TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर दे रहा है बजाज चेतक को टक्कर, बिक गए इतने स्कूटर्स

बजाज और टीवीएस के इलेक्ट्रिक स्कूटर के बीच हो रहा हैं जमकर मुकाबला.

बजाज और टीवीएस के इलेक्ट्रिक स्कूटर के बीच हो रहा हैं जमकर मुकाबला.

TVS iQube ने बजाज चेतक को काफी पीछे छोड़ दिया है. पिछले महीने मार्च में बजाज चेतक के जहां सिर्फ 90 यूनिट्स की बिक्री हुई वहीं TVS iQube के 355 यूनिट्स की बिक्री हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 24, 2021, 3:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है. इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कम रेंज से लेकर हाई रेंज तक के स्कूटर बाजार में आ रहे हैं. टीवीएस मोटर्स और बजाज ऑटो ने इस इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को पिछले साल लॉन्च किया है. बजाज ऑटो ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक को लॉन्च किया वहीँ टीवीएस मोटर्स ने TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया.दोनों ही स्कूटर में अलग अलग खूबियां देखने को मिलती है.

बजाज चेतक - कंपनी ने इस स्कूटर को बाजार में Urban और Premium जैसे दो वेरिएंट्स में पेश किया है. इस स्कूटर में दो ड्राइविंग मोड्स दिए हैं जिसमे सिटी और स्पोर्ट मोड शामिल हैं.कंपनी ने इस स्कूटर में  4.1 किलो वाट का इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है जो 16 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इसे 5A पावर सॉकेट के माध्यम से पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है. 1 घंटे में ये स्कूटर 25 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है वहीं इसे फुल चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगता है. एक बार के फुल चार्ज में ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 95 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देता है.

यह भी पढ़ें: गर्मी शुरू होने से पहले कार में करवा ले ये जरूरी काम, नहीं तो होगी काफी परेशानी

TVS iQube - कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को खास Smart Xonnect प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है. कंपनी ने इसमें 4.4kW की पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है. ये स्कूटर सिर्फ 4.2 सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. इसमें 2.25kWh की क्षमता का lithium-ion बैटरी पैक दिया गया है. फीचर्स की बात करें तो इसमें एडवांस TFT क्लस्टर, स्मार्ट कनेक्टिविटी, मल्टी-सलेक्ट इकोनॉमी और पावर मोड, रीजनरेटिव ब्रेकिंग, डे और नाइट डिस्प्ले और क्यू-पार्क असिस्ट जैसे ख़ास फीचर्स देखने को मिलते हैं.
यह भी पढ़ें: ये हरकत करने पर कैंसिल होगा Driving Licence, केरला RTO ने की कार्रवाई, यहां देखें वीडियो

बाजार में बिक्री के मामले में TVS iQube ने बजाज चेतक को काफी पीछे छोड़ दिया है. पिछले महीने मार्च में बजाज चेतक के जहां सिर्फ 90 यूनिट्स की बिक्री हुई वहीं TVS iQube के 355 यूनिट्स की बिक्री हुई है. लॉन्च से लेकर अब तक कंपनी TVS iQube के 1,110 यूनिट्स की बिक्री कर चुकी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज