लाइव टीवी

लॉन्च हुआ TVS iQube Electric Scooter, फुल चार्जिंग पर जाएगा 75 Km

News18Hindi
Updated: January 25, 2020, 7:57 PM IST
लॉन्च हुआ TVS iQube Electric Scooter, फुल चार्जिंग पर जाएगा 75 Km
TVS iQube को कंपनी की वेबसाइट या किसी डीलरशिप से 5 हज़ार के टोकन अमाउंट से बुक कराया जा सकता है.

TVS iQube को कंपनी की वेबसाइट या किसी डीलरशिप से 5 हज़ार के टोकन अमाउंट से बुक कराया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2020, 7:57 PM IST
  • Share this:
टीवीएस मोटर (TVS Motor) ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube लॉन्च कर दिया है. इसकी कीमत 1.15 लाख रुपये (ऑन-रोड, बैंगलोर) है. यह स्कूटर सबसे पहले बैंगलोर में बेचा जाएगा इसके बाद देश के बाकी हिस्सों में इसकी बिक्री की जाएगी. कंपनी ने प्रति माह एक हजा़र यूनिट स्कूटर प्रोड्यूस करने की क्षमता विकसित कर ली है और उम्मीद है कि कुछ ही दिनों में 100 यूनिट बेच ली जाएंगी. इस स्कूटर को कंपनी की वेबसाइट या किसी डीलरशिप से 5 हज़ार के टोकन अमाउंट से बुक कराया जा सकता है.

टीवीएस मोटर कंपनी के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन ने कहा, "टीवीएस मोटर कस्टमर की पसंद-नापसंद को ध्यान में रखकर इनोवेशन कर रहा है. हमारे इस पहले इलेक्ट्रिक वीकल में 'ग्रीन एंड कनेक्टेडट यूथ' का ध्यान रखा गया है."

TVS iQube को सबसे पहले 2012 के ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था. यह एलईडी डीआरएल, एलईडी हेडलैंप और टेल लाइट के साथ आता है. स्कूटर में एक इलेक्ट्रिक मोटर है जो कि 6 बीएचपी और 140 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. इसकी टॉप स्पीड 78 Kmph स्पीड है.

स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर जाता है और 4.2 सेकेंड्स में 0 से 40 किलोमीटर की स्पीड पकड़ लेता है. इसमें 4.5 kWh लीथियम-ऑयन बैटरी है जो कि सिर्फ 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है. अभी तक इस स्कूटर के लिए फास्ट चार्जिंग उपलब्ध नहीं है. स्कूटर का भार 118 किलो है. टीवीएस का कहना है कि इसके बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम और सॉफ्टवेयर डेवेलपमेंट से लेकर डिजाइन तक भारत में विकसित किया गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बाइक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 7:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर