चार्जर हमेशा कैरी करें. (सांकेतिक फोटो)

इलेक्ट्रिक व्हीकल की फुल चार्ज के बाद एक स्पेसिफिक रेंज होती है, हालांकि ऐसा ही पेट्रोल डीजल गाड़ियों में भी है. लेकिन ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

ईवी बेसिकली सिटी ड्राइव के लिए बनी है.
लॉन्ग रूट पर जाने से पहले चार्जिंग स्टेशंस की जानकारी जरूर लें.
ईवी को कभी भी हाई टेंपरेचर में न खड़ी करें.

नई दिल्ली. इन दिनों इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड मार्केट में तेजी से बढ़ी है. कंपनियां भी तेजी से अपने नए ईवी लगातार लॉन्च कर रही हैं. हालांकि ईवी की रेंज को लेकर अब भी कई बार लोगों को परेशान होना पड़ता है. देश में प्रॉपर चार्जिंग पॉइंट्स नहीं होने के कारण भी इस परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में यदि आपके पास भी इलेक्ट्रिक कार है या आप ऐसा व्हीकल खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इस बात से घबराएं नहीं. कुछ बातों का ध्यान रखने के साथ ही हम ईवी की रेंज को बढ़ा सकते हैं.

ईवी ओनर्स को जो सबसे इंपॉर्टेंट बात का ध्यान रखना चाहिए वो है चार्जिंग. ईवी को कभी भी ड्राई बैट्री तक नहीं ले जाना चाहिए, मतलब कि ईवी को हमेशा कुछ बैट्री के रहते ही (करीब 15 से 20 परसेंट) चार्ज कर लेना चाहिए. ड्राई बैट्री तक जाने से आपकी गाड़ी के बैट्री पैक को भी नुकसान होता है.

किन बातों का रखें ध्यान

  • एयर प्रैशरः कार की टायरों का एयर प्रैशर सही रखें. जैसे डीजल या पेट्रोल गाड़ी का माइलेज एयर प्रैशर कम होने के चलते घटता बढ़ता है, वैसा ही ईवी की रेंज के साथ भी है. कम हवा होने से आपकी गाड़ी की बैट्री पर लोड आएगा और उसका माइलेज कम होगा.
  • रेव न करेंः ईवी बेसिकली एक सिटी व्हीकल है. हालांकि अब ई कारों की टॉप स्पीड और पिकअप कंपनियां काफी देने लगी हैं फिर भी यदि आप ईवी को बिना कारण रेव मतलब एक्सिलरेट करेंगे तो इसकी बैट्री डिस्चार्ज होगी.
  • एवरेज स्पीड में चलाएंः कोशिश करें की आप कार एक एवरेज स्पीड में चलाएं. अचानक कार की स्पीड बढ़ाने और फिर उसको डाउन करने से आपको मिलने वाली रेंज पर काफी फर्क पड़ेगा.
  • रिजनरेटिव ब्रेकिंगः यदि आपकी ई कार में रिजनरेटिव ब्रेकिंग या वन पैडल ड्राइव फीचर है तो आप अपनी गाड़ी की रेंज आसानी से बढ़ा सकते हैं. इस फीचर के तहत जैसे ही आप गाड़ी के एक्स‌िलरेटर से पैर हटाते हैं, ऑटो ब्रेकिंग के जरिए कार की स्पीड कम होने लगती है. इस दौरान काइनेटिक एनर्जी से बैट्री भी चार्ज होती है. इसलिए कार को जब एक्‍सिलरेटर की जरूरत न हो तो पैर उससे हटा लें.
  • धूप में न खड़ी करेंः ईवी की बैट्री को धूप से ज्यादा नुकसान होता है. ये देखा गया है कि ईवी की बेस्ट परफॉर्मेंस 15 से 35 डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर के बीच आती है. जरूरत न होने पर एसी का प्रयोग न करें, क्‍योंकि इससे बैट्री पर काफी लोड आता है.
  • भार कम करेंः ईवी की बेस्ट परफॉर्मेंस चाहते हैं तो उसे ओवरलोड न करें. उदाहरण के लिए 4 सीटर ईवी में अगर आप 6 लोगों के साथ सफर करेंगे तो इसकी रेंज पर काफी फर्क आएगा. वहीं गाड़ी के बूट में रखा बिना काम का सामान भी हटा दें.
  • रूट को प्लान करेंः यदि आप ईवी से लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं तो प्रॉपर प्लानिंग की जरूरत है. अपने रूट को प्लान करने के साथ ही चार्जिंग स्टेशंस का पता करें. साथ ही गूगल मैप्स या आपकी कार की कंपनी की एप से भी आप रास्ते में पड़ने वाले चार्जिंग पॉइंट्स का पता कर सकते हैं.

Tags: Auto News, Car Bike News, Electric vehicle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें