होम /न्यूज /ऑटो /TVS जल्द लॉन्च करेगी नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, ज्यादा रेंज और जबरदस्त होगी परफॉर्मेंस

TVS जल्द लॉन्च करेगी नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, ज्यादा रेंज और जबरदस्त होगी परफॉर्मेंस

Creon कॉन्सेप्ट पर बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर को ऑटो एक्स्पो में दिखाय गया था.

Creon कॉन्सेप्ट पर बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर को ऑटो एक्स्पो में दिखाय गया था.

वर्तमान में टीवीएस iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचती है. हाल ही में इसका अपडेटेड 2022 मॉडल लॉन्च किया था. इसमें कुल तीन वेर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक Creon कॉन्सेप्ट पर बेस्ड हो सकता है.
इसी तरह के डिजाइन वाले स्कूटर को टेस्टिंग के दौरान बेंगलुरु में देखा गया है.
आईक्यूब की तुलना में टीवीएस का नया क्रेओन-बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर फास्ट होगा.

नई दिल्ली. भारत की तीसरी सबसे बड़े टू-व्हीलर कंपनी टीवीएस जल्द ही एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने जा रही है. कंपनी ने हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास के लिए 1,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इसमें इलेक्ट्रिक स्कूटर, मोटरसाइकिल और थ्री-व्हीलर वाहन शामिल होंगे. आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक Creon कॉन्सेप्ट पर बेस्ड हो सकता है, जिसे 2018 Auto Expo में प्रदर्शित किया गया था. इसी तरह के डिजाइन वाले स्कूटर को टेस्टिंग के दौरान बेंगलुरु में देखा गया है.

वर्तमान में टीवीएस iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचती है. हाल ही में इसका अपडेटेड 2022 मॉडल लॉन्च किया था. इसमें कुल तीन वेरिएंट iQube, iQube S और iQube ST मिलते हैं. इसका डिजाइन और स्टाइल काफी हद तक पहले वाले मॉडल जैसा ही है. इसमें 10 कलर ऑप्शन भी मिलते हैं.

ये भी पढ़ें- Tiago, WagonR और Celerio में से कौन सी CNG कार है बेस्ट, देखें तीनों की कीमत में अंतर?

2023 टीवीएस क्रेओन इलेक्ट्रिक स्कूटर
आईक्यूब की तुलना में टीवीएस के नए क्रेओन-बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर में फास्ट और ज्यादा एग्रेसिव स्टाइल होगा. टीवीएस के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को स्पोर्टी, मैक्सी-स्टाइल प्रोफाइल मिलने की संभावना है. iQube की तुलना में इसे मुख्य रूप से परफॉर्मेंस के लिए तैयार किया गया है. इसमें आईक्यूब की तरह भी कई खूबियां देखने को मिल सकती हैं. स्पॉट किए गए स्कूटर की सीट की ऊंचाई कम और एर्गोनॉमिक रूप से रखे हैंडलबार के साथ राइडिंग पोस्चर काफी आरामदायक लगता है.  सीट लंबी और चौड़ी है और पीछे पीछे बैठने वाले के लिए भी पर्याप्त जगह है.

बेहतर होगी परफॉर्मेंस
आईक्यूब की तुलना में टीवीएस का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर का परफॉर्मेंस बेहतर होगा. 2018 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित क्रेओन कॉन्सेप्ट ट्रिपल बैटरी पैक से लैस था, जो 12 किलोवाट शक्ति का उत्पादन करता था. स्कूटर की रेंज का दावा लगभग 80 किमी पर किया गया था और यह 5.1 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है. नए iQube का टॉप-स्पेक वेरिएंट डुअल बैटरी पैक से लैस है.

ये भी पढ़ें- कार खरीदने का अच्छा मौका! फेस्टिव सीजन में मिल रहा 50 हजार का डिस्काउंट

आईक्यूब स्कूटर की खासियत
आईक्यूब  4.4 kW की मोटर मिलती है, जो 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार केवल 4.2 सेकंड में पकड़ सकती है. डुअल-बैटरी सेटअप के साथ फुल चार्ज होने पर रेंज 145 किमी है. टॉप स्पीड 82 किमी प्रति घंटा है. 650 वॉट के नए चार्जर से बैटरी को 0 से 80% तक 5 घंटे में चार्ज किया जा सकता है. आईक्यूब की तरह TVS के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर में TVS SmartXonnect ऐप कनेक्टिविटी फीचर्स मिल सकता है.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Electric Scooter, TVS

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें