लाइव टीवी

Chetak इलेक्ट्रिक की टक्कर में आज लॉन्च होगा TVS Creon EV, जानें कीमत और फीचर्स

News18Hindi
Updated: January 25, 2020, 5:58 AM IST
Chetak इलेक्ट्रिक की टक्कर में आज लॉन्च होगा TVS Creon EV, जानें कीमत और फीचर्स
टीवीएस का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Creon आज होगा लॉन्च

टीवीएस Creon EV रेंज के मामले में अपने सबसे बड़े राइवल चेतक इलेक्ट्रिक के आसपास ही होगा. एक बार फुल चार्ज होने पर ये करीब 80 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2020, 5:58 AM IST
  • Share this:
बजाज के बाद अब देश की एक और बड़ी टू-व्हीलर कंपनी टीवीएस भी इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में एंट्री मारने जा रही है. टीवीएस का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर बजाज चेतक इलेक्ट्रिक (chetak electric) और एथर 450 (ather 450) से टक्कर लेगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को 25 जनवरी को लॉन्च करने वाली है. आइए जानते हैं लुक्स, फीचर्स और डिजाइन के मामले में कैसा होगा ये स्कूटर...

डिजाइन
टीवीएस के इलेक्ट्रिक स्कूटर 'TVS Creon' का डिजाइन काफी स्पोर्टी होने की उम्मीद की जा रही है. कंपनी ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल से इस स्कूटर को लेकर 23 जनवरी को एक वीडियो भी ट्वीट किया है. जिसमें लिखा था कि स्कूटर को लॉन्च होने में दो दिन बचे है. इस वीडियो में स्कूटर की झलक भी देखने को मिल रही है. इसमें स्टाइलिश एलईडी लाइट नजर आ रही है. इसका फ्रंट लुक TVS NTorq 125 और Honda Dio के जैसा नजर आ रहा है. वहीं इसके रियर पैनल्स TVS Jupiter के जैसे राउंड दिखाई दे रहे हैं.






 




View this post on Instagram




 

The face of change! Coming soon. #TVSMotorCompany


A post shared by TVS Motor Company (@tvsmotorcompany) on






कितनी होगी रेंज
टीवीएस Creon EV रेंज के मामले में अपने सबसे बड़े राइवल चेतक इलेक्ट्रिक के आसपास ही होगा. एक बार फुल चार्ज होने पर ये करीब 80 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है. वहीं बजाज चेतक में दो राइडिंग मोड्स- इको और स्पोर्ट मिलते हैं, जो कि क्रमश: 95 किलोमीटर और 85 किलोमीटर की रेंज ऑफर करते हैं. इसमें फास्ट-चार्जिंग की सुविधा भी मिलेगी और ये एक घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज हो सकता है.



बैटरी और रफ्तार
Creon में 12 kW की इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगी, जिसे तीन लीथियम-ऑयन बैटरियों से ताकत मिलेगी. ये स्कूटर सिर्फ 5.1 सेकेंड 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पकड़ सकता है.



फीचर्स
TVS Creon electric scooter में कई एडवांस फीचर्स मिलेंगे. इसमें आपको क्लाउट कनेक्टिविटी, मल्टीपल राइडिंग मोड्स, पार्किंग असिस्ट, जियोफेंसिंग और एंटी-थेफ्ट सपोर्ट के साथ जियोफेंसिंग जैसे कई खास फीचर्स मिलेंगे.



कीमत
TVS Creon की कीमत कंपनी बजाज चेतक के आसपास ही रख सकती है. उम्मीद की जा रही है कि इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत करीब एक लाख रुपए होगी. बता दें कि बजाज चेतक इलेक्ट्रिक का प्राइस 1 से 1.5 लाख रुपए के बीच है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 5:58 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,709

     
  • कुल केस

    6,412

     
  • ठीक हुए

    503

     
  • मृत्यु

    199

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 10 (08:00 AM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,151,685

     
  • कुल केस

    1,604,072

    +788
  • ठीक हुए

    356,656

     
  • मृत्यु

    95,731

    +38
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर